धड़ल्ले से उत्खनन: वर्धा-यवतमाल में रेत तस्करों के खिलाफ कार्रवाई, चार दिन में रेत फिर तस्करी

वर्धा-यवतमाल में रेत तस्करों के खिलाफ कार्रवाई, चार दिन में रेत फिर तस्करी
  • रेत की ढुलाई करने वाला ट्रैक्टर पकड़ा
  • चार दिन में रेत तस्करी का दूसरा ट्रैक्टर जब्त

डिजिटल डेस्क, वर्धा/यवतमाल। इन दिनों रेत की तस्करी जोरों पर है। लोगों को अपना निर्माणकार्य करने के लिए रेत की जरूरत होती है। इधर लोगों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए तस्कर भी सक्रिय हो गए हैं। यह लोग चोरी छिपे बिना अनुमति रेत ढुलाई करते हैं। ऐसे में बार-बार रेत तस्करों पर कार्रवाई की जा रही है।

वर्धा में रेत का उत्खनन कर ढुलाई करने वाले ट्रैक्टर को पुलिस ने पकड़ा। इस प्रकरण में पुलिस ट्रैक्टर व ट्रॉली तथा रेत सहित कुल 9 लाख 9 हजार का माल जब्त किया है। समुद्रपुर पुलिस थाना में दो व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। समुद्रपुर पुलिस थाना के पुलिस नायक रवि पुरोहित को गुप्त जानकारी मिली थी कि मौजा बल्लारपुर परिसर के एक नाले से रेत उत्खनन कर ढुलाई जी जा रही है। इस जानकारी के आधार पर समुद्रपुर पुलिस के दल ने घटनास्थल पर जाकर देखा तो वहां ट्रैक्टर चालक हिंगणघाट तहसील के नरसाला निवासी नीतेश बंडूजी टेकाम (29) ट्रैक्टर से रेत ढोता पाया गया। हिरासत में लेने पर उसने बताया कि यह रेत नंदोरी निवासी प्रशांत दिवाकर पोफारे के कहने से लाई थी। पुलिस ने उसके पास से बिना क्रमांक का ट्रैक्टर कीमत 7 लाख रुपए, एक एमएच-32-एएस-0780 क्रमांक की ट्रॉली कीमत 2 लाख रुपए, ट्रॉली में भरी 1.5 ब्रास रेत कीमत 9 हजार रुपए समेत कुल 9 लाख 9 हजार रुपए का माल जब्त किया।

पुसद और लाड़खेड़ में पकड़े गए वाहन

यवतमाल पुलिस विभाग ने रेत की अवैध ढुलाई करनेवाले दो वाहनों पर पुसद ओर लाड़खेड़ में कार्रवाई कर दो लोगों के खिलाफ अपराध दर्ज कर रेत से लदे वाहन जब्त किए गए हैं। यह कार्रवाई 18 फरवरी को की गई। पुलिस सूत्रों के अनुसार रविवार 18 फरवरी को पुसद से उमरखेड़़ मार्ग पर कोपरा फाटा परिसर में रेत की अवैध ढुलाई करनेवाले एक टिप्पर क्रमांक एमएच 14 एएस 9493 को पुलिस ने पकड़ लिया। जांच पड़ताल करने पर टिप्पर से ढाई ब्रास रेत कीमत 17 हजार रुपए थी। चालक से रेत ढुलाई की पास मांगने पर वह टालमटाेल करने लगा। जिससे पुलिस ने रेत से लदा टिप्पर कीमत 5 लाख समेत कुल 5 लाख 17 हजार रु. का माल जब्त करके डोंगरगांव निवासी सय्यद जुबेर सय्यद अयूब(32) के खिलाफ पुसद शहर थाने में अपराध दर्ज किया है। तो 17 फरवरी की सुबह लाड़खेड़ मार्ग पर चाणी गोखी नदी तट परिसर से रेत की अवैध ढुलाई करनेवाले ट्रैक्टर क्रमांक एमएच 29 वी 4782 को एलसीबी के दल ने पकड़कर 1 ब्रास रेत और ट्रैक्टर समेत कुल 6 लाख 10 हजार रु. का माल जब्त किया है। इस मामले में दिग्रस तहसील के ग्राम बानायत निवासी सचिन धुर्वे (32) के खिलाफ लाड़खेड़ पुलिस थाने में अपराध दर्ज किया है।

चार दिन में रेत तस्करी का दूसरा ट्रैक्टर जब्त

ढाणकी में तीन दिन पहले बिटरगांव पुलिस थाने के क्षेत्र में रेत तस्करी करनेवाला ट्रैक्टर पुसद के स्थानीय अपराध शाखा ने पकड़ा था। अब सोमवार को चौथे दिन इसी टीम ने दूसरा रेत तस्करी का ट्रैक्टर जब्त किया है। यह ट्रैक्टर उमरखेड़ के टेंबूरदरा गांव के विजय भुरखेडे़ का बताया जाजा है। जिसका नंबर एमएच 29 बीपी 7607 है। जिसमें ट्राली को कोई नंबर नहीं है। 5 लाख रुपए का वाहन, एक ब्रास रेत समेत कुल 5 लाख 6 हजार रुपए का माल जब्त किया गया है। आरोपी के खिलाफ चोरी का अपराध दर्ज किया गया है। ढाणकी, बिटरगांव क्षेत्र में अवैध धंधे, रेत तस्करी बडे़ पैमाने पर चल रहे है। मगर बिटरगांव पुलिसकर्मी कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। ऐसे में पुसद की अपराध शाखा को आकर यहां कार्रवाई करनी पड़ रही है। इससे यहां के थानेदार पर जिला पुलिस अधीक्षक से कार्रवाई करने की मांग ढाणकीवासी कर रहे हंै।

Created On :   20 Feb 2024 1:15 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story