इंडियन प्रीमियर लीग: एक बार फिर से टाटा बना आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर, हर सीजन सैड़कों करोड़ रुपए करेगा भुगतान

एक बार फिर से टाटा बना आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर, हर सीजन सैड़कों करोड़ रुपए करेगा भुगतान
  • टाटा ने किया आईपीएल टाइटल स्पॉन्सर रिटेन
  • हर सीजन सैड़कों करोड़ रुपए करेगा भुगतान
  • अगले पांच साल के लिए हासिल किए राइट्स

डिजिटल डेस्क, मुंबई। इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां सीजन कुछ ही महीनों में शुरू होने वाला है। इस बीच लीग से जुड़ा एक बड़ा अपडेट सामने आया है। दरअसल, टाटा ग्रुप ने एक बार फिर से आईपीएल के टाइटल राइट्स को हासिल कर लिया है। टाटा ने अपने आप को लीग के अगले पांच साल यानि कि 2028 तक के टाइटल राइट्स के रूप में रिटेन कर लिया है। ग्रुप ने अगले पांच साल तक प्रति सीजन 500 करोड़ रुपए के समझौते पर यह डील हासिल की है।

टाटा ग्रुप ने छोड़ा आदित्य बिड़ला ग्रुप को पीछे

इन्व‍िटेशन टू टेंडर (ITT) डॉक्युमेंट के नियमों के अनुसार, टाटा ग्रुप आईपीएल के टाइटल राइट्स को अपने पास ही रिटेन कर सकता था। लेकिन इसके लिए दूसरी कंपनियों की ओर से किए गए हाइएस्ट ऑफर की बराबरी करना जरूरी था। अगले पांच साल तक टाइटल राइट्स को हासिल करने के लिए आदित्य बिड़ला ग्रुप ने 2500 करोड़ रुपए ऑफर किए थे। लेकिन टाटा ने इस वैल्यूएशन की बराबरी करके अगले पांच साल के लिए दोबारा से टाइटल राइट्स हासिल कर लिए हैं।

टाटा ने किया राइट-टू-मैच ऑप्शन का उपयोग

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड नेन अगले पांच सालों के लिए टाइटल राइट्स का बेस प्राइस 1,750 करोड़ रुपए तय किया था। लेकिन आदित्य बिड़ला ग्रुप की ओर से इससे 750 करोड़ रुपए अधिक की बोली लगाई गई। लेकिन पिछले स्पॉन्सर टाटा ग्रुप ने राइट-टू-मैच ऑप्शन का उपयोग किया। और एक बार फिर से तमाम बड़े ग्रुप्स को पछाड़कर अगले पांच साल के लिए दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल के टाइटल राइट्स को हासिल कर लिया। इससे पहले टाटा ग्रुप ने चाइनीज कंपनी वीवो को पछाड़कर यह राइट्स अपने नाम किए थे।

Created On :   20 Jan 2024 6:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story