टीम इंडिया ने देशवासियों को दिया होली गिफ्ट: 7 रन से आखिरी वनडे और सीरीज 2-1 से जीती, भारत दौरे पर इंग्लैंड को तीनों फॉर्मेट में मिली हार

Live Cricket Score, India Vs England 3rd Odi Match Scorecard News Update
टीम इंडिया ने देशवासियों को दिया होली गिफ्ट: 7 रन से आखिरी वनडे और सीरीज 2-1 से जीती, भारत दौरे पर इंग्लैंड को तीनों फॉर्मेट में मिली हार
टीम इंडिया ने देशवासियों को दिया होली गिफ्ट: 7 रन से आखिरी वनडे और सीरीज 2-1 से जीती, भारत दौरे पर इंग्लैंड को तीनों फॉर्मेट में मिली हार

डिजिटल डेस्क, पुणे। टीम इंडिया ने इंग्लैंड को तीसरे वनडे में 7 रन से हराकर फैंस को होली का गिफ्ट दिया है। इसी के साथ भारतीय टीम ने पुणे में खेली गई 3 वनडे की सीरीज 2-1 जीत ली। फरवरी में भारत दौरे पर आई इंग्लिश टीम को 52 दिन में तीनों फॉर्मेट में शिकस्त दी। 5 फरवरी से खेली गई 4 टेस्ट की सीरीज में 3-1 और फिर 5 टी-20 की सीरीज में 3-2 से हराया था।

निर्णायक वनडे में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम 48.2 ओवर में 329 रन के स्कोर पर ऑलआउट हुई। जवाब में इंग्लिश टीम 9 विकेट गंवाकर 322 रन ही बना सकी। इंग्लैंड के लिए डेविड मलान ने 50 बॉल पर 50 रन बनाए। उनके अलावा लियाम लिविंगस्टो ने 36 और बेन स्टोक्स ने 35 रन बनाए।

इंग्लैंड को लगातार छठी वनडे सीरीज में हराया
टीम इंडिया की यह घरेलू सरजमीं पर इंग्लैंड के खिलाफ लगातार छठी सीरीज जीत है। पिछली बार भारतीय टीम ने जनवरी 2017 में घर में इंग्लैंड को 2-1 से हराया था। इंग्लैंड के खिलाफ 29 साल से भारत का विजय रथ जारी है। आखिरी बार इंग्लिश टीम ने दिसंबर 1984 में भारत को भारत में 4-1 से रौंदा था, इसके बाद से उसे कभी भी खुश होने का मौका नहीं मिला।

 

लगातार 2 वनडे सीरीज हार के बाद पहली जीत
भारतीय टीम पर इस मैच से पहले लगातार तीन वनडे सीरीज हार का खतरा मंडरा रहा था। दरअसल साल 2020 के अंत में भारत को ऑस्ट्रेलिया में वनडे सीरीज में मुंह की खानी पड़ी थी। उससे पहले न्यूजीलैंड में फरवरी में भी टीम इंडिया वनडे श्रृंखला हारी थी। इस जीत के बाद कई समीकरण भी बदल गए। मसलन इंग्लैंड और टीम इंडिया के बीच अब तक 19 द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली गई हैं। 10 में भारत को जीत मिली, जबकि इंग्लैंड ने 7 जीतीं। 2 सीरीज बराबरी पर छूटी।

DRS से आउट हुए बटलर
100 रन के अंदर इंग्लैंड ने 4 विकेट गंवा दिए। शार्दूल ठाकुर ने इंग्लिश कप्तान जोस बटलर को 15 रन पर LBW किया। पहले अंपायर ने बटलर को नॉट आउट दिया था। कप्तान कोहली ने DRS (डिसीजन रिव्यू सिस्टम) लिया। इसके तहत थर्ड अंपायर ने बटलर को आउट दिया। इससे पहले 68 रन के स्कोर पर इंग्लैंड को तीसरा झटका फास्ट बॉलर टी नटराजन ने दिया। उन्होंने बेन स्टोक्स को 35 रन पर पवेलियन भेजा। स्टोक्स का कैच शिखर धवन ने लिया।

भुवनेश्वर ने दिए शुरुआती झटके
भुवनेश्वर कुमार ने इंग्लैंड को शुरुआत 2 झटके दिए। जेसन रॉय को पारी के पहले ओवर में क्लीन बोल्ड किया। रॉय 14 रन बनाकर आउट हुए। अपने दूसरे और पारी के तीसरे ओवर में भुवी ने जॉनी बेयरस्टो को LBW किया। पिछले वनडे में शतक लगाने वाले बेयरस्टो इस मैच में 1 रन ही बना सके।

धवन, पंत और हार्दिक ने फिफ्टी लगाई
इससे पहले टीम इंडिया 48.2 ओवर में 329 रन के स्कोर पर ऑलआउट हुई। भारत की ओर से ऋषभ पंत ने 62 बॉल पर सबसे ज्यादा 78 रन बनाए। इनके अलावा धवन ने 56 बॉल पर 67 और हार्दिक ने 44 बॉल पर 64 रन की पारी खेली। पंत के करियर की यह तीसरी, धवन की 32वीं और हार्दिक की 7वीं फिफ्टी रही। आखिर में शार्दूल ठाकुर 21 बॉल पर 30 रन बनाए। भारतीय पारी में कुल 11 छक्के लगे, जिसमें पंत और हार्दिक ने 4-4 छक्के जड़े। शार्दूल ने 3 सिक्स लगाए।

पंत ने सीरीज में लगातार दूसरी फिफ्टी लगाई
रतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 62 बॉल पर 78 रन बनाकर टॉम करन की बॉल पर कैच आउट हुए। उन्होंने हार्दिक के साथ 5वें विकेट के लिए 73 बॉल पर 99 रन की पार्टनरशिप की। पंत ने करियर की तीसरी वनडे फिफ्टी लगाई। सीरीज में यह उनकी लगातार दूसरी फिफ्टी रही। पिछले वनडे में उन्होंने 77 रन की पारी खेली थी।

लिविंगस्टोन ने वनडे करियर का अपना पहला विकेट लिया
अपना दूसरा वनडे खेल रहे स्पिन ऑलराउंडर लियाम लिविंगस्टोन ने वनडे करियर पहला विकेट लिया। उन्होंने लोकेश राहुल को कैच आउट कराया। राहुल ने 18 बॉल पर सिर्फ 7 रन बनाए।

रोहित और धवन दुनिया की दूसरी सबसे सक्सेस ओपनिंग जोड़ी
रोहित और धवन दुनिया की दूसरी ओपनिंग जोड़ी है, जिनके बीच 17 बार 100+ रन की पार्टनरशिप हुई। दोनों ने 112 वनडे पारियों में ओपनिंग की। रोहित-धवन ने ऑस्ट्रेलिया की एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन की ओपनिंग जोड़ी को पीछे छोड़ा। इस जोड़ी ने 16 बार यह उपलब्धि हासिल की थी। वर्ल्ड में यह रिकॉर्ड सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर की जोड़ी के नाम है। इस ओपनिंग जोड़ी ने 176 वनडे पारियों में सबसे ज्यादा 21 बार 100+ रन की पार्टनरशिप की थी।

दोनों टीम में 1-1 बदलाव
इंडिया और इंग्लिश टीम की प्लेइंग-11 में 1-1 बदलाव किया गया। इंग्लिश कप्तान जोस बटलर ने टॉम करन की जगह मार्क वुड को मौका दिया। वहीं, भारतीय कप्तान विराट कोहली ने स्पिनर कुलदीप यादव की जगह तेज गेंदबाज टी नटराजन को शामिल किया।

 

Created On :   28 March 2021 11:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story