बारामती लोकसभा: क्षेत्र में 290 बुजुर्ग घर से करेंगे मतदान, दिव्यांगों के लिए भी खास व्यवस्था

क्षेत्र में 290 बुजुर्ग घर से करेंगे मतदान, दिव्यांगों के लिए भी खास व्यवस्था
  • बुजुर्ग घर से करेंगे मतदान, तैयारी पूरी
  • दिव्यांगों के लिए भी खास व्यवस्था की गई

डिजिटल डेस्क, पुणे, लवकुश तिवारी। बरामती लोकसभा क्षेत्र में 7 मई को मतदान होना है इसके लिए जिला निर्वाचन कार्यालय की तैयारियां अंतिम चरणों में पहुंच चुकी है। इस संसदीय क्षेत्र में कुल 290 वृद्ध बूथ पर न जाते हुए अपने घरों से ही मतदान करेंगे। 91 दिव्यांगों को भी बूथ पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि खुद निर्वाचन की टीम उनके पास पहुंचेगी। लोकसभा चुनाव में पहली बार निर्वाचन आयोग ने 85 साल से ज्यादा की उम्र वाले और दिव्यांगों को घर से ही वोट डालने की सुविधा दी है। उसी दिव्यांग को यह सुविधा दी जा रही है जो 40 प्रतिशत से अधिक प्रभावित है। इनके पास निर्वाचन कार्यालय की मोबाइल टीम पहुंचेगी और वोट डलवाएगी। बारामती लोकसभा क्षेत्र में कुल 290 वृद्धों और 91 दिव्यांगों ने घर से ही मतदान करने की सुविधा मांगी है। घर से मतदान करने के लिए फॉर्म 12 डी भरा जाना अनिवार्य होता है। वैसे तो यह फॉर्म डी निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर भी मौजूद है जिसे डाउनलोड किया जा सकता था। हालांकि आयोग ने स्थानीय बीएलओ के माध्यम से भी बुजुर्गों और दिव्यांगों को चिन्हित किया है।

ऐसे करेंगे मतदान

मतदान की तारीख से करीब एक सप्ताह पहले से ही वृद्धों व दिव्यांगों का मतदान करवाना शुरू कर लिया जाएगा। इसके लिए निर्वाचन कार्यालय की टीम बाकायदा वृद्ध या दिव्यांग के घर पहुंचेगी। जिस तरह से बूथ पर मतदान कराया जाता है ठीक उसी तरह घर पर भी व्यवस्था की जाएगी। पुलिसकर्मी से लेकर प्रोसाइडिंग ऑफिसर तक मौके पर मौजूद रहेंगे। एक तरह से मोबाइल वोटिंग केंद्र हर बुजुर्ग व दिव्यांग के घर जाकर मतदान कराएगा जो सूची में शामिल है। इनके द्वारा डाले गए मतों को सुरक्षित रखा जाएगा। मतगणना के दिन इन वोटों की गिनती अलग से होगी।

मतदान केंद्र पर होगी यह व्यवस्था

चुनाव आयोग ने मतदान केंद्र पर चुनाव से पहले हर तरह की सुविधा मुहैया कराने का आदेश दिया है। मतदान केंद्रों पर वोटर के लिए स्वच्छ पीने के पानी की व्यवस्था होगी। इसके साथ ही टॉयलेट का भी इंतजाम किया जाएगा। मतदाताओं की सुविधा के जगह-जगह पर साइन बोर्ड भी लगाए जाएंगे। दिव्यांग वोटर के लिए व्हीलचेयर की भी सुविधा होगी। हर केंद्र पर हेल्प डेस्क का इंतजाम किया गया है। जो पहली बार मतदन करने जा रहे हैं उन युवाओं को मतदान प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। मतदान केंद्र पर मतदाताओं के लिए कुर्सियों का भी इंतजाम होगा।

किस विधानसभा क्षेत्र में कितने बुजुर्ग व दिव्यांग घर से करेंगे मतदान

क्षेत्र बजुर्ग दिव्यांग

दौड़ 46 12

इंदापुर 59 11

बारामती 83 23

पुरंदर 31 13

भोर 32 19

खड़कवासला 39 13

मतदान के लिए आवश्यक पहचान पत्र

इनमें से कोई एक

-आधार कार्ड

-मनरेगा जॉब कार्ड

-बैंक व पोस्टआफिस द्वारा फोटो सहित जारी पासबुक

-श्रम मंत्रालय योजना में जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड

-ड्राइविंग लाइसेंस

-पेनकार्ड

-भारतीय पासपोर्ट

-श्रम मंत्रालय द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड

-फोटो सहित पेंशन दस्तावेज

-केंद्र व राज्य सरकार/पीएसयू/ पब्लिक लि. कंपनी के पहचान पत्र

-सांसद/विधायक द्वारा जारी अधिकृत पहचान पत्र

-आयोग की ओर से जारी मतदाता पहचान पत्र आदि

-मतदान करने जाते समय इनमें से कोई एक पहचान पत्र ले जाना आवश्यक है।

Created On :   24 April 2024 3:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story