सफेद झूठ उतना हानिरहित नहीं हो सकता जितना आप सोचते हैं

White Lies May Not Be As Harmless As You Think
सफेद झूठ उतना हानिरहित नहीं हो सकता जितना आप सोचते हैं
नई दिल्ली सफेद झूठ उतना हानिरहित नहीं हो सकता जितना आप सोचते हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एक आदर्श दुनिया में, आप और आपका प्रिय हमेशा सच बोलना पसंद करेंगे। लेकिन हम एक आदर्श दुनिया में नहीं रहते हैं, है ना? अपनी सुविधा के लिए सच को तोड़-मरोड़ कर पेश करना और कुछ सफेद झूठों को गढ़ना शायद इस किताब की सबसे पुरानी चाल है। रिश्ते में किसी न किसी स्तर पर झूठ बोलना सामान्य माना जाता है। लेकिन कितना बहुत ज्यादा होता है?

जब डॉइंग ऐप क्वैकक्वैक ने भारत के टियर 1 और टियर 2 शहरों के 25 से 35 वर्ष की आयु के लोगों का सर्वेक्षण किया, तो 59 प्रतिशत लोगों ने स्वीकार किया कि उन्होंने अपने साथी से कुछ हानिरहित झूठ कहा क्योंकि उन्हें लगा कि इससे रिश्ते में शांति बनाए रखने में मदद मिली है। लेकिन 41 फीसदी ने कहा कि उन्होंने अपने पार्टनर से कभी झूठ नहीं बोला। रिश्ते भरोसे पर बनते हैं। हर झूठ, चाहे सफेद हो या न हो, एक परिणाम के साथ आता है।

दृष्टिकोण की बात

सर्वेक्षण के आधार पर, टियर 1 और 2 शहरों की 45 प्रतिशत महिलाओं का मानना है कि किसी भी रिश्ते में झूठ बोलना स्वीकार्य नहीं होना चाहिए, भले ही वह हानिरहित ही क्यों न हो। उनका मानना है कि एक बार जब आप खुद को झूठ बोलने की अनुमति देते हैं, तो जल्द ही यह आदत में बदल जाएगा। उन सभी छोटे-छोटे सफेद झूठों का परिणाम एक दिन बहुत बड़ी लड़ाई में होगा।

डर या प्यार?

25 से 30 वर्ष की आयु के बीच सर्वेक्षण में शामिल 35 प्रतिशत लोगों ने कहा कि पकड़े जाने और उनका विश्वास खोने के डर से उन्होंने कभी भी अपने पार्टनर से झूठ नहीं बोला। उनके फैसले में डर की बड़ी भूमिका होती है।

पर्दाफाश

32 फीसदी लोगों ने सफेद झूठ में फंसने की बात कबूल की और इसने उनके रिश्ते को बर्बाद कर दिया। कभी-कभी हम एक छोटा सा झूठ बोलने से पहले ज्यादा नहीं सोचते हैं। लेकिन वह छोटा सा झूठ ही वह चीज हो सकती है जो आपके लंबे समय के रिश्ते को तोड़ देती है।

लड़ाई या उड़ान

27 से 35 वर्ष की आयु के 56 प्रतिशत पुरुषों ने खुलासा किया कि वे अनावश्यक झगड़े से बचने के लिए अक्सर अपने साथी से कुछ सफेद झूठ बोलते हैं। क्या आपको उसे सच बताना चाहिए जब वह पूछती है कि क्या पोशाक उसे मोटी दिखती है? नहीं, उन्होंने टिप्पणी की। आप उसे अपने बारे में आश्वस्त महसूस कराने के लिए उसे एक सफेद झूठ बोलते हैं।

फर्क पड़ता है क्या?

सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक, टियर 1 शहरों के 25 से 30 साल के 52 फीसदी लोगों ने खुलासा किया कि सफेद झूठ उनके रिश्ते का एक हिस्सा है। यह रिश्ते को परिभाषित नहीं करता है। कभी-कभार सच से खिलवाड़ करने में कोई बुराई नहीं है क्योंकि इससे उनके साथी के जीवन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

क्वैकक्वैक के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी रवि मित्तल ने टिप्पणी की, एक रिश्ते में झूठ बोलना सामान्य है, लेकिन क्यों को समझना महत्वपूर्ण है। क्या आप खुद को या अपने साथी की भावनाओं को बचाने के लिए झूठ बोल रहे हैं? यह तय करने का निर्धारण कारक हो सकता है कि क्या यह है या सच्चाई को विकृत करना ठीक नहीं है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 July 2022 1:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story