भारत के पूर्व क्रिकेटर आरपी सिंह के बेटे हैरी का इंग्लैंड अंडर-19 के लिए चयन

Former India cricketer RP Singhs son Harry selected for England Under-19
भारत के पूर्व क्रिकेटर आरपी सिंह के बेटे हैरी का इंग्लैंड अंडर-19 के लिए चयन
घरेलू सीरीज भारत के पूर्व क्रिकेटर आरपी सिंह के बेटे हैरी का इंग्लैंड अंडर-19 के लिए चयन
हाईलाइट
  • भारत के पूर्व क्रिकेटर आरपी सिंह के बेटे हैरी का इंग्लैंड अंडर-19 के लिए चयन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के पूर्व तेज गेंदबाज रुद्र प्रताप सिंह सीनियर के बेटे हैरी सिंह को श्रीलंका अंडर-19 के खिलाफ आगामी घरेलू सीरीज के लिए इंग्लैंड की अंडर-19 टीम में चुना गया है। आरपी सीनियर, जो लखनऊ के रहने वाले थे और 1986 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो एकदिवसीय मैच खेले, 1990 के दशक के अंत में इंग्लैंड चले गए। उन्होंने लंकाशायर काउंटी क्लब और इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के साथ कोचिंग भूमिकाएं निभाईं।

सिंह ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, कुछ दिनों पहले, हमें ईसीबी से फोन आया कि हैरी को इंग्लैंड की अंडर-19 टीम के लिए चुना गया है, जो श्रीलंका की अंडर-19 टीम से घरेलू मैदान पर खेलेगी।

विशेष रूप से, भारतीय मूल के खिलाड़ियों सहित कई दक्षिण एशियाई ने इंग्लैंड की जूनियर टीमों का प्रतिनिधित्व किया है, लेकिन सिंह उन चुनौतियों से अच्छी तरह वाकिफ हैं, जिनका उनके बेटे को सामना करना पड़ेगा। उनके बेटे हैरी ने लंकाशायर 2 के लिए बल्लेबाजी की शुरूआत की।

आरपी सिंह ने आगे कहा, यह आसान नहीं है, शीर्ष स्तर पर खिलाड़ी बनाने के लिए आपको थोड़े से भाग्य और बहुत सारे रनों की आवश्यकता होती है। मैंने 90 के दशक में कई क्रिकेटरों को देखा है जो घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करते थे लेकिन जब वे भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करते थे तो वे काफी असफल रहे। जैसे-जैसे हैरी बड़ा होगा, उसे वो तकनीकी समायोजन करने होंगे जो हर क्रिकेटर करता है।

हैरी ने आठ साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया था। वह फुटबॉल में भी अच्छा था लेकिन जैसे-जैसे वह बड़ा होता गया, उसकी क्रिकेट में रुचि बढ़ती गई। तभी परिवार ने फैसला किया कि उसका इकलौता बेटा अपने पिता की कोचिंग में क्रिकेट खेलेगा। उन्होंने कहा, वह तेज गेंदबाजी करता था लेकिन मुझे पता है कि तेज गेंदबाजी और ओपनिंग बल्लेबाजी एक साथ करना मुश्किल है।

इसलिए मैंने उसे बल्लेबाजी जारी रखने का फैसला किया और अब वह ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी करता है। यह अभी भी एक लंबी यात्रा है लेकिन उसने जीत हासिल की है। आगे बढ़ते हुए, उनके कोच ने हैरी को मुंबई में दिलीप वेंगसरकर अकादमी भेजने का फैसला किया है, जहां वह भारत के पूर्व कप्तान के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण लेंगे।

सिंह के अनुसार, हैरी को एक ऐसा ऑलराउंड क्रिकेटर बनाने का विचार है जो हर तरह की प्रारूपों पर खरा उतर सके। सिंह ने कहा, उसे बल्लेबाजी के गुर सीखने होंगे और वह ऐसा तभी कर सकता है जब वह भारत आ जाएगा।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 Aug 2022 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story