आज से शुरू होगा क्रिकेट का महायुद्ध, जाने कौन पड़ेगा किस पर भारी 

The great war of cricket will start from today, who will be heavy on whom?
आज से शुरू होगा क्रिकेट का महायुद्ध, जाने कौन पड़ेगा किस पर भारी 
द एशेज आज से शुरू होगा क्रिकेट का महायुद्ध, जाने कौन पड़ेगा किस पर भारी 
हाईलाइट
  • एशेज रेप्लिका अभी ऑस्ट्रेलिया के पास है
  • नए कप्तान पेट कमिंस की अगुवाई में खेलेगी ऑस्ट्रेलियाई टीम
  • ब्रिस्बेन के गाबा पर खेला जाएगा पहला टेस्ट मैच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विश्व क्रिकेट की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्विता मेजबान ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच आज से ब्रिस्बेन के गाबा स्टेडियम पर शुरू होने जा रही है। अगर एशेज के 136 साल के इतिहास पर नजर डाले तो दोनों ही टीमें एक दूसरे पर भारी पड़ी है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के प्रदर्शन इंग्लैंड के मुकाबले बस थोड़ा सा बेहतर है, जहां ऑस्ट्रेलिया ने 33 तो वहीं इंग्लैंड ने 32 बार इस ट्रॉफी रेप्लिका पर कब्जा जमाया है।

manuj-gfx

इंग्लैंड की कप्तानी जो रुट के हाथों में होगी वहीं ऑस्ट्रेलिया अपने नए कप्तान पैट कमिंस की अगुवाई में मैदान पर दमखम दिखाएगी। टिम पेन ने सेक्सटिंग विवाद के चलते कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था। 

manuj-gfx-03

पिछली बार 2019 में इंग्लैंड में एशेज का आयोजन हुआ था, जहां यह सीरीज 2-2 से ड्रा पर छूटी थी, नतीजन 2018 में इसका विजेता होने के कारण ऑस्ट्रेलिया ने इसे रिटेन किया था। कोरोना महामारी के कारण एशेज का आयोजन दो साल बाद हो रहा है। 

manuj-04

कौन किस पर भारी?

हालिया प्रदर्शन पर नजर डाले तो ऑस्ट्रेलिया ने टूर्नामेंट में अपना दबदबा बनाया है। द बैगी ग्रीन्स, ऑस्ट्रेलियाई टीम को दिया गया एक उपनाम, जो उनके हरे कैप वजह से है , 2013/2014 में 5-0 वहीं 2006/07 में 4-0 से सीरीज जीती थी।

इससे पहले कंगारू अंग्रेजों पर लगभग पिछले 20 वर्षों से पूरी तरह हावी रहे थे। ऑस्ट्रेलिया ने 1989 से 2006 के बीच खेली गई दस सीरीज में से नौ में जीत हासिल की थी। तब 2005 में इंग्लैंड ने 15 सालों से चले आ रहे सूखे को खत्म किया था। 

As Trescothick retires, where are England's 2005 Ashes heroes now? | Daily  Mail Online

इंग्लैंड इस सीरीज के लिए बड़े पैमाने पर अंडरडॉग है लेकिन उन्होंने 2019 में पहली बार विश्व कप जीता। इंग्लिश टीम 1986 से गाबा में नहीं जीती हैं, लेकिन इसी मैदान पर ऑस्ट्रेलिया का 33 साल का अपराजित दौर जनवरी में समाप्त हुआ जब वे भारत से हार गए थे।

तो यह कहना अतिशयोक्ति होगा कि ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड पर भरी पड़ेगा। 

इन खिलाड़ियों पर होगी नजर-

जेम्स एंडरसन

इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज जेम्स एंडरसन चोट के कारण आखिरी एशेज से बाहर हो गए थे। उन्हें क्रिकेट इतिहास के सबसे महान गेंदबाजों में से एक माना जाता है।

James Anderson claims 1,000th first-class wicket and career-best figures of  7-19 - Cricket365

एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज है। उन्होंने 132 टेस्ट मैच में अब तक 632 विकेट लिए है। ओवरऑल मुरलीधरन और शेन वार्न के बाद जिमी तीसरेसबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज है।

जो रुट 

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट इंग्लैंड के लिए यह साल कमाल का रहा है, उन्होंने अभी तक इस साल 6 अंतर्राष्ट्रीय शतक जड़े है। 30 वर्षीय बल्लेबाज ने 2017 में इंग्लैंड कप्तान के रूप में पदभार संभाला था और वह अभी तक एक विश्वसनीय कप्तान साबित हुए हैं।

Twitter Reactions: Joe Root's masterful 180* takes England to 391; Lord's  Test still hangs in balance

रिकॉर्ड तोडना की रुट की पुरानी आदत है। 2013 में वह क्रिकेट के मक्का लॉर्ड्स पर एशेज मैच में शतक बनाने वाले इंग्लैंड के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने थे।

स्टीव स्मिथ

ऑस्ट्रेलिया के उप कप्तान स्टीव स्मिथ टीम के शीर्ष बल्लेबाज हैं और फिलहाल दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक। 2019 के एशेज सीरीज के दौरान, स्मिथ ने 4 मैचों में 774 रन बनाए थे।

Steve Smith Could Return as Australia's Captain Ahead of Ashes

यह किसी भी सीरीज के चार टेस्ट मैचों में बनाए गए दूसरे सबसे ज्यादा रन हैं।

जोश हेजलवुड

IPL 2021: Chennai Super Kings quick Josh Hazlewood puts Australia by  withdrawing from competition | The Cricketer

जोश हेजलवुड ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज हैं जिनसे इंग्लैंड को सावधान रहने की जरूरत है। इस साल उन्होंने हर फॉर्मेट में अच्छी गेंदबाजी की है। हेजलवुड ने 55 मैचों में 212 विकेट लिए हैं और वह इंग्लैंड के खिलाफ सामना करने में सहज हैं।

Created On :   7 Dec 2021 6:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story