सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे स्थान पर पहुंचे जेम्स एंडरसन, इस भारतीय दिग्गज को छोड़ा पीछे

James Anderson left Anil Kumble behind, reached number three in terms of taking the most wickets
सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे स्थान पर पहुंचे जेम्स एंडरसन, इस भारतीय दिग्गज को छोड़ा पीछे
पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे स्थान पर पहुंचे जेम्स एंडरसन, इस भारतीय दिग्गज को छोड़ा पीछे
हाईलाइट
  • तेज गेंदबाज ऑली रॉबिनसन को "प्लेयर ऑफ द मैच" चुना गया

डिजिटल डेस्क, रावलपिंडी। पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेला जा रहा रावलपिंडी टेस्ट के पांचवे दिन इंग्लैंड ने 74 रनों से जीत हासिल की। मुकाबले के अंतिम दिन इंग्लैंड टीम को जीत के लिए 8 विकेटों की आवश्यकता थी। पांचवे दिन अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हुए टीम को एक शानदार जीत दिलाई। दूसरी पारी में एंडरसन ने 24 ओवरों में महज 36 रन देकर 4 विकेट हासिल किए और सबसे सफल गेंदबाज रहे। इन चार विकेटों की मदद से एंडरसन ने भारतीय दिग्गज स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया। 

कुंबले को पीछे छोड़ तीसरे स्थान पर किया कब्जा

दरअसल, 390 इंटरनेशनल मुकाबले खेल चुके इंग्लैंड के सबसे बेहतरीन गेंदबाज जेम्स एंडरसन रावलपिंडी टेस्ट से पहले 954  इंटरनेशनल विकेट चटका चुके थे और इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने के मामले में चौथे स्थान पर काबिज थे। लेकिन रावलपिंडी मुकाबले में 5 विकेट चटकाकर एंडरसन ने भारतीय दिग्गज स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले को पीछे छोड़ते हुए तीसरे स्थान पर कब्जा कर लिया।

कुंबले के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 956 विकेट दर्ज हैं, जबकि एंडरसन उन्हें पीछे छोड़ते हुए 959 विकटों तक पहुंच गए हैं। सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने के मामले में दिग्गज स्पिनर्स शेन वार्न (1001 विकेट) और मुथैया मुरलीधरन (1347 विकेट) एंडरसन से आगे हैं। 

रावलपिंडी में पीटा पाकिस्तान 

रावलपिंडी मुकाबले की बात कि जाए तो इंग्लैंड टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। इंग्लिस बल्लेबाजों ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 657 रनों का विशाल टोटल बोर्ड पर टांग दिया। युवा बल्लेबाज हैरी ब्रुक ने 153 रनों की शानदार पारी खेली। इंग्लैंड की पहली पारी के जवाब में पाकिस्तान ने भी कप्तान बाबर आजम की 136 रनों की शतकीय पारी की बदौलत 579 रनों का टोटल हासिल किया। 

पहली पारी में 78 रनों की बढ़त के साथ बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लिश टीम ने दूसरी पारी में हैरी ब्रुक की 87 रनों की तेज पारी की बदौलत 264 रनों पर पारी घोषित की और पाकिस्तान को 343 रनों का लक्ष्य दिया। चौथी पारी में 343 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम ने संघर्ष किया, लेकिन अंत में 268 रनों पर ढेर हो गई। पाकिस्तान की ओर से डेब्यू मैच खेल रहे सऊद शकील ने सर्वाधिक 76 रनों की पारी खेली। जबकि इंग्लैंड की ओर से एंडरसन और रॉबिनसन ने 4-4 विकेट हासिल किए। 

 

Created On :   5 Dec 2022 12:46 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story