NDA और CDS एग्जाम: कैंडिडेट्स ने बताया कितना टफ था एग्जाम, जानिए पेपर के किस सेक्शन में थे सबसे कठिन सवाल?

कैंडिडेट्स ने बताया कितना टफ था एग्जाम, जानिए पेपर के किस सेक्शन में थे सबसे कठिन सवाल?
  • 21 अप्रैल को हुई एनडीए और सीडीएस की परिक्षा
  • यूपीएससी की ओर से हुई आयोजित
  • पेपर को लेकर कैंडिडेस् ने कही ये बात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) ने रविवार (21 अप्रैल) को नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) और कंबाइंड डिफेंस सर्विस (सीडीएस) की परिक्षा आयोजित की थी। इस परीक्षा के जरिए रक्षा बल के 857 पदो को भरा जाएगा। इसमें सेना के 601, वायु सेना के 152 और नौसेना के 104 पदों में भर्ती निकाली गई है। इस साल यूपीएससी की दोनों परीक्षाएं दो शिफ्ट में आयोजित हुई थी। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 12.00 बजे की बीच हुई थी। इसके बाद दूसरी शिफ्ट की परिक्षा दोपहर 2.00 बजे से लेकर 4.30 बजे के बीच हुई थी। देशभर में एनडीए और सीडीएस की परिक्षाओं को एग्जाम सेंटर के तहत गवर्नमेंट स्कूल में आयोजित किया गया था।

इस एग्जाम को देने वाले उम्मीदवारों ने पेपर में पूछे गए सवाल और सेक्शन के बारे में मीडिया को बताया है। उम्मीदवारों ने कहा कि एनडीए के पेपर में गणित के सेक्शन में जो सवाल पूछे गए थे। उनमें अधिकतर प्रशन लंबे और एनसीआरटी सिलेबस से बाहर के थे। इसके अलावा इन प्रशनों का फॉर्मेट काफी हद तक ज्वाइंट एंट्रेस एग्जामिनेशन (जेईई) लेवल का था।

पेपर में पूछे गए थे कठिन सवाल

एग्जाम को लेकर एक कोचिंग सेंटर के हेड कुणाल सिंह ने कहा, " पेपर में जनरल एबिलिटी, इंगिलश और साइंस सेक्शन के कुछ सवाल पिछले साल के सवाओं के मुकाबले कठिन थे। इसके अलावा पेपर में ज्योग्राफी और हिस्ट्री सेक्शन के प्रशन ग्रेजुएट कोर्सेज के लेवल के थे। कुणाल का कहना है कि इस साल एनडीए का यह एग्जाम पिछली परीक्षाओं की तुलना में काफी कठिन है। उन्होंने सीडीएस परीक्षा के पेपर के बारे में भी बताया। कुणाल ने कहा कि पेपर में गणित का सेक्शन लंबा था। इसमें इंग्लिश और जनरल स्टडीज के सेक्शन में 40 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल करना मुश्किल साबित होगा।"

कितनी अलग है एनडीए और सीडीएस की परीक्षा?

1. जिन उम्मीदवारों को नेशनल डिफेंस एकेडमी में शामिल होने हैं, उन्हें सबसे पहले एनडीए और सीडीएस का एग्जाम क्रेक करना पड़ता है।

2. एनडीए के लिए इच्छुक उम्मीदवार को आवदेन देना होता हैं। इस एग्जाम को देने के लिए उम्मीदवारों को ऐज लिमिट और एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया चेक करना होता है। जिन स्टूडेंट्स ने कक्षा 12वीं का एग्जाम पास कर लिया है। वे सीडीएस का एग्जाम देने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा गेज्रुएशन के फाइनल ईयर स्टूडेंट्स भी इस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

3. एग्जाम पास करने वाले उम्मीदवारों को एनडीए की ट्रेनिंग कराई जाती है। इसके बाद सेना कैडेटों को बीएससी, बीएससी (कंप्यूटर), बीए और बीटेक। नौसेना कैडेटों को बीटे और वायुसेना कैडेटों को बीटेक की डिग्री दी जाती है।

4. सीडीएस एग्जाम में सिलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को इंडियन मिलिट्री अकेडमी (आईएमए) में आर्मी कैडेट के तौर पर सिलेक्ट किया जाता है। इसके बाद वह मिलिट्री और डिफेंस मैनेजमेंट में पीजी डिप्लोमा की डिग्री दी जाती हैं।

Created On :   22 April 2024 1:58 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story