गुजरात टाइटंस की सफलता में आशीष नेहरा ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका

Ashish Nehra played an important role in the success of Gujarat Titans
गुजरात टाइटंस की सफलता में आशीष नेहरा ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका
आईपीएल 2022 गुजरात टाइटंस की सफलता में आशीष नेहरा ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लाखों लोगों को भले ही आशीष नेहरा के कोचिंग पर भरोसा न हो, लेकिन क्रिकेट समुदाय के दिग्गजों ने हमेशा नेहरा की खेल पढ़ने की क्षमता और सामरिक कौशल में विश्वास रखा और भारत के पूर्व तेज गेंदबाज ने गुजरात टाइटंस के आईपीएल 2022 की खिताबी जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर इसे साबित कर दिया।

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रविवार को फाइनल में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) को सात विकेट से हराकर हार्दिक-पांड्या की अगुवाई वाली गुजरात टाइटंस (जीटी) ने अपने पहले सीजन में प्रतिष्ठित इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ट्रॉफी जीती।

अगर हार्दिक मैदान पर गुजरात के हीरो थे, तो मैदान के बाहर नेहरा के नेतृत्व वाले सपोर्ट स्टाफ ने जीटी को आईपीएल खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी।

इस जीत के साथ नेहरा ने लीग के इतिहास की किताबों में अपना नाम दर्ज करा लिया। बाएं हाथ के पूर्व तेज गेंदबाज आईपीएल जीतने वाले पहले भारतीय मुख्य कोच बने। विशेष रूप से, आईपीएल के पिछले सभी 14 सीजनों में खिताब जीतने वाली टीम में एक विदेशी मुख्य कोच था, लेकिन नेहरा ने इस साल जीटी के साथ सिलसिले को तोड़ दिया।

43 वर्षीय नेहरा रिकी पोंटिंग और शेन वार्न के बाद एक मुख्य कोच और एक खिलाड़ी के रूप में आईपीएल जीतने वाले तीसरे क्रिकेटर भी बने। नेहरा सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेले, जब उन्होंने डेविड वार्नर की कप्तानी में 2016 में आईपीएल जीता। पोंटिंग मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा थे, जब उन्होंने 2013 में अपना पहला आईपीएल खिताब जीता था और वह 2015 में अपना दूसरा खिताब जीतने पर एमआई के मुख्य कोच थे। महान शेन वार्न राजस्थान रॉयल्स के कोच और कप्तान दोनों थे जब उन्होंने 2008 में पहले सीजन में जीत हासिल की थी।

एक नई टीम के रूप में आईपीएल जैसी अत्यधिक प्रतिस्पर्धी लीग में प्रवेश करना और पहले ही सीजन में खिताब हासिल करना एक सपना जैसे था और बिल्कुल भी आसान नहीं था। बड़ी नीलामी के बाद अंतिम गुजरात टीम को देखते हुए अधिकांश क्रिकेट पंडितों, जानकारों और यहां तक कि प्रशंसकों ने गुजरात को शीर्ष चार से बाहर रखा था। ज्यादातर विशेषज्ञों का मानना था कि गुजरात एक अच्छी टीम बनने के लिए उनकी बल्लेबाजी में थोड़ी कमी रह गई।

पांड्या की गेंदबाजी फिटनेस के साथ-साथ उनकी कप्तानी कौशल के बारे में भी आशंकाएं थीं, यह देखते हुए कि उन्होंने पहले केवल एक बार सीनियर क्रिकेट में नेतृत्व किया था और याद रखें, नेहरा ने गैरी कस्र्टन के साथ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के गेंदबाजी कोच के रूप में काम किया, लेकिन दोनों को 2019 सीजन के बाद बर्खास्त कर दिया गया था।

नेहरा पर कई सोशल मीडिया यूजर्स ने मीम भी बनाए थे, जिन्होंने शायद उन्हें महत्वपूर्ण मौकों पर भारत के लिए खेलते और वितरित करते नहीं देखा था और उन्हें सिर्फ एक क्रिकेट विश्लेषक के रूप में देखा था।

लेकिन, विक्रम सोलन (क्रिकेट निदेशक), गैरी कस्र्टन (बल्लेबाजी कोच और संरक्षक) और जीटी के अन्य सहयोगी स्टाफ के साथ हार्दिक और नेहरा की घातक कप्तान और मुख्य कोच जोड़ी ने जीत के फार्मूले को तोड़ दिया, सभी संदेहों को समाप्त कर दिया और भारी दबदबे के साथ ट्राफी जीती। पूरे टूर्नामेंट में गुजरात ने 16 मैच खेले, उनमें से सिर्फ चार मैच हारे, जो उनकी मजबूती को दर्शाता है।

नेहरा ने जीत के बाद एक साक्षात्कार में कप्तान पांड्या से कहा, यह एक शानदार अहसास है। ट्रॉफी जीतने से ज्यादा, सबसे महत्वपूर्ण चीज जिस तरह से हम खेले और यह देखना बहुत खुशी की बात थी। आपके नेतृत्व में, लड़कों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया।

इस बीच, मेंटर गैरी कस्र्टन ने कहा कि उन्हें नेहरा के साथ काम करने में मजा आया, उन्हें बेहतरीन रणनीतिकारों में से एक के रूप में रेटिंग दी।

उन्होंने कहा, मुझे आशीष के साथ काम करना अच्छा लगता है, वह वास्तव में सामरिक रूप से मजबूत है। एक गेम प्लान को एक अच्छे स्तर पर रखने की कोशिश करना आसान नहीं है। प्रत्येक मैच में बहुत सारी अच्छी बातें थीं, लेकिन मैंने जो जिम्मेदारी ली है वह खिलाड़ियों ने मैच जीतने के लिए ली।

आईपीएल के इतिहास में यह देखा गया है कि फ्रेंचाइजी को एक विदेशी मुख्य कोच रखने का जुनून होता है और वे मुख्य रूप से एक भारतीय व्यक्ति की क्षमता पर भरोसा नहीं करते हैं। केवल तीन भारतीय थे - संजय बांगर (आरसीबी), अनिल कुंबले (पीबीकेएस) और आशीष नेहरा (जीटी) - जिन्होंने आईपीएल 2022 में अपनी-अपनी फ्रेंचाइजी के मुख्य कोच के रूप में काम किया। हालांकि, पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज को सफलता मिली। जीटी के साथ एक मुख्य कोच के रूप में, आने वाले सीजन में यह संख्या बढ़ सकती है।

साथ ही, पूरे टूर्नामेंट के दौरान नेहरा आराम से दिखे और उन्हें अक्सर बिना लैपटॉप या तकनीक के देखा गया, उन्होंने सभी को याद दिलाया कि चीजों को सरल रखकर मैच जीत सकते हैं।

कुल मिलाकर, नेहरा चीजों को सरल रखने, अपनी क्षमताओं पर विश्वास करने, सामरिक निर्णय लेने और ड्रेसिंग रूम में एक अच्छा वातावरण बनाने के मामले में कई कोचों के लिए एक आदर्श बन सकते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   31 May 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story