आज है, कामदा एकादशी जानें शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और मंत्र

Kamada Ekadashi: know auspicious time, worship method and mantra
आज है, कामदा एकादशी जानें शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और मंत्र
व्रत आज है, कामदा एकादशी जानें शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और मंत्र

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चैत्र मास के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को कामदा एकादशी के नाम से जाना जाता है। यह एकादशी इस वर्ष 01 अप्रैल 2023, शनिवार को है। यह एकादशी भगवान विष्णु को समर्पित है। माना जाता है कि इस दिन जो भी व्रत करता है उस पर भगवान विष्णु की विशेष कृपा होती है और उसके समस्त पापों का नाश होता है। श्रीहरि अपने भक्तों की सभी अधूरी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। यही वजह है की कामदा एकादशी को फलदा एकादशी भी कहते हैं। तो आइए जानते हैं कामदा एकादशी के शुभ मुहू्र्त, पूजन विधि और महत्व के बारे में।

कामदा एकादशी शुभ मुहूर्तः
तिथि आरंभः 01 अप्रैल अर्थात रात 01 बजकर 58 मिनट 
तिथि समापनः 02 अप्रैल 04 बजकर 19 मिनट पर 
पारण: 02 अप्रैल दिन में 01 बजकर 40 मनट से शाम 04 बजकर 10 मिनट तक 

कामदा एकादशी पूजन विधिः
सबसे पहले स्नान कर लें । इसके बाद पूजा स्थान को साफ कर, भगवान विष्णु की प्रतिमा या फोटो स्थापित करें और भगवान विष्णु की आराधना करें। इसके बाद भगवान को पिले फूल, पंचामृत और तुलसी दल चढाए।  भोग लगाए, रोणी लगाए और धुप जलाए। इसके बाद भगवान विष्णु का ध्यान करें तथा मंत्रो का जाप करें और व्रत रखें।

कामदा एकादशी मंत्रः

ॐ नारायणाय नम: ॐ ह्रीं कार्तविर्यार्जुनो नाम राजा बाहु सहस्त्रवान। यस्य स्मरेण मात्रेण ह्रतं नष्‍टं च लभ्यते।।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग- अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (ज्योतिष/वास्तुशास्त्री/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   1 April 2023 10:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story