गुजरात टाइटन्स ने अपने पहले ही सीजन में रचा इतिहास, आईपीएल खिताब पर जमाया कब्जा

IPL 2022 Final GT vs RR Live Updates
गुजरात टाइटन्स ने अपने पहले ही सीजन में रचा इतिहास, आईपीएल खिताब पर जमाया कब्जा
IPL 2022 Final GT vs RR गुजरात टाइटन्स ने अपने पहले ही सीजन में रचा इतिहास, आईपीएल खिताब पर जमाया कब्जा
हाईलाइट
  • GT- 133/3 (18.1 ओवर)
  • RR - 130/9 (20 ओवर)

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर खेले गए आईपीएल 2022 के फाइनल में कप्तान हार्दिक पंड्या के ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर गुजरात टाइटन्स ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से मात देकर, आईपीएल के अपने पहले ही सीजन पर कब्जा जमा लिया। हार्दिक ने गेंदबाजी में 3 विकेट लेने के बाद बल्लेबाजी में 30 गेंदों पर 3 चौकों और 1 छक्के की मदद से 34 रन बनाए। 

गुजरात को सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और डेविड मिलर टीम को ट्रॉफी दिलाकर वापस लौटे। गिल ने 33 गेंदों पर 3 चौकों और 1 छक्के की मदद से नाबाद 45 रन वहीं मिलर ने 19 गेंदों पर 3 चौकों और 1 छक्के की मदद से नाबाद 32 रन बनाए। गिल ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई। 

इससे पहले 131 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटन्स की शुरुआत बेहद ही खराब रहा और टीम ने पॉवरप्ले के दौरान ही दो विकेट गंवा दिए। रिद्धिमान साहा को मात्र 5 रन के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया वहीं ट्रेंट बोल्ट ने मैथ्यू वेड को 6 रन के निजी स्कोर पर रियान पराग के हाथों कैच कराया।

इस सीजन के पुरस्कार

  • ऑरेंज कैप ऑफ द सीजन - जोस बटलर 
  • पर्पल कैप ऑफ द सीजन - युजवेंद्र चहल 
  • मोस्ट वैल्युएबल ऑफ द सीजन - जोस बटलर 
  • इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन - उमरान मलिक 
  • लेट्स क्रैक इट सिक्स - जोस बटलर 
  • सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन - दिनेश कार्तिक 
  • गेम चेंजर ऑफ द सीजन - जोस बटलर 
  • फेयर प्ले अवार्ड ऑफ द सीजन - गुजरात टाइटन्स एवं राजस्थान रॉयल्स
  • पावर प्लेयर ऑफ द सीजन - जोस बटलर 
  • फास्टेस्ट डिलीवरी ऑफ द सीजन - लॉकी फर्ग्यूसन
  • मैक्सिमम फॉर ऑफ द सीजन - जोस बटलर 
  • बेस्ट कैच ऑफ द सीजन - एविन लुइस 

फाइनल में कप्तान हार्दिक पंड्या के सामने पस्त हुई राजस्थान रॉयल्स, चटकाए तीन विकेट

राजस्थान की पारी में अहम पड़ाव तब आया जब कप्तान हार्दिक पंड्या ने बैक-टू-बैक ओवर्स में दो खतरनाक बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया, पहले उन्होंने इन्फॉर्म जोस बटलर को विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा और फिर शिमरोन हेटमायर (11 रन) को अपनी गेंद पर खुद लपका (c b)। बटलर ने 35 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 39 रन बनाए।

गुजरात टाइटन्स के लिए कप्तान हार्दिक पंड्या ने अपने कोटे के 4 ओवरों में मात्र 17 रन देकर 3 विकेट चटकाए। इसके अलावा आर.साई किशोर ने 2 वहीं राशिद खान,यश दयाल और मोहम्मद शमी ने 1-1 विकेट लिया। 

इससे पहले पॉवरप्ले के बाद राजस्थान रॉयल्स की रनगति पर ब्रेक लग गई, जहां हार्दिक पंड्या और राशिद खान ने कसी हुई गेंदबाजी के साथ-साथ दो विकेट भी निकाले, जहां संजू सैमसन को मात्र 14 रन के निजी स्कोर पर हार्दिक पंड्या ने साई किशोर वहीं राशिद खान देवदत्त पडिक्कल को मात्र 2 रन के निजी स्कोर पर मोहम्मद शमी के हाथों कैच कराया।

अंतिम ओवरों में आर.साई किशोर ने रविचंद्रन अश्विन (6 रन) को डेविड मिलर वहीं ट्रेंट बोल्ट (11 रन) को राहुल तेवतिया के हाथों कैच कराया।

पॉवरप्ले में राजस्थान रॉयल्स ने 44 रन बनाकर गंवाया यशस्वी जायसवाल का विकेट

फाइनल मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत अच्छी रही, हालांकि उन्होंने सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल का विकेट गंवाया, जिन्हें यश दयाल ने साई किशोर के हाथों कैच कराया, लेकिन इसके बावजूद टीम ने पॉवरप्ले में 44 रन बनाए। जायसवाल ने 16 गेंदों पर दो छक्कों और 1 चौके की मदद से 22 रन बनाए।

टीमें:

गुजरात टाइटन्स (प्लेइंग इलेवन): रिद्धिमान साहा (WK), शुभमन गिल, मैथ्यू वेड, हार्दिक पांड्या (C), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, रविश्रीनिवासन साई किशोर, लॉकी फर्ग्यूसन, यश दयाल, मोहम्मद शमी

राजस्थान रॉयल्स (प्लेइंग इलेवन): यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (w/c), देवदत्त पडिक्कल, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, ओबेद मैककॉय, युजवेंद्र चहल

Created On :   29 May 2022 1:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story