ग्रह बनाम प्लास्टिक: विश्व पृथ्वी दिवस पर एमसीयू एनसीसी प्लाटून के कैडेट्स ने भोपाल झीलों को किया स्वच्छ

विश्व पृथ्वी दिवस पर एमसीयू एनसीसी प्लाटून के कैडेट्स ने भोपाल झीलों को किया स्वच्छ
  • वातावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता
  • स्वच्छता अभियान का आयोजन कर स्वच्छता का किया कार्य
  • विश्व पृथ्वी दिव 2024 की थीम ग्रह बनाम प्लास्टिक

डिजिटल डेस्क, भोपाल। फोर एमपी बटालियन एनसीसी भोपाल के मार्गदर्शन में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के एनसीसी प्लाटून के कैडेट्स ने छोटी झील किनारें "विश्व पृथ्वी दिवस (World Earth Day)" के अवसर पर स्वच्छता अभियान का आयोजन कर स्वच्छता का कार्य किया।

इस वर्ष "विश्व पृथ्वी दिवस (World Earth Day) 2024" की थीम ग्रह बनाम प्लास्टिक है। इस थीम का उद्देश्य प्लास्टिक प्रदूषण के बारे में जागरूकता बढ़ाना, एकल-उपयोग प्लास्टिक की खपत को कम करना, फास्ट-फैशन को समाप्त करने का आव्हान करना, उन प्रौद्योगिकियों में निवेश करना है जो प्लास्टिक के उपयोग को कम कर सकते है। राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के देशव्यापी प्रमुख अभियानों में से एक इस अभियान के अंतर्गत आज छोटी झील किनारें एनसीसी कैडेट्स द्वारा स्वच्छता अभियान चला कर आम जनों को जागरूक किया। इस दौरान एनसीसी कैडेट्स ने झील और उसके आसपास के इलाको को सफाई कर स्वच्छ्ता संदेश दिया।

विश्व पृथ्वी दिवस पर वातावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाने और स्थानीय समुदाय में अपनी जिम्मेदारी निभाने के उद्देश्य से फोर एमपी बटालियन एनसीसी भोपाल द्वारा भोपाल के खूबसूरत छोटी झील के किनारें एक पर्यावरणीय व्याख्यान का भी आयोजन किया। इस आयोजन की मुख्य वक्ता सामाजिक कार्यकर्ता मीता मलिक थी। जिन्होंने वस्तुओं के पुर्नचक्रण उपयोग पर जोर देते हुए कहा कि वस्तुओं का भरपूर प्रयोग कार्बन उत्सर्जन को बढ़ाता है। वस्तुओं के भरपूर प्रयोग से बचना चाहिए।

इस आयोजन में फोर एमपी बटालियन एनसीसी भोपाल के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल अजय कोहली ने कहा कि इस तरह व्याख्यान के माध्यम से एनसीसी कैडेट्स में आत्मबल बढ़ता है। उनके भीतर सामाजिक हिस्सेदारी की भावना सुदृढ़ होती है। इसके पूर्व भी बटालियन ने सैर सपाटा में ‘पुनीत सागर अभियान’ और इसी झील किनारें स्वच्छता कार्य को करती रही है। कमांडिंग ऑफिसर कर्नल अजय कोहली ने आगे बताया कि विश्व पृथ्वी दिवस का उद्देश्य स्थानीय लोगों में 'पर्यावरण हितैषी' विचार को रोपित करना है, उन्हें जागरूक करना, उन्हें संवेदनशील बनाना और एनसीसी कैडेट्स को सामुदायिक भावना विकसित करना है। इस तरह की गतिविधियों से कैडेट्स में एक सामुदायिक जुड़ाव के साथ नागरिक जिम्मेदारी का प्रसार होता है।

इस अवसर पर शासकीय डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी विज्ञान एवं वाणिज्य महाविद्यालय (बेनीजीर कॉलेज) के एएनओं लेफ्टिनेंट डॉ. देवेंद्र सिंह पटेल, जो बॉटनी विषय के साथ वेटलैंड प्लांट्स के विशेषज्ञ भी है, ने कहा कि फोर एमपी बटालियन एनसीसी भोपाल की यह पहल इस बात का एक सशक्त उदाहरण है कि कैसे युवा समाज में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं। युवाओं की ऊर्जा को सकारात्मक कार्यों में जोड़ने की आज आवश्यकता है।

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के एएनओ लेफ्टिनेंट मुकेश कुमार चौरासे ने कहा कि इस तरह के व्याख्यान और जन जागरूकता अभियानों में भाग लेकर एनसीसी कैडेटड्स न केवल पर्यावरण जागरूकता बढ़ाते हैं, बल्कि अपने आसपास के वातावरण के प्रति स्वामित्व, सामुदायिक पहल और जिम्मेदारी की भावना भी विकसित करते हैं। यह उनके चरित्र निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह ऐसे मूल्य हैं जिन्हें वे अपने जीवन भर साथ रखेंगे और दूसरों को भी अपनाने के लिए प्रेरित करेंगे।इस आयोजन में शहर के फोर एम पी बटालियन एनसीसी भोपाल के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, बेनीजीर कॉलेज, एमवीएम के कैडेट्स, अधिकारी, पी आई स्टाफ ने अपनी सहभागिता की।

Created On :   22 April 2024 12:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story