सांगली: राज्य में बनेंगे सौर प्रणाली पर 75 नए थिएटर, मुनगंटीवार की घोषणा

राज्य में बनेंगे सौर प्रणाली पर 75 नए थिएटर, मुनगंटीवार की घोषणा
  • सौर प्रणाली पर 75 नए थिएटर बनेंगे
  • सांस्कृतिक मामलों के मंत्री सुधीर मुनगंटीवार की सांगली में घोषणा

डिजिटल डेस्क, पुणे। राज्य में सांस्कृतिक विरासत कायम है, लेकिन थिएटर की स्थिति संतोषजनक नहीं है। 21वीं सदी के सामने रंगमंच कला के क्षेत्र में चुनौतियाँ हैं। इस पर विचार करना होगा। सांस्कृतिक मामलों के मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने शुक्रवार को सांगली में घोषणा की कि थिएटर क्षेत्र में ऊर्जा लाने के लिए राज्य में सौर प्रणाली पर 75 नए थिएटर बनाए जाएंगे। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि 100वें थिएटर सम्मेलन के अवसर पर थिएटर क्षेत्र को जनता के सिंहासन पर बिठाने के लिए सांस्कृतिक कार्य विभाग पूरी ताकत से खड़ा रहेगा।

सांगली के विष्णुदास भावे नाट्य मंदिर में अखिल भारतीय मराठी रंगमंच परिषद के 100वें मराठी नाटक सम्मेलन का उद्घाटन सांस्कृतिक मामलों के मंत्री सुधीर मुनगंटीवार के हाथों किया गया। इस मौके पर 99वें नाटक सम्मेलन के अध्यक्ष प्रेमानंद गजवी, निर्धारित 100वें नाटक सम्मेलन के अध्यक्ष डॉ. जब्बार पटेल, सांगली जिले के पालकमंत्री सुरेश खाड़े, सांसद संजयकाका पाटिल, नाट्य परिषद के अध्यक्ष और अभिनेता प्रशांत दामले, सभा के अध्यक्ष और विधायक सुधीर गाडगिल उपस्थित थे।

मंत्री मुनगंटीवार ने कहा, रंगमंच क्षेत्र की दिशा सकारात्मक हो, इसके लिए 100वें नाट्य सम्मेलन के अवसर पर चिंतन और चर्चा होनी चाहिए। प्रशांत दामले ने ऐसे 12,000 प्रयोग किए हैं, लेकिन नाटक देखने आने वाले लोगों की संख्या कम हो रही है। हालाँकि जब तक दर्दी लोग हैं, नाटक में कभी बुरे दिन नहीं आ सकते। नाटक की सर्वश्रेष्ठ कला के सामने चुनौतियाँ हैं और इस पर विचार करने की आवश्यकता है। राज्य का सांस्कृतिक कार्य विभाग नाट्य कला को जन-जन के सिंहासन पर स्थापित रखने के लिए पूरी ताकत से खड़ा रहेगा।

सरकार ने राज्य में 75 नए थिएटरों के निर्माण को मंजूरी दे दी है, लेकिन शिकायतें हैं कि थिएटरों का किराया किफायती नहीं है। नए थिएटर सोलर सिस्टम से चलाए जाएंगे और कम लागत पर उपलब्ध कराए जाएंगे। राज्य में 86 थिएटर हैं, उनमें से 52 स्थानीय स्व-सरकारी निकायों के पास हैं। ऐसे में 12 थिएटर ही उपयुक्त हैं। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के शहरी विकास विभाग ने भी थिएटर की दयनीय हालत को दूर करने की शुरुआत कर दी है। मंत्री मुनगंटीवार ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक की 350वीं वर्षगांठ के अवसर पर राज्य के 36 जिलों में जानता राजा नाटक दिखाने की योजना बनाई गई है।

Created On :   29 Dec 2023 2:07 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story