पहले ही मुकाबले में दिखा जबरदस्त रोमांच, आखिरी ओवर में गुजरात ने थमाई सीएसके को हार

गुजरात की चैम्पियन शुरुआत पहले ही मुकाबले में दिखा जबरदस्त रोमांच, आखिरी ओवर में गुजरात ने थमाई सीएसके को हार
हाईलाइट
  • टूर्नामेंट की डिफेंडिंग चैम्पियन है गुजरात टाइटन्स

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। दुनिया की सबसे मशहूर क्रिकेट लीग आईपीएल का पहला मुकाबला आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटन्स के बीच खेला गया। टूर्नामेंट के ओपनिंग एनकाउंटर में डिफेंडिंग चैम्पियन गुजरात टाइटन्स ने चेन्नई सुपर किंग्स पर 5 विकटों की रोमांचक जीत दर्ज की। टूर्नामेंट का पहला ही मुकाबला रोमांचक रहा जहां गुजरात की टीम ने आखिरी ओवर में चेन्नई को हार थमाई। गुजरात की टीम ने पिछले सीजन की तरह इस सीजन भी चेन्नई पर अपना दबदबा कायम रखा और लगातार तीसरे मैच में सीएसके को मात दी।

ऋतुराज का चला बल्ला

टूर्नामेंट के ओपनिंग एनकाउंटर में गुजरात टाइटन्स के कप्तान हार्दिक पंड्या ने टॉस जीतकर किया गेंदबाजी करने का फैसला लिया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई की टीम ने सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ की तरफ से 9 छक्कों और 4 चौकों की मदद से 50 गेंदों में खेली गई 92 रन की ताबड़तोड़ पारी के दम पर 178 रन का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य खड़ा किया। ऋतुराज के अलावा मोईन अली और शिवम दुबे ने क्रमश: 23 और 19 रनों की पारी खेली। वहीं आखिरी ओवर में कप्तान थाला धोनी ने धमाकेदार फिनिश करते हुए 7 गेंदों में 14 रन बनाए। गुजरात की ओर से राशिद खान ने सर्वाधिक 2 विकेट हासिल किए। 

गुजरात के बल्लेबाजी ने दिखाया दम

पहले ही मुकाबले में चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटन्स की टीम ने चेन्नई सुपर किंग्स की अनुभवहीन गेंदबाजी का फायदा उठाते हुए युवा गेंदबाजों पर दबाव बनाया। गुजरात के सभी बल्लेबाजों ने अहम योगदान देते हुए टीम को एक रोमांचक मुकाबले में जीत दिलाई। गुजरात की ओर से शुभमन गिल ने सर्वाधिक 63 रनों की पारी खेली। जबकि साहा ने 25, सुर्दशन ने 22 और शंकर ने 27 रनों का योगदान दिया। आखिरी ओवरों में राहुल तेवतिया और राशिद खान ने क्रमश: 15 और 10 रन बनाकर 4 गेंदे शेष रहते टीम को जीत दिलाई। सीएसके की ओर से युवा तेज गेंदबाज राजवर्धन हंगरगेकर ने सर्वाधिक 3 विकेट हासिल किए। 

गुजरात की धमाकेदार जीत

पारी के 20वें ओवर में राहुल तेवतिया ने छक्का और चौका लगाते हुए गुजरात को ओपनिंग एनकाउंटर में जीत दिलाई। 

पारी के 19वें ओवर में राशिद खान ने दीपक चहर को एक छक्का और चौका लगाकर मुकाबले में गुजरात की वापसी कराई।

पारी के 18वें ओवर में युवा गेंदबाज हंगरगेकर ने जिगरे से गेंदबाजी करते हुए महज 7 रन दिए और शंकर को पवेलियन भेज मुकाबले को फंसा दिया।  

पारी के 15वें ओवर में अपना तीसरा ओवर करने आए इम्पैक्ट प्लेयर तुषार देशपांडे ने शुभमन गिल को पवेलियन भेज मुकाबले को रोमांचक मोड़ पर ला खड़ा कर दिया।

पारी के 13वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने विपक्षी कप्तान हार्दिक पांड्या को बोल्ड कर पवेलियन भेजा। 

पारी के 11वें और 12वें ओवर में शुभमन गिल ने शानदार शॉट्स लगाते हुए महज 30 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। 

पारी के 10वें ओवर में डेब्यू करने वाले युवा तेज गेंदबाज राजवर्धन हंगरगेकर ने साई सुर्दशन को आउट कर अपना दूसरा विकेट हासिल किया।

पावरप्ले के आखिरी दो ओवरों में भी गुजरात के बल्लेबाजों ने तेजी से रन बनाते हुए पावरप्ले में महज एक विकेट गवांकर 65 रन जोड़े। 

चौथे ओवर में चेन्नई के लिए डेब्यू कर रहे 20 वर्षीय राजवर्धन हंगरगेकर ने अनुभवी रिद्धिमान साहा को शिवम दुबे के हाथों कैच कराया। साहा ने 16 गेंदों पर 2 छक्कों और 2 चौकों की मदद से 25 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। 

पारी के पहले ओवर में धीमी शुरुआत करने वाली शुभमन और साहा की जोड़ी ने दूसरे ओवर में इम्पैक्ट प्लेयर के रुप में आए तुषार देशपांडे पर हल्ला बोलते हुए ओवर में कुल 15 रन बटोर लिए।

आईपीएल के पहले इम्पैक्ट प्लेयर

आईपीएल के नए सीजन में हुए बदलावों के तहत पहली बार टूर्नामेंट में इम्पैक्ट प्लेयर का इस्तेमाल किया गया। दूसरी पारी की शुरुआत में सीएसके की टीम ने बल्लेबाजी कर चुके अंबाती रायडू को तेज गेंदबाज तुषार देशपांडे के साथ रिप्लेस किया। 

अहमदाबाद में हर तरफ माही का जलवा

रिकॉर्ड अलर्ट : महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल चेन्नई की ओर से खेलते हुए पूरे किए 200 छक्के 

पारी के 20वें ओवर की तीसरी गेंद पर थाला धोनी ने धमाकेदार शॉट लगाकर आईपीएल में चेन्नई की ओर से अपना 200वां छक्का जड़ा और ओवर में कुल 13 रन जोड़े।

पारी के 18वें ओवर में अल्जारी जोसफ की गेंद पर ऋतुराज बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में 92 रन बनाकर कैच आउट होकर सेंचुरी से चूक गए। इसी ओवर में जडेजा भी बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में 1 रन बनाकर आउट हो गए।

गुजरात के गेंदबाजों ने 14वें और 15वें ओवर में किफायती गेंदबाजी करते हुए महज 12 रन दिए।

पारी के 13वें ओवर में जोशुआ लिटिल ने अंबाती रायडू को बोल्ड कर आईपीएल में अपनी पहली सफलता हासिल की और सीएसके को चौथा झटका दिया।

पारी के 12वें ओवर में भी ऋतुराज और रायडू ने यश दयाल को एक-एक छक्का लगाकर ओवर में 14 रन बटोरे।

पारी के 10वें और 11वें ओवर में गुजरात के गेंदबाजों ने किफायती गेंदबाजी करते हुए महज 10 रन दिए।

पारी के 9वें ओवर में भी ऋतुराज ने अल्जारी जोसफ को तीन छक्के लगाकर महज 23 गेंदों में सीजन की पहली हाफ सेचुरी पूरी की।

पावरप्ले के बाद अगले ही ओवर में ऋतुराज ने हार्दिक के ओवर में दो धमाकेदार छक्का लगाते हुए तेजी से रन जोड़े। लेकिन अगले ही ओवर में राशिद खान ने स्टोक्स को पवेलियन भेजकर सीएसके को तीसरा झटका दिया।

पावरप्ले के आखिरी ओवर में राशिद खान ने धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे मोईन अली को आउट करते हुए सीएसके को दूसरा झटका दिया। सीएसके ने पावरप्ले में पचास का आंकड़ा पार किया। 

अपना तीसरा ओवर लेकर आए मोहम्मद शमी पर मोईन अली ने हल्ला बोलते हुए एक छक्का और दो चौका लगाकर कुल 17 रन बटोरे।

पारी के चौथे ओवर में अपना डेब्यू मैच खेलने वाले जोशुआ लिटिल पर गायकवाड़ और अली ने दबाव बनाते हुए 15 रन बटोर लिए।

अपना दूसरा ओवर लेकर आए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने डेवोन कॉनवे को बोल्ड करके पवेलियन का रास्ता दिखाया। 

रिकॉर्ड अलर्ट : मोहम्मद शमी ने आईपीएल में पूरे किए 100 विकेट 

पारी का पहला ओवर खामोशी से खेलने के बाद दूसरे ओवर में ऋतुराज गायकवाड़ ने विपक्षी कप्तान हार्दिक पर हल्ला बोलते हुए दो चौकों की मदद से कुल 11 रन बना लिए।

गुरु पर भारी पड़ी है शिष्य की टीम

दोनों टीमों के बीच आईपीएल में हुई टक्कर की बात करें तो यहां हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली गुजरात टाइटंस की टीम चेन्नई पर भारी पड़ी है। आईपीएल के पिछले सीजन ही आने वाली गुजरात की टीम ने एमएस धोनी की चेन्नई को सीजन के दोनों ही मुकाबलों में मात दी थी। इतना ही नहीं टीम ने अपने पहले ही सीजन में ट्रॉफी पर भी कब्जा जमाया था। जबकि चेन्नई की टीम पिछले सीजन प्वॉइंट्स टेबल में नौवे स्थान पर रही थी। 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

चेन्नई सुपर किंग्स- डेवोन कॉनवे, ऋतुराज गायकवाड़, बेन स्टोक्स, अंबाती रायडू, मोईन अली, शिवम दुबे, एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, मिचेल सेंटनर, दीपक चाहर, राजवर्धन हंगरगेकर। 

गुजरात टाइटन्स- ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शुभमन गिल, केन विलियमसन, हार्दिक पांड्या (कप्तान), राहुल तेवतिया, विजय शंकर, राशिद खान, मोहम्मद शमी, जोशुआ लिटिल, यश दयाल, अल्जारी जोसफ।  

Created On :   31 March 2023 1:28 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story