वर्धा: गाज गिरने से एक मृत, 13 पशुओं की भी गई जान, ढहेे अनेक मकान हुआ नुकसान

गाज गिरने से एक मृत, 13 पशुओं की भी गई जान, ढहेे अनेक मकान हुआ नुकसान
  • यवतमाल की 11 तहसीलों में पहुंचा नुकसान
  • 4 तहसीलों के सैकड़ों गांवों में पड़े ओले
  • हिंगणघाट में गाज गिरने से एक बैल मृत, अनेक घर क्षतिग्रस्त

डिजिटल डेस्क, वर्धा/ यवतमाल। रविवार को आंधी के साथ आई बारिश ने वर्धा और यवतमाल जिले की कई तहसीलों को नुकसान पहुंचाया। इस दौरान गाज गिरने से यवतमाल में एक व्यक्ति की मौत हो गई तथा 12 पशुओं की जान चली गई। यही नहीं अनेक मकानों का नुकसान भी हुआ। इधर वर्धा जिले के हिंगणघाट में गाज गिरने से एक बैल की मौत हो गई तथा अनेक मकान क्षतिग्रस्त हो गए।

यवतमाल की 11 तहसीलों में पहुंचा नुकसान

यवतमाल जिले की कई तहसीलों में आंधी के साथ आई बारिश के दौरान दारव्हा तहसील के लोही निवासी बालू लक्ष्मण पुंड (38) की गाज गिरने से मौत हो गई। गाज ने कुल 12 मवेशियों की जान भी ली है। इसमें वणी में एक बैल, मारेगांव में एक गाय, एक बछड़ा, दिग्रस में एक गाय, एक भंैस, एक बछड़ा, झरी जामणी में एक गाय, दारव्हा में 2 बैल, रालेगांव में एक बैल, एक गाय ऐसे कुल 12 मवेशियों की गाज गिरने से मौत हुई। आंधी के साथ हुई मूसलाधार बारिश में 131 घर ढह गए। इसमें सर्वाधिक 121 घर आर्णी तहसील के हैं। कलंब में 6 घर ढहे तो झरी जामणी में 2 और मारेगांव और पुसद में एक-एक घर आंशिक रूप से ढहने की जानकारी है। इधर यवतमाल जिले में प्राथमिक अनुमान के मुताबिक 11 तहसीलों की 8 हजार 320 हेक्टेयर क्षेत्र की फसलों का नुकसान हुआ है। सर्वाधिक नुकसान आर्णी में 3 हजार 210 हेक्टेयर तथा उमरखेड़ में 2275 हेक्टेयर तथा तीसरे नंबर पर दारव्हा में 1846 हेक्टेयर की फसल बर्बाद हुई है। बाभुलगांव में 12.20 हेक्टेयर, केलापुर 50.69, मारेगांव 104 हेक्टेयर, दिग्रस 275 हेक्टेयर, झरी 15 हेक्टेयर, कलंब 8 हेक्टेयर, पुसद 394 हेक्टेयर, यवतमाल 130 हेक्टेयर का फसल का नुकसान हुआ है। यह नुकसान गेंहू, चना, ज्वार, मक्का, पपीता, हल्दी, मिर्ची, आम, तिल्ली, संतरा आदि का हुआ है।

4 तहसीलों के सैकड़ों गांवों में पड़े ओले

यवतमाल जिले की चार तहसीलों के सैकड़ों गांवों में ओले पड़े । इसमें सर्वाधिक ओले उमरखेड़ तहसील के 27 गांव में पड़े हंै। आर्णी के 25 गांव में ओले पड़े हैं। मारेगांव के 23 गांवों, दारव्हा के 21 गांवों, आर्णी के जवला, लोणी, खंडाला, देवगांव, अकोला, खेड, बिड, तरोडा, गणगांव, उमरी पठार-1, शिरपुर, ब्राह्मणवाड़ा, शेलु ग्रा., गवना, काकडदरा, चांदणी, देऊरवाडी, दत्तरामपुर, उमरी ई, तेंडोली, नवनगर, अंतरगांव, आर्णी, आपरा, केलझरा खंड-1 में ओले पड़े। उसी प्रकार मारेगांव के घोडदरा, शिवनाला, खेकडवाई, घोगुलदरा, बुरांडा, सराठी, कुंठाा, इंदिरा ग्राम, श्रीरामपुर, नरसाला, गोंडबुरांडा, धामणी, शिंदी, महागांव, साखरा, रामेश्वर, बोरी, मांगली, कोटुर्ला, कृष्णापुर, कोसारा, सावंगी, धानोरा गांव का समावेश है। उमरखेड के मुलावा, हातला, नांदला, तिवरंग, झाडगांव, भांबरखेडा, पिंपलदरी, धनज, आडद, डोर्ली, मोहदरी, तरोड, कलुला, पाहुणमारी, वानेगांव, पार्डी ब., केली, दराटी, शिवाजी नगर, खरबी, सेवालाल नगर, टाकली, थेरडी, गाडी, कोरटा, और मुरली गांव का समावेश है। दारव्हा के पलसी, अंतरगांव, टाकली, सिंधी, महातुली, सेवादास नगर, नायगांव, मांगला इजारा, बेलेश्वर, रामगांव हरू, पिंपरी, राजुरा, बिजोरा, धुलापुर, वडगांव, बोथ, मांगकिन्ही, लाखखिंड, किन्ही, वडकी, धामणगांव आदि गांव का समावेश है।

हिंगणघाट में गाज गिरने से एक बैल मृत, अनेक घर क्षतिग्रस्त

हिंगणघाट तहसील के अनेक इलाकों में रविवार को आंधी के साथ हुई तेज बारिश में गांवों के कच्चे घरों और झोपड़ियों को नुकसान पहुंचा। अनेक इलाकों में बिजली आपूर्ति खंडित हो गई। तहसील के मौजा कुरण (रिठ) में गाज गिरने से एक बैल की मौत हो गई। इधर मौसम विभाग ने 20 मार्च तक बारिश की संभावना जताई है। इससे किसानों की चिंता और बढ़ गई है। हालांकि बारिश के कारण तापमान में भारी गिरावट भी दर्ज की गई। एेन गेंहू व चने की फसल के कटाई के समय आई बारिश से किसानों का भारी नुकसान हुआ। अनेक भागों के प्याज, तिल्ली सहित अनेक फसलों का नुकसान होने से किसानों पर संकट गहरा गया। तहसील के पोहणा परिसर में भी तेज बारिश होने के समाचार हैं। इस बारिश के दौरान मौजा कुरण (रिठ) के किसान वानखेड़े के खेत में गाज गिरने से तबेले में बांधकर रखे एक बैल की मौत हो गयी। कापसी गांव में आंधी के कारण गांव का एक बड़ा नामदेव बावणे के घर पर गिरने से उनका भारी नुकसान हुआ। मौजा गोजी (जामनी) में अनेक घरों के टिन के छत उड़ गए तथा एक किसान के तबेले पर डाले गए करीब 30 से 40 टिन उड़ने से किसान का भारी नुकसान हुआ है।

क्षति की रिपोर्ट भेजी गई संभागीय आयुक्त को

यवतमाल के जिलाधिकारी पंकज आशिया ने अमरावती के संभागीय आयुक्त को क्षति की रिपोर्ट भेजी है। इसमें गाज गिरने से एक व्यक्ति और 12 मवेशी की मौत, आंशिक रूप से 132 घर ढहने, जिले में 8320 हेक्टेयर की फसल बर्बाद होने और पांच तहसीलों के 100 से ज्यादा गांव में ओले पड़ने की जानकारी दर्ज है।

Created On :   19 March 2024 2:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story