क्राइम: पुलिस ने पकड़ा कोयले का खेल, कहीं की टीपी पर कहीं और जा रहा था माल, 4.97 लाख काले सोने से लोड 1 करोड़ के 2 ट्रेलर जब्त, अपराध दर्ज

पुलिस ने पकड़ा कोयले का खेल, कहीं की टीपी पर कहीं और जा रहा था माल, 4.97 लाख काले सोने से लोड 1 करोड़ के 2 ट्रेलर जब्त, अपराध दर्ज
  • पुलिस ने किया कोयले के खेल का पर्दाफाश
  • 5 लाख के काले सोने से लोड 1 करोड़ के 2 ट्रेलर किए जब्त
  • दोनों ट्रेलर थाना परिसर में खड़े करा दिए गए

डिजिटल डेस्क, सतना। मैहर जिले की देहात पुलिस ने कोयले के खेल का पर्दाफाश कर 5 लाख के काले सोने से लोड 1 करोड़ के 2 ट्रेलर जब्त करने के साथ गंभीर धाराओं में अपराध पंजीबद्ध किया है। इसके साथ ही खनिज विभाग को अग्रिम कार्रवाई के लिए सूचना दे दी गई है। टीआई अभिषेक सिंह परिहार ने बताया कि लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के चलते मंगलवार शाम को थाने के सामने वाहन चेकिंग चल रही थी, तभी लगभग 6 बजे अमरपाटन की तरफ से ट्रेलर क्रमांक एचआर 47 एफ 9035 और एचआर 47 एफ 9091 तेजी से आए, जिनको रोककर तलाशी ली गई तो दोनों वाहनों में कोयला लोड मिला, लेकिन परिवहन से संंबंधित दस्तावेज मांगने पर ड्राइवरों ने जो टीपी प्रस्तुत की उनकी समय-सीमा काफी पहले समाप्त हो चुकी थी। पूछताछ में दोनों लोग गोलमोल जवाब दे रहे थे। ऐसे में प्रथम दृष्टया कोयले का अवैध परिवहन पाए जाने पर आईपीसी की धारा 379, 414 एवं खान व खनिज अधिनियम की धारा 4/21 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर दोनों ट्रेलर थाना परिसर में खड़े करा दिए गए हैं।

अजब-गजब बहाने

कोयले को खुर्दबुर्द कर शासन को लाखों की चपत लगाने के खेल में शामिल ट्रांसपोर्टर और उनके कर्मचारी अपने बचाव में अजब-गजब बहाने बनाते हैं, जिसके दो नमूने नादन-देहात पुलिस के भी सामने आए। इस गोलमाल में रेलवे साइडिंग के कर्मचारियों की भूमिका भी संदेह के दायरे में है। यदि गंभीरता से जांच-पड़ताल की जाए तो बड़े रैकेट का पर्दाफाश हो सकता है।

केस-1

ट्रेलर क्रमांक एचआर 47 एफ 9035 के ड्राइवर प्रदीप पुत्र रामसिया कुशवाहा 32 वर्ष, निवासी रामगढ़, जिला सीधी, ने पूछताछ में कोयले के परिवहन के संबंध में टीपी उपलब्ध कराई, जिसमें एपीएमडीसी सुलियरी कोल माइंस सिंगरौली से 2 लाख 52 हजार 675 रुपए का 40.24 टन माल कटनी के अमेठा जिले के लिए 23 अप्रैल की सुबह 1 बजकर 46 मिनट पर लोड करने का उल्लेख था। उक्त वाहन को शाम 5 बजकर 13 मिनट पर निर्धारित स्थान पर पहुंचना था, लेकिन आरोपी ड्राइवर ने यह कहकर बचने का प्रयास किया कि रास्ते में गाड़ी खड़ी कर सो गया था, जिससे देरी हो गई। वाहन मालिक नई टीपी लेकर पहुंच रहे हैं, मगर घंटों तक कोई नहीं आया और न ही फोन पर सम्पर्क हुआ। ऐसे में अपराध दर्ज कर कोयला समेत 50 लाख का ट्रेलर भी कब्जे में लिया गया है।

केस-2

ट्रेलर क्रमांक एचआर 47 एफ 9091 के ड्राइवर पुष्पेन्द्र कुमार पुत्र सतानंद जायसवाल 29 वर्ष, निवासी कतरवार, जिला सीधी, के द्वारा प्रस्तुत की गई टीपी (ट्रांसपोर्ट परमिट) में 2 लाख 44 हजार 7 सौ रुपए का 38.97 टन कोयला एपीएमडीसी सुलियरी कोल माइंस सिंगरौली से गोदवाली रेलवे साइडिंग सिंगरौली के लिए लोड की गई थी, जिसकी समय-सीमा 23 अप्रैल को प्रात: 1 बजकर 26 मिनट से 4 बजकर 10 मिनट तक वैध थी। पूछताछ में ड्राइवर ने यह कहते हुए बरगलाने का प्रयास किया कि जल्दबाजी में टीपी पर गलत पता टाइप हो गया, जबकि उसे माल लेकर कटनी जिले के अमेठा जाना था। गाड़ी मालिक सही टीपी लेकर आ रहे हैं, लेकिन कई घंटों के इंतजार के बाद भी कोई वैध दस्तावेज लेकर थाने नहीं आया, ऐसे में कायमी की गई है। कोयले के साथ जब्त वाहन की कीमत 50 लाख बताई गई है।

इनका कहना है

वाहन चेकिंग के दौरान कोयले से लोड दो ट्रेलर जब्त किए गए, जिनके ड्राइवरों द्वारा प्रस्तुत टीपी में कई खामियां थीं। पूछताछ में आरोपियों की तरफ से किसी तरह के प्रमाणित दस्तावेज पेश नहीं किए गए, लिहाजा अपराध पंजीबद्ध कर जांच शुरू की गई है। इसके साथ ही खनिज विभाग को भी सूचित किया गया है।

- अभिषेक सिंह परिहार, टीआई नादन-देहात

Created On :   25 April 2024 6:44 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story