आठवीं तक पढ़ा शख्स जीएसटी अधिकारी बन कर रहा था ठगी, गिरफ्तार

Man educated till eighth was cheating by posing as GST officer, arrested
आठवीं तक पढ़ा शख्स जीएसटी अधिकारी बन कर रहा था ठगी, गिरफ्तार
नकली संयुक्त आयुक्त आठवीं तक पढ़ा शख्स जीएसटी अधिकारी बन कर रहा था ठगी, गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, सिद्धार्थ नगर (उप्र)। जीएसटी विभाग में नकली संयुक्त आयुक्त बनकर कई व्यापारियों को ठगने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी हीरालाल यादव आठवीं क्लास का ड्रॉपआउट निकला। पुलिस ने कहा कि बिस्कोहर बाजार में एक व्यापारी ने देखा कि यादव को खाता-बही की जांच करने में मुश्किल हो रही है। इस पर व्यापारी को शक हुआ। व्यापारी ने यादव से अपना पहचान पत्र दिखाने के लिए कहा और पुलिस को सूचित किया। मौके पर पहुंची पुलिस ने यादव से पूछताछ की तो उसकी असलियत सामने आ गई। इस पर पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

एसएचओ, त्रिलोकपुर, सूर्य प्रकाश सिंह ने बताया, एक व्यापारी को यादव पर संदेह हुआ। व्यापारी की सूचना पर जांच के बाद आरोपी को पकड़ा गया। उसने फर्जी आईडी कार्ड बनवा रखा था।

बुधवार को सबसे पहले उसने एक जूते-चप्पल की दुकान पर पहुंचकर बिल चेक किए। उसने दुकान मालिक से चार हजार रुपये लिए और उसे चेतावनी दी। इसके बाद वह एक लकड़ी की दुकान पर गया और उसके मालिक से 5,000 रुपये लिए। पुलिस अधिकारी ने कहा, यादव तब ऑटोमोबाइल पार्ट्स की आपूर्ति करने वाले एक थोक व्यापारी के पास पहुंचा और खाता बही देखने की मांग की। लेकिन व्यापारी को उस पर संदेह हो गया।

व्यापारी ने मामले की सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने व्यापारी को यादव को व्यस्त रखने के लिए कहा। इसी दौरान व्यापारी संघ के सदस्य व अन्य लोग ऑटो की दुकान पर पहुंचे और यादव से अपना पहचान पत्र दिखाने को कहा। इस पर अपना पहचान पत्र दिखाया और काम में बाधा डालने पर केस करने की धमकी दी। एसएचओ ने कहा, व्यापारियों ने यादव के सत्यापन के लिए यूपी 112 पर कॉल किया। हम मौके पर पहुंचे और यादव से अपना आईडी कार्ड दिखाने को कहा और बाद में जीएसटी अधिकारियों के साथ विवरण साझा किया।

उन्होंने कहा, जीएसटी अधिकारियों ने हमें बताया कि यादव एक फर्जी अधिकारी है, इसके बाद उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई। पूछताछ के दौरान यादव ने पुलिस को बताया कि वह 8वीं कक्षा तक पढ़ा है और ड्राइवर के रूप में काम करता है।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Dec 2022 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story