मार्क वुड की पेस के सामने पस्त हुई दिल्ली कैपिटल्स की बल्लेबाजी, पंजा खोलकर लखनऊ को दिलाई धमाकेदार जीत

Lucknow Super Giants vs Delhi Capitals मार्क वुड की पेस के सामने पस्त हुई दिल्ली कैपिटल्स की बल्लेबाजी, पंजा खोलकर लखनऊ को दिलाई धमाकेदार जीत
हाईलाइट
  • आज आईपीएल 2023 का पहला डबल हेडर

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। आईपीएल 2023 का तीसरा मुकाबला आज लखनऊ सुपर जायंट्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला गया। लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में लखनऊ की टीम ने मेहमान टीम दिल्ली कैपिटल्स पर 50 रनों की बड़ी जीत दर्ज की। लखनऊ की इस धमाकेदार शुरुआत में काइल मेयर्स और तेज गेंदबाज मार्क वुड ने अहम योगदान दिया।

डेब्यू मैच में चमके काइल मेयर्स

मुकाबले की शुरुआत में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान डेविड वॉर्नर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी लखनऊ की शुरुआत बेहद खराब रही। अपने घरेलू मैदान पर टीम ने पावरप्ले में महज 30 रन बनाकर अपने कप्तान को गवां दिया। लेकिन पावरप्ले के बाद काइल मेयर्स और दीपक हुड्डा की जोड़ी ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करना शुरु किया और 11 ओवर तक टीम को 100 रनों के करीब पहुंचाया। काइल मेयर्स 73 और हुड्डा 17 रन बनाकर आउट हुए। लेकिन अंतिम ओवरों में निकोलस पूरन और आयुष बडोनी की धमाकेदार पारियों के दम पर लखनऊ की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट गवांकर 193 रनों का बड़ा टोटल हासिल किया। दिल्ली की ओर से खलील और सकारिया ने 2-2 विकेट चटकाए।   

मार्क वुड ने ढाया रफ्तार से कहर

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने ताबड़तोड़ शुरुआत की। पृथ्वी और वॉर्नर की ओपनिंग जोड़ी ने शुरुआती चार ओवरों में 40 रन जोड़ लिए। लेकिन इसके बाद शुरु हुआ रफ्तार के सौदागर मार्क वुड की पेस के सामने दिल्ली की पूरी बल्लेबाजी लाइन-अप पस्त हो गई। वुड ने अपने पहले स्पेल में दिल्ली के टॉप ऑर्डर को पवेलियन भेजा। जिसके बाद बीच के ओवरों में पहले बिश्वनोई और फिर आवेश खान ने दो-दो विकेट चटकाकर दिल्ली को मैच से बाहर कर दिया। वहीं आखिरी ओवर में मार्क वुड ने रही सही कसर पूरी करते हुए दो विकेट चटकाकर पंजा खोल दिया। वुड के कहर के सामने दिल्ली की टीम 20 ओवरों में महज 143 रन ही बना सकी। दिल्ली की ओर से कप्तान वॉर्नर ने सर्वाधिक 56 रनों की पारी खेली। 

दिल्ली की बल्लेबाजी हुई फेल

इसके बाद दिल्ली की टीम ने केवल 20 ओवर खेलने की औपचारिकता पूरी की और 9 विकेट गवांकर 143 रन ही बना सकी। 

पारी के 16वें ओवर में आवेश खान ने पहले अमन खान और फिर डेविड वॉर्नर को पवेलियन भेज मुकाबले को खत्म कर दिया।

पारी के 15वें ओवर में डेविड वॉर्नर ने दो चौकों की मदद से 14 रन बटोकर अपना अर्धशतक पूरा किया।

पारी के 14वें ओवर में भी रवि बिश्नोई ने अपनी फिरकी का जादू दिखाते हुए पॉवेल को पवेलियन भेजा।

पारी के 12वें ओवर में लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने पिछले ओवर का बदला लेते हुए रूसो को 30 रन के स्कोर पर पवेलियन भेजा।

पारी के 10वें ओवर में राइली रूसो ने रवि बिश्ननोई के खिलाफ दो चौका और एक छक्का लगाकर ओवर में कुल 17 रन बटोर लिए।

अपने पहले ओवर में दो विकेट चटकाने वाले मार्क वुड ने दूसरे ओवर में भी अपनी पेस से सरफराज को डराया और तेज बाउंसर की मदद से उन्हें आउट किया। 

पावरप्ले के आखिरी ओवर में आवेश खान वॉर्नर और सरफराज को बांधकर रखा और महज 5 रन दिए। 

पारी के पांचवें ओवर में मार्क वुड ने अपनी तेज रफ्तार गेंदों से पहले पृथ्वी और फिर मार्श को एक के बाद एक दो गेंदों में बोल्ड करके पवेलियन भेजा। 

कप्तान डेविड वॉर्नर और पृथ्वी शॉ की ओपनिंग जोड़ी ने दिल्ली को ताबड़तोड़ शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों ने शुरुआत चार ओवरों में 40 रनों की ताबड़तोड़ साझेदारी निभाई।

लखनऊ के नवाबों ने दिखाया दम

पारी के 20वें ओवर में आयुष बडोनी ने दो और कृष्णप्पा गौतम ने एक छक्का लगाकर लखनऊ की पारी को ताबड़तोड़ अंदाज में खत्म किया। 

पारी के 19वें ओवर में खलील अहमद ने एक छक्का खाने के बाद निकोलस पूरन को पवेलियन भेज दिया। पूरन ने महज 21 गेंदों में 36 रन बनाए। 

पारी के 18वें ओवर में डेब्यू करने वाले तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने महज 7 रन दिए। 

पारी के 17वें ओवर में पूरन और क्रुणाल ने चेतन सकारिया के खिलाफ कुल 19 रन बटोर लिए। 

पारी के 15वें ओवर में खलील अहमद ने स्टॉयनिस को आउट कर लखनऊ को चौथा झटका दिया। लेकिन इसके बाद निकोलस पूरन ने इसी ओवर में एक छक्का और एक चौका लगाकर कुल 10 रन बटोर लिए। 

हुड्डा के आउट होने के बाद 12वें ओवर में अक्षर ने वापसी करते हुए मेयर्स को आउट किया। मेयर्स 38 गेंदों में 73 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 

अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद मेयर्स ने अक्षर और कुलदीप पर हल्ला बोलते हुए तेजी से रन बनाए। लेकिन हुड्डा बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में कैच आउट हो गए। 

पारी के 9वें ओवर में कुलदीप के खिलाफ मेयर्स ने शानदार छक्का लगाकर अपना पहला आईपीएल अर्धशतक पूरा किया। 

फिल्ड खुलने के बाद लखनऊ के बल्लेबाजों ने अपना बल्ला घुमाना शुरु किया और लगातार दो ओवरों में बड़े रन बनाए। 8वें ओवर में अक्षर के खिलाफ दीपक और मेयर्स ने कुल 14 रन बटोरे। 

पावरप्ले के बाद पहले ही ओवर में काइल मेयर्स ने डेब्यू मैच खेल रहे मुकेश कुमार के खिलाफ हल्ला बोलते हुए दो छक्के जड़े और ओवर में कुल 16 रन बटोर लिए।

पावरप्ले के आखिरी दो ओवरों में भी दिल्ली के गेंदबाजों ने लखनऊ के बल्लेबाजों पर शिकंजा कसकर रखा और पावरप्ले में महज 30 रन बनाने दिए।

पावरप्ले में सुस्त शुरुआत के बाद चौथे ओवर में लखनऊ को पहला झटका लगा। युवा तेज गेंदबाज चेतन सकरिया ने लखनऊ के कप्तान केएल राहुल को महज 2 रनों पर पवेलियन भेजा। 

दिल्ली पर हावी रही है नवाबों की टीम

दिन का दूसरा मुकाबला लखनऊ सुपर जायंट्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच लखनऊ ने इकाना स्टेडियम में खेला जाएगा। जहां लखनऊ की टीम धाकड़ ओपनर क्विंनटन डी कॉक की अनुपस्थिति में उतरेगी। वहीं दिल्ली की टीम को अपने कप्तान ऋषभ पंत समेत तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्किया और लुंगि एनगिडी की कमी खलेगी। दोनों टीमों के बीच हुए भिड़ंत की बात करें तो लखनऊ और दिल्ली की टीमें अब तक केवल दो बार एक-दूसरे के खिलाफ उतरी हैं। जहां दोनों बार नवाबों की टीम लखनऊ ने दिल्ली को धूल चटाई है। 

टीमें:

लखनऊ सुपर जायंट्स (प्लेइंग इलेवन): केएल राहुल (कप्तान), काइल मेयर्स, मार्कस स्टोइनिस, दीपक हुड्डा, क्रुणाल पांड्या, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), आयुष बडोनी, मार्क वुड, जयदेव उनादकट, रवि बिश्नोई, आवेश खान।

दिल्ली कैपिटल्स (प्लेइंग इलेवन): डेविड वार्नर (कप्तान), पृथ्वी शॉ, मिशेल मार्श, राइली रूसो, सरफराज खान (विकेटकीपर), रॉवमन पॉवेल, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, चेतन सकारिया, खलील अहमद, मुकेश कुमार।

Created On :   1 April 2023 1:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story