आर्वी: संयुक्त किसान मोर्चा ने तहसीलदार कार्यालय पर दी दस्तक, किसान आंदोलन को समर्थन

संयुक्त किसान मोर्चा ने तहसीलदार कार्यालय पर दी दस्तक, किसान आंदोलन को समर्थन
  • तहसीलदार के माध्यम से प्रधानमंत्री को भेजा मांगों का ज्ञापन
  • कार्यालय पर दी दस्तक

डिजिटल डेस्क, आर्वी. दिल्ली के सीमा क्षेत्र पर अविरत चल रहे किसान आंदोलन को समर्थन देकर केंद्र सरकार ने आंदोलकर्ताओ की सभी मांगो की तत्काल पूर्तता करे तथा आंदोलन में शहीद हुए किसान परिवार को प्रति किसान एक करोड़ की आर्थिक मदद दी जाए, इस मांग को लेकर सोमवार को किसान नेता बाला जगताप के नेतृत्व में संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा तहसील कार्यालय में दस्तक देकर तहसीलदार के माध्यम से प्रधानमंत्री को विविध मांगों का ज्ञापन दिया गया। निवेदन देते समय विक्रम भगत, सय्यद जुनेद, सुधीर जाचक, जुम्मा भाई, अरसलान खान, गुड्डू खान, फिरोज भाई, जिशान खान, संतोष गौरकर, संजय कुरीले, देवा भलावी, कलीम शेख, हरी कलसकर, धीरज गिरडकर, राजू आगरकर सहित सौकडो किसान व किसान आंदोलन समर्थक कार्यकर्ता उपस्थित थे। प्रधानमंत्री फसल बीमा अंतर्गत जिले के 2 लाख 27 किसानों ने पंजीयन किया है। इस नुकसान की जानकारी शासन की ओर भेजी है, परंतु अब तक खरीफ व रबी मौसम के किसी भी प्रकार की नुकसान भरपाई किसानों को तत्काल दिया जाए।

फसल बीमा अंतर्गत जिले से इस वर्ष केंद्र व राज्य सरकार के माध्यम से करीब 10 फीसदी प्रिमियम के करीब 375 करोड़ रुपए बीमा कंपनी को दिए गए। केंद्र व राज्य सरकार द्वारा बीमा कंपनी को दी जाने वाले प्रीमियम की राशि हर वर्ष किसान सानुग्रह फंड के नाम पर जिलों को दी जाए और जिलाधिकारी के माध्यम से समिति गठन कर यह राशि नुकसानग्रस्त किसानों को दी जाए, इस के बारे में योग्य निर्णय लिया जाए, ऐसी मांग इस निवेदन से की गयी है।

सरकार द्वारा घोषित समर्थन दाम से किसानों का माल खरीदी किया जाए, किसानों को रोजाना दिन के समय 12 घंटे बिजली आपूर्ति दी जाए, जिले के हर किसान को फसल के सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध हो इस के लिए शासन ने योग्य नियोजन करे, सरकार ने जल्द से जल्द किसानो की समस्याओं का समाधान करने के लिए सहयोग करने की मांग किसान नेता बाला जगताप के नेतृत्व में दिए निवेदन से की गयी है।



Created On :   27 Feb 2024 1:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story