Virtual War: फैंस की जंग में TikTok को नुकसान, Google Play पर ऐप की रेटिंग 4.5 से हुई 2.0  

Virtual War: फैंस की जंग में TikTok को नुकसान, Google Play पर ऐप की रेटिंग 4.5 से हुई 2.0  

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टिकटॉक को यू-ट्यूब से तुलना भारी पड़ती नजर आ रही है। जबसे यू-ट्यूब और टिकटॉक के फैन्स के बीच इस बात की जंग छिड़ी है कि आखिर दोनों में से बेहतर कौन है? तब से ही रोजोना किसी न किसी बात को लेकर दोनों ही प्लेटफॉर्म ट्रेंड कर रहे हैं। दोनों के ही फैंस अपने-अपने प्लेटफॉर्म को एक-दूसरे से बेहतर बताने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। फैंस की इस जंग में TikTok को भारी नुकसान हुआ है। कुछ दिन पहले तक प्ले स्टोर पर जिस TikTok की रेटिंग 4.7 थी वह अब देखते ही देखते कम होकर 2 पर पहुंच गई है।

24 मिलियन में से ज्यादातर यूजर्स ने रेटिंग दी
यूट्यूब और टिकटॉक के बीच बेहतर कौन की वर्चुअल फाइट में ढेर सारे इंटरनेट यूजर्स भी शामिल हो गए हैं।गूगल प्ले स्टोर के अनुसार TikTok App को अब तक करीब 24 मिलियन यूजर्स रेटिंग दे चुके हैं, इनमें से काफी यूजर्स ने इस एप को सिर्फ 1 रेटिंग दी है, जिससे एप की रेटिंग में भारी गिरावट दर्ज की गई है और रेटिंग सिर्फ 2 हो गई है। इसके लाइट ऐप को करीब 7 लाख यूजर्स ने रेटिंग्स दी हैं और इनमें भी सबसे ज्यादा 1 स्टार रेटिंग देने वाले यूजर्स शामिल हैं। Tiktok Lite की मौजूदा रेटिंग 1.1 स्टार हो चुकी है। वहीं, एप्पल ऐप स्टोर पर इसकी रेटिंग 4.8 स्टार है। जबकि दूसरी तरफ यू—ट्यूब एप को प्ले स्टोर पर 4.1 रेटिंग मिली हुई है। करीब 70 मिलियन लोगों ने रेटिंग्स दी हैं।

टिकटॉक की रेटिंग गिरने की पहली वजह
सबसे लेटेस्ट वजह है, ट्विटर पर ट्रेंड होता #BanTikToklnlndia हैशटैग। दरअसल, यह ट्विटर ट्रेंड फैजल सिद्दकी के एक वीडियो के बाद काफी वायरल हो गया है। फैजल सिद्दकी एक टिकटॉक स्टार है, जिसे लाखों यूजर्स फॉलो करते हैं। सोमवार को अचानक उसका एक वीडियो ट्विटर पर वायरल हुआ, इस वीडियो के जरिए उस पर आरोप लगे कि वह "एसिड अटैक" को ग्लोरिफाई कर रहा है। जैसे ही वीडियो ट्विटर पर ट्रेंड हुआ, राष्‍ट्रीय महिला आयोग ने इसके खिलाफ टिकटॉक इंडिया और महाराष्ट्र पुलिस को पत्र लिखकर तुरंत कार्रवाई की मांग कर डाली। इसके बाद टिकटॉक ऐप को बैन करने की मांग उठने लगी।

Youtube vs TikTok की जंग
टिकटॉक की रेटिंग अचानक घटने की वजह वर्चुअल वर्ल्ड में चल रहा Youtube vs TikTok ट्रेंड है। दरअसल, आमिर सिद्दिकी ने एक टिकटॉक वीडियो में यह कहा था कि टिकटॉक का कॉन्टेंट यूट्यूब वीडियो से ज्यादा बेहतर और इंटरटेनिंग होता है। इसके बाद से ही यू-ट्यूबर्स द्वारा उनकी हर तरफ से आलोचना होने लगी, लेकिन ये लड़ाई उस समय बढ़ गई जब कैरीमिनाटी की ओर से Youtube vs TikTok: The End नाम से एक विडियो बनाया गया। इस वीडियो ने न सिर्फ कई रिकॉर्ड तोड़े बल्कि ये चंद ही मिनटों में भारत का सबसे ज्यादा लाइक पाने वाला वीडियो भी बन गया। मशहूर यू-ट्यूबर कैरी मिनाटी ने अपने रोस्ट वीडियो में आमिर सिद्दकी समेत सभी टिक-टॉकर्स को आड़े हाथों लिया और उनको जमकर रोस्ट किया। तब से ही यू-ट्यूबर्स द्वारा टिक-टॉकर्स को ट्रोल किया जा रहा है। कई रिकॉर्ड तोड़ने के कुछ दिन बाद यू-ट्यूब ने इस वीडियो को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया। यू-ट्यूब की ओर से इस विडियो को यह कहते हुए हटा दिया गया है कि विडियो कम्युनिटी गाइडलाइंस का उल्लंघन करता है। माना जा रहा है कि टिकटॉक यूजर्स की ओर से रिपोर्ट किए जाने के बाद विडियो हटाया गया है और यही इंटरनेट यूजर्स के गुस्से की वजह बना।

Created On :   19 May 2020 6:27 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story