चैत्र नवरात्रि 2024: नोट कर लें कलश स्थापना का मुहूर्त, जानिए मां दुर्गा के किस स्वरूप की किस दिन होगी आराधना

नोट कर लें कलश स्थापना का मुहूर्त, जानिए मां दुर्गा के किस स्वरूप की किस दिन होगी आराधना
नौ दिन मां के नौ रूपों की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से होगी नवरात्रि चैत्र नवरात्रि 09 अप्रैल से शुरू होकर 17 अप्रैल तक रहेगी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मां दुर्गा की आराधना का सबसे बड़ा पर्व नवरात्रि देशभर में धूम धाम से मनाया जाता है। नवरात्र का अर्थ है कि ‘नौ विशेष रातें’। इन नौ रातों में देवी शक्ति और उनके नौ रूपों की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। फिलहाल, चैत्र नवरात्रि आने वाली है और इसकी शुरुआत चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से होगी। इसी दिन से विक्रम संवत 2081 यानि कि हिन्दू नववर्ष की शुरुआत होती है। इस बार चैत्र नवरात्रि 09 अप्रैल 204 से शुरू हो रही हैं।

माना जाता है कि, नवरात्र में मां दुर्गा की विधि-विधान से पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण होती है। बता दें कि, पहले दिन कलश स्थापना के साथ ही नवरात्रि का शुभारंभ होता है। इसके बाद भक्त मां दुर्गा का व्रत रखते हैं और देवी की आराधना करते हैं। आइए जानते हैं कलश स्थापना का मुहूर्त और साथ ही जानते हैं, किस दिन मां के किस स्वरूप की पूजा होगी...

चैत्र नवरात्र 2024 कैलेंडर

दिनांक

दिन

किस स्वरूप की पूजा

09 अप्रैल 2024

मंगलवार

घटस्थापना, मां शैलपुत्री की पूजा

10 अप्रैल 2024

बुधवार

मां ब्रह्मचारिणी की पूजा

11 अप्रैल 2024

गुरुवार

मां चंद्रघंटा की पूजा

12 अप्रैल 2024

शुक्रवार

मां कुष्मांडा की पूजा

13 अप्रैल 2024

शनिवार

मां स्कंदमाता की पूजा

14 अप्रैल 2024

रविवार

मां कात्यायनी की पूजा

15 अप्रैल 2024

सोमवार

मां कालरात्रि की पूजा

16 अप्रैल 2024

मंगलवार

मां महागौरी की पूजा

17 अप्रैल 2024

बुधवार

मां सिद्धिदात्री की पूजा, राम नवमी

खत्म होंगे खरमास

ज्योतिषाचार्य के अनुसार, इस बार नवरात्रि पर खरमास का साया रहेगा। खरमास की शुरुआत 14 मार्च, गुरुवार से हुई थी, वहीं इसका समापन 13 अप्रैल, शनिवार को होगा। इस दिन सूर्य देव मीन राशि से निकलकर मेष राशि में प्रवेश करेंगे। चैती नवरात्र के दौरान चैती नवरात्र के आरंभ से लेकर 13 अप्रैल तक खरमास होगा। इस दौरान मांगलिक कार्य नहीं होंगे होंगे।

आपको बता दें कि खरमास खासकर शुभ कार्य शुरू करने के लिए ठीक नहीं माना जाता। हालांकि, नवरात्रि में कई शुभ संयोग बन रहे हैं, जब आप कई तरह के शुभ कार्यों को कर सकेंगे। लेकिन, मांगलिक कार्य जैसे विवाह, मुंडन आदि नहीं होंगे होंगे।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग- अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (ज्योतिष/वास्तुशास्त्री/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   6 April 2024 11:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story