चैत्र नवरात्रि पारण: दशमी तिथि को करें चैत्र नवरात्रि व्रत का पारण, जानें शुभ मुहूर्त

Chaitra Navratri Paran: know importance and auspicious time
चैत्र नवरात्रि पारण: दशमी तिथि को करें चैत्र नवरात्रि व्रत का पारण, जानें शुभ मुहूर्त
चैत्र नवरात्रि पारण: दशमी तिथि को करें चैत्र नवरात्रि व्रत का पारण, जानें शुभ मुहूर्त

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चैत्र नवरात्रि में मां आदिशक्ति जगदम्बा, मां दुर्गा, मां भवानी आदि नामों से प्रसिद्ध देवी की पूजा पूरे नौ दिनों तक की जाती है। नवरात्रि का आरंभ घटस्थापना के साथ किया जाता है तो वहीं समापन व्रत पारण के साथ किया जाता है। चैत्र नवरात्रि व्रत 13 अप्रैल चैत्र मास की शुक्ल प्रतिपदा तिथि से शुरू हुए थे और व्रत पारण 22 अप्रैल को हवन और कन्या पूजन के साथ होगा। 

ऐसी मान्यता है कि जब तक व्रत रखने वाला व्यक्ति पूरे विधि विधान के साथ पारण नहीं करता, उसे व्रत का पूरा फल नहीं मिलता। तो आइए जानते हैं चैत्र नवरात्रि व्रत का पारण मुहूर्त और विधि।

अप्रैल 2021: इस माह में आएंगे ये महत्वपूर्ण व्रत व त्यौहार

नवरात्रि पारण का महत्व
शास्त्रों के अनुसार, दशमी तिथि को ही व्रत खोलने का वि​धान है। यदि नवमी तिथि बढ़ती है तो पहली नवमी को व्रत रखते हैं और दूसरे दिन पारण करते हैं। दशमी तिथि में पारण करने से मां दुर्गा भक्तों के दुख हर लेती हैं, उनके सभी अमंगल दूर कर देती हैं। जीवन में सुख और समृद्धि आती है।

शुभ मुहूर्त
चैत्र नवरात्रि पारण तिथि: 22 अप्रैल गुरुवार
नवमी तिथि प्रारंभ: 21 अप्रैल बुधवार, दोपहर 12 बजकर 43 मिनट से।
नवमी तिथि समापन: 22 अप्रैल गुरुवार, दोपहर 12 बजकर 35 मिनट तक।

जानिए हिन्दू कैलेंडर के प्रथम माह के बारे में, ये है महत्व

पारण विधि
पारण को लेकर अलग-अलग परंपराएं देखने को मिलती हैं। कुछ भक्त नवरात्रि के व्रत का पारण अष्टमी, जिसे महाअष्टमी के नाम से भी जाना जाता है, तिथि में करते हैं। वहीं कुछ लोग नवमीं यानी कि दुर्गा नवमीं को मां सिद्धिदात्री की पूजा करने के बाद कन्या पूजन और हवन कर व्रत का पारण करते हैं। लेकिन पारण के लिए नवमी तिथि के अस्त होने से पहले का समय ही सर्वश्रेष्ठ माना गया है। इसके साथ ही दशमी की तिथि को भी उपयुक्त माना गया है।

Created On :   22 April 2021 6:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story