भारतीय टीम की ऐतिहासिक जीत में इन पांच खिलाड़ियों का रहा अहम योगदान

These five players have been instrumental in the historic victory of the Indian team.
भारतीय टीम की ऐतिहासिक जीत में इन पांच खिलाड़ियों का रहा अहम योगदान
आईसीसी अंडर 19 महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 भारतीय टीम की ऐतिहासिक जीत में इन पांच खिलाड़ियों का रहा अहम योगदान
हाईलाइट
  • श्वेता ने इस टूर्नामेंट में खेले 7 मैचों में 99 की औसत से 297 रन बनाए

डिजिटल डेस्क, मुबई। आईसीसी अंडर 19 महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन साउथ अफ्रीका की मेजबानी किया गया था। पहली बार खेले गए इस बड़े टूर्नामेंट में युवा भारतीय महिला टीम ने खिताब अपने नाम कर इतिहास रच दिया। इसके साथ ही महिला क्रिकेट के इतिहास में पहली बार भारतीय महिला टीम ने किसी वर्ल्ड कप के खिताब पर कब्जा जमाया। शैफाली वर्मा की कप्तानी में युवा भारतीय महिला टीम ने इस पूरे टूर्नामेंट में कमाल का प्रदर्शन किया। आइए जानते हैं भारत को वर्ल्ड कप जीताने में किन खिलाड़ियों ने अहम योगदान दिया- 

श्वेता सहरावत- ओपनिंग बल्लेबाज श्वेता सहरावत ने भारतीय महिला टीम की ऐतिहासिक जीत में सबसे अहम भूमिका निभाई। श्वेता ने इस टूर्नामेंट में खेले 7 मैचों में 99 की औसत और लगभग 140 की स्ट्राइक रेट से 297 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से तीन अर्धशतकीय पारियां निकली और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 92 रन रहा। श्वेता इस वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज भी रहीं। 

Shweta Sehrawat Wiki, Age, Boyfriend, Family, Biography  More - WikiBio

पार्शवी चोपड़ा- युवा लेग स्पिनर पार्शवी चोपड़ा इस वर्ल्ड कप में भारत के लिए सर्वाधिक विकेट चटकाने वाली गेंदबाज रही। पार्शवी ने इस टूर्नामेंट में खेले 6 मुकाबलों में 3.66 की शानदार इकॉनमी में 11 विकेट हासिल किए। इस दौरान उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ अहम मुकाबले में महज 5 रन देकर 4 विकेट चटकाए। जबकि सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले में भी उन्होंने क्रमश: 3 और 2 विकेट हासिल किए। 

The skating star who made the batsmen dance, know who is India's biggest  bowler. women under 19 t20 world cup india vs england final Parshavi Chopra  most wicket for india

शैफाली वर्मा- अपनी कप्तानी में इस यंग ब्रिगेड को वर्ल्ड चैम्पियन बनाने वाली भारतीय कप्तान शैफाली वर्मा ने भी इस वर्ल्ड कप में कमाल का प्रदर्शन किया। शैफाली इस टूर्नामेंट में तीसरी सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज रहीं। उन्होंने टूर्नामेंट के 7 मैचों में लगभग 25 की औसत और 193 की स्ट्राइक रेट से 172 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से एक अर्धशतक निकला जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 78 रन रहा। इसके अलावा शैफाली ने गेंद से अहम मौको पर 4 विकेट चटकाए।

Shafali Verma becomes youngest batter to reach this milestone; Know Details  | Cricket News – India TV

मन्नत कश्यप- लेफ्ट स्पिन गेंदबाज मन्नत कश्यप ने भी इस वर्ल्ड कप जीत में अहम योगदान दिया। मन्नत ने इस टूर्नामेंट में खेले 6 मैचों में 4.65 की इकॉनमी से 9 विकेट हासिल किए। इस दौरान उन्होंने स्कॉटलैंड के खिलाफ महज 12 रन देकर 4 विकेट चटकाए थे। मन्नत इस वर्ल्ड कप में पांचवी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज रही। 

Left arm spinner Mannat Kashyap | खबरगली

गोंगडी तृषा- मीडिल ऑर्डर बल्लेबाज गोंगडी तृषा ने भी इस वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया। तृषा ने इस पूरे टूर्नामेंट में मीडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी की और कई अहम पारियां खेली। उन्होंने इस वर्ल्ड कप में खेले 7 मैचों में 23 की औसत और 108 की स्ट्राइक रेट से 116 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने एक अर्धशतक भी जड़ा। जबकि फाइनल मुकाबले में भी उन्होंने महज 29 गेंदों पर 24 रनों की पारी खेल भारत को जीत दिलाने में अहम योगदान दिया था। 

Indian women's cricket team chases down England to win U-19 T20 World Cup  2023 by 7 wickets

Created On :   30 Jan 2023 8:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story