Tips: मंगलवार को करें ये 5 उपाय, परेशानी होंगी दूर जीवन में आएगी खुशहाली

Do these 5 tips on Tuesday, Happiness will come in life
Tips: मंगलवार को करें ये 5 उपाय, परेशानी होंगी दूर जीवन में आएगी खुशहाली
Tips: मंगलवार को करें ये 5 उपाय, परेशानी होंगी दूर जीवन में आएगी खुशहाली

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भगवान श्रीराम भक्त हनुमान जी को संकट मोचक कहा जाता है। माना जाता है कि हनुमान जी के पास जीवन के हर संकट का समाधान है। यानी कि इस धरती पर ऐसा दुख नहीं जिसको खत्म करने में हनुमानजी असमर्थ हों। वहीं इनकी पूजा के लिए मंगलवार का दिन अत्यंत शुभ और मंगलकारी माना गया है। इस दिन हनुमानजी अपने भक्तों की हर प्रार्थना को सुनते हैं।

वैसे तो मंगलवार को भक्त हनुमान जी की पूजा और आराधना करते हैं। लेकिन हनुमान जी की कृपा पाने के लिए ये विशेष उपाय करने चाहिए। जिससे आपके जीवन में खुशहाली आती है और आपको  बुरा समय देखते-देखते खत्म हो जाता है। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में...

अक्टूबर 2020: इस माह में आने वाले हैं ये महत्वपूर्ण व्रत और त्यौहार

ये हैं 5 उपाय
- मंगलवार को हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए सुबह स्नान करने के बाद स्व्च्छ वस्त्र धारण कर किसी पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए। इसके बाद पूर्व दिशा की ओर मुख करके बैठें और तुलसी की माला से राम नाम का 11 माला जाप करें।
- किसी हनुमान जी के सामने राम नाम का जप करें। इससे शनि दोष का प्रभाव कम होता है।
- मंगलवार को शाम के समय हनुमान मंदिर जाना चाहिए। मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाकर उसके सामने हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करना चाहिए।  

17 अक्टूबर से शुरू होगी नवरात्रि, देखें किस देवी की किस दिन होगी पूजा

- मंगलवार के दिन हनुमान यंत्र की स्थापना करना बहुत शुभ माना गया है।  परेशानियां दूर करने के लिए हनुमान यंत्र की स्थापना करें और रोज इसकी पूजा करें।
- धन की कमी को दूर करने के लिए मंगलवार को सुबह स्नान करने के बाद बरगद के पेड़ का एक पत्ता तोड़ें और उसे पानी से धोकर साफ कर लें। इस पत्ते को कुछ देर हनुमानजी के सामने रखने के बाद केसर से पत्ते पर श्रीराम लिखें। इस पत्ते को पूजा के बाद अपने पर्स में रख लेने से पूरे वर्ष धन की कमी नहीं होती है।

  

 
  
 

Created On :   5 Oct 2020 10:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story