पुलगांव-नाचनगांव मार्ग तालाब में तब्दील, पीडबल्यूडी विभाग की खुली पोल

पुलगांव-नाचनगांव मार्ग तालाब में तब्दील, पीडबल्यूडी विभाग की खुली पोल
  • पहली ही बारिश में पीडबल्यूडी विभाग की खुली पोल
  • ठेकेदार, अधिकारी और नेताओं की उदासीनता
  • मशीन लगाकर निकालेंगे पानी

डिजिटल डेस्क, पुलगांव. ठेकेदार की मनमानी, अधिकारियों की अनदेखी व नेताओं के उदासीनता के चलते शहर का मुख्य मार्ग तालाब में तब्दील हो गया है। पहली ही बारिश में पीडब्लूडी विभाग की पोल खुल गई है। रास्ते पर पानी जमा होनेे से आवाजाही में परेशानी हो रही है। व्यवसायिक प्रतिष्ठान के सामने पानी जमा होने से दुकान में ग्राहकों का आवागमन बंद हो गया है।

बता दें कि, शहर के स्टेशन चौक से नाचणगांव मार्ग निर्माण के लिए केंद्रीय सड़क विकास मंत्री नितीन गड़करी ने 18 करोड़ रुपए का निधि उपलब्ध करा कर दी। जिसके चलते उस निधि से मुख्य मार्ग का निर्माणकार्य का कार्य शुरू किया गया।

दोहरा मार्ग के निर्माण का कॉन्ट्रैक्ट नियमानुसार दिया गया। रास्ता निर्माण करने के लिए 18 महीने की अवधि निश्चित की गई थी, लेकिन 17 महीने बीत जाने के बावजूद भी रास्ते के एक बाजू का कार्य पूरा नहीं हुआ हैं। शहर का मुख्य मार्ग होने से इस मार्ग पर यातायात का प्रमाण अधिक होता है। जिसके चलते इस संबंध में बार-बार रास्ते का काम पूरा करने की मांग भी की गई लेकिन इस ओर ठेकेदार और निर्माण कार्य विभाग के अधिकारियों द्वारा दुर्लक्ष किया गया। जिसके चलते उसका परिणाम बारिश होने पर दिखाई देना लगा हैं।

शहर के बालाजी मंदिर के सामने दाहिने हिस्से में नाली नहीं हैं। लेकिन दूसरे ओर नाली बनी हुई हैं। जिसके चलते उसी ओर रास्ते का निर्माणकार्य किया गया हैं। जिसके कारण बारिश का पानी दाहिने हिस्से में जमा होकर निकलने का मार्ग नहीं होने से बड़ा तलाव निर्माण हो गया हैं। इस मार्ग से यात्रा करते समय यह मार्ग है या तलाव ऐसा प्रश्न निर्माण हो गया हैं।

इसके बावजूद भी अधिकारी और लोकप्रतिनिधी की ओर से खुले आंखों से तमाशा देखने के सिवाय कुछ करते हुए नहीं दिखाई दे रहे हैं।

पिछले वर्ष अनेक घरों में घुसा था पानी : पिछले वर्ष 9 जुलाई को हुए मुसलाधार बारिश का पानी इसी रास्ते के निर्माणकार्य के कारण बालाजी मंदिर परिसर में अनेक नागरिकों के घरों में व व्यवसायिक प्रतिष्ठान में चले गया था। घरों में पानी चले जाने से घर के वस्तू पानी में तरंगते हुए दिखाई दे रहे थे। इसके साथ ही अनेक नागरिकों का नुकसान भी हुआ। उस दौरान सर्वेक्षण भी किया गया, लेकिन मुआवजा नहीं मिला हैं। रास्ते का काम पूरा नहीं होने से पिछले वर्ष के जैसी स्थिती निर्माण होने का डर नागरिकों को हैं।

नप के कारण काम में देरी : रास्ते के दाहिने किनारे जलआपूर्ति की पाईप लाईन हैं। रास्ते के निर्माणकार्य में वह दबने वाली हैं। जिसके चलते वैसा न हो इसलिए पाईप लाईन को बदलने के लिए नगर परिषद को निधी उपलब्ध करके दिया गया, परंतू नगर परिषद के द्वारा अभी तक वह कार्य पूरा नहीं करने से रास्ते का काम रूका हुआ हैं। ऐसा संबंधितों की ओर से बताया गया हैं।

मशीन लगाकर सोमवार को निकालेंगे पानी

मनोज वालदे, अभियंता, पीडब्ल्यूडी के मुताबिक गत अनेक वर्षो से मुख्य मार्ग पर बारिश का पानी जमा होता है। ऐसा नहीं है कि, पीडब्ल्यूडी ने काम शुरू करने के बाद ही यह स्थिति निर्माण हुई है। बारिश के कारण गत दो दिनों से पानी जमा है। आज ही पानी निकालना था। लेकिन मशीन उपलब्ध नहीं हो सकी। कल प्राथमिकता से मशीन लगाकर तथा नाले के पास छेद बनाकर पानी निकाला जाएगा। जब मार्ग का निर्माण होगा तब हमेशा के लिए समस्या हल हो जाएगी।


Created On :   26 Jun 2023 2:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story