सिंदी रेलवे: मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क से देश के विकास को मिलेगी गति - गडकरी

मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क से देश के विकास को मिलेगी गति - गडकरी
  • रेलवे टर्मिनल सेवा के परिचालन परीक्षण का किया शुभारंभ
  • सेलडोह-सिंदी फोरलेन के लिए 106 करोड़ की निधि को दी मंजूरी
  • सीधे विदेश में किया जा सकेगा निर्यात

डिजिटल डेस्क, सिंदी रेलवे. विदर्भ के कपास, रुई, धागा, संतरा, सब्जी जैसे माल को मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क प्रकल्प से जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट के माध्यम से सीधे विदेश में निर्यात करने को बढ़ावा मिलेगा। इससे विदर्भ की मुंबई-कोलंबो-ढाका मार्ग से होनेवाली यातायात में समय की बचत होगी। अधिक दाम मिलने से वहां के उद्योग व्यवसाय को बढ़ावा मिलने से देश के विकास को गति मिलेगी तथा सामाजिक व आर्थिक स्थिति सुधरने में मदद मिलेगी। वर्धा व विदर्भ के उद्योजकों को यहां निवेश करना चाहिए। यह बात केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने कही। राष्ट्रीय महामार्ग प्राधिकरण के नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक मैनेजमेंट लिमिटेड एनएचएलएमएल इस स्पेशल पर्पज वेहिकल द्वारा वर्धा के सिंदी रेलवे स्थित ड्रायपोर्ट व मल्टी मॉडेल लॉजिस्टिक पार्क में रेलवे टर्मिनल सेवाओं के संचालन परीक्षण की शुरुआत गुरुवार,14 मार्च को केंद्रीय मंत्री गडकरी ने हरी झंडी दिखाकर की। इस समय वे बोल रहे थे। केंद्रीय मार्ग यातायात व महामार्ग मंत्रालय अंतर्गत भारतीय राष्ट्रीय महामार्ग प्राधिकरण व नेशनल हाईवेज लॉजिस्टिक्स मैनेजमंेट लिमिटेड(एनएचएलएमएल) के संयुक्त तत्वावधान में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

गडकरी ने कहा कि सिंदी रेलवे स्टेशन समीप 150 एकड़ में यह प्रकल्प नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट लिमिटेड कंपनी जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह प्राधिकरण संयुक्त रूप से विकसित कर रही है। आज विदर्भ की कृषि उपज व अन्य वस्तुओं को बांग्लादेश निर्यात करना हो तो रेलवे से मुंबई में माल भेजकर वहां से समुद्र मार्ग से श्रीलंका व श्रीलंका से बांग्लादेश भेजना पड़ता है। परंतु अब लॉजिस्टिक पार्क से रेल मार्ग सीधे हल्दिया (पश्चिम बंगाल) व वहां से बांग्लादेश को निर्यात कर सकेंगे। नागपुर का डॉ. बाबासाहब आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा व नागपुर-मुंबई समृद्धि महामार्ग भी यहां से नजदीक है। ड्रायपोर्ट के कारण लॉजिस्टिक कास्ट कम होगी। फलस्वरूप किसानों के माल को अच्छा दाम मिलेगा व उन पर आत्महत्या की नौबत नहीं आयेगी। निर्यात करनेवाले उद्योगों का क्लस्टर इस जगह तैयार होने की जानकारी भी उन्होंने दी। ड्रायपोर्ट के लिए एक सलाहकार मंडल नियुक्त करने की सूचना दी। इसमें प्रकल्प के विशेषज्ञ, उद्योग क्षेत्र की व्यक्ति, जनप्रतिनिधि को शामिल करने को कहा गया। सांसद रामदास तड़स ने कहा कि, वर्ष 2024 से पूर्व वर्धा में केवल 160 किमी लंबे रास्ते थे।

केन्द्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने केवल 10 वर्ष में पूरा नजारा ही बदल दिया। अब 560 किमी से मार्ग की लंबाई बढ़ गई है। संचालन रेणुका देशकर ने किया।

मंच पर सांसद रामदास तड़स, विधायक डा. भोयर, विधायक समीर कुणावार, विधायक दादाराव केचे, पूर्व सांसद सुरेश वाघमारे, जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट के अध्यक्ष उन्मेष वाघ, एनएचएलएमएल के संचालक के सत्यनाथन, सुनील गफाट, मध्य रेलवे के एडी अधिकारी चांदेकर, राष्ट्रीय राजमार्ग रसद प्रबंधक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रकाश गौर, सुमित वानखेडे उपस्थित थे।

गडकरी ने की परिवहन विभाग की तारीफ:

जिला प्रशासन की ओर से उपप्रादेशिक परिवहन कार्यालय के माध्यम से जिला नियोजन समिति के योजना से मार्ग पर घूमनेवाले आवारा पशुओं से होनेवाले हादसों को रोकने के लिए जियो टैगिंग युक्त जानवरों को बेल्ट लगाए जा रहे हैं। जिले में पहली बार ऐसा अनोखा प्रयोग किया गया है। इससे होनेवाले हादसों को टालने की कोशिश हो रही है। इस उपक्रम की नितीन गडकरी ने जिलाधिकारी राहुल कर्डिले व उपप्रादेशिक परिवहन अधिकारी मोहम्मद समीर मोहम्मद याकुब से जानकारी जानी तथा परिवहन विभाग की प्रशंसा भी की।

नागपुर से वर्धा पहुंचेंगे केवल 35 मिनट में

नागपुर से वर्धा रेल मार्ग पर चौथी लाइन का काम शुरू है। साथ ही नागपुर से वर्धा ब्रॉडगेज मेट्रो का करार हुआ है। जिससे नागपुर-वर्धा दूरी केवल 35 मिनिट में तय करना संभव होगा। यह जानकारी भी गडकरी ने दी। उस वक्त सिंदी से सेलडोह इस मार्ग के सीमेंट कांक्रीटीकरण व चौड़ाईकरण के लिए 106 करोड़ रुपए का प्रावधान होकर शीघ्र काम की शुरुआत होगी।

एक लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार

नागपुर-वर्धा जिले की सीमा पर तैयार हो रहे मल्टी मॉडेल लॉजिस्टिक पार्क को सिंदी रेलवे के ड्रायपोर्ट से जोड़कर यहां कोल्ड स्टोरेज, वेयर हाउस की सुविधा निर्माण होगी। सिंदी में कस्टम का भी कार्यालय होगा। देश-विदेश के कंटेनर यहां आएंंगे। आगामी पांच वर्ष में इस ड्रायपोर्ट के उचित तरह से विकसित होने पर एक लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा।

साथ ही इस परिसर में एक स्मार्ट सिटी तैयार कर यहा काम करनेवाले कर्मचारी, श्रमिकों के पाल्यों के लिए शालेय सुविधा, खेलों के मैदान, पानी की सुविधा उपलब्ध करने की सूचना जिलाधिकारी राहुल कर्डिले को दी।

Created On :   15 March 2024 1:43 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story