ओडिशा शिक्षक हत्याकांड के मुख्य आरोपी ने जेल में की आत्महत्या

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
ओडिशा सरकार ओडिशा शिक्षक हत्याकांड के मुख्य आरोपी ने जेल में की आत्महत्या

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। 2021 में शिक्षिका ममिता मेहर की सनसनीखेज हत्या के मुख्य आरोपी गोबिंद साहू ने मंगलवार को बलांगीर जिले के कांटाबांजी उप-जेल में कथित रूप से आत्महत्या कर ली, एक पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी। डीआईजी (कारागार), सुभकांत मिश्रा ने कहा, मुझे जेलर का फोन आया कि गोबिंद साहू ने अपनी जीवन लीला समाप्त करने का प्रयास किया है। जब वह साहू को अस्पताल ले गए, तो डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। मिश्रा ने कहा कि संबलपुर के डीआईजी को जांच करने और 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट देने को कहा गया है।

संबलपुर के डीआईजी दीपक कुमार ने मीडियाकर्मियों को बताया, ममिता मेहर हत्याकांड के मुख्य आरोपी को मंगलवार को अदालत में पेश होना था। जब एस्कॉर्ट टीम उप-जेल जा रही थी, तो हमें सूचना मिली कि साहू ने आत्महत्या कर ली है। कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी)और सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार मामले की गहन जांच की जाएगी।

इस बीच, ओडिशा के डीजीपी सुनील बंसल ने साहू की मौत की क्राइम ब्रांच जांच के आदेश दिए हैं। कुमार ने कहा कि साहू के पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी कराई जाएगी और एनएचआरसी को 24 घंटे के भीतर आत्महत्या के बारे में सूचित किया जाएगा। डीजीपी के आदेश पर डीएसपी बिजय मलिक के नेतृत्व में चार सदस्यीय टीम मामले की जांच के लिए कांटाबांजी रवाना हो गई है। सूत्रों ने कहा कि फोरेंसिक विशेषज्ञ जांच में मदद करेंगे।

इस बीच साहू की पत्नी सुसमा ने आरोप लगाया कि उसके पति की हत्या की गयी है। उसने आरोप लगाया, वह मानसिक रूप से मजबूत व्यक्ति था। अगर वह आत्महत्या करना चाहता, तो उसने बहुत पहले कर लिया होता, एक साल से अधिक समय बीतने के बाद नहीं। यह एक पूर्व नियोजित हत्या है। सुसमा ने पति की मौत के लिए जेल प्रशासन को जिम्मेदार ठहराते हुए इस मामले की सीबीआई जांच की भी मांग की। उन्होंने इस संबंध में केगांव थाने में शिकायत दर्ज कराई है। मामले का स्वत: संज्ञान लेते हुए, ओडिशा मानवाधिकार आयोग (ओएचआरसी) ने जेलों के विशेष महानिदेशक और बोलांगीर एसपी को 15 दिनों के भीतर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। जेल में साहू की कथित आत्महत्या पर विपक्षी दलों भाजपा और कांग्रेस ने सवाल उठाए हैं।

भाजपा ने मामले की सीबीआई जांच की मांग की, वहीं कांग्रेस ने यह पता लगाने के लिए निष्पक्ष या न्यायपालिका जांच की मांग की कि साहू ने किन परिस्थितियों में अपनी जान ली। बोलांगीर जिले के तुरेकेला प्रखंड की रहने वाली ममिता मेहर कालाहांडी जिले के महालिंग के अंग्रेजी माध्यम स्कूल में शिक्षिका के रूप में कार्यरत थीं। वह 8 अक्टूबर, 2021 को लापता हो गई थी। 19 अक्टूबर, 2021 को पुलिस ने उसका सड़ा-गला शव महलिंग के एक निर्माणाधीन स्टेडियम से बरामद किया था। स्कूल के प्रमोटर साहू ने कथित तौर पर उसकी गला दबाकर हत्या की थी। इस हत्या ने बड़े पैमाने पर राजनीतिक विवाद को जन्म दिया था, विपक्षी दलों ने आरोप लगाया था कि साहू के करीबी गृह राज्य मंत्री दिब्या शंकर मिश्रा हत्या में शामिल है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   20 Dec 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story