क्या सच में तालिबान ने हेलीकॉप्टर से लटका कर इस इंसान को 'फांसी' दी?

Did the Taliban really hang this man by hanging him from a helicopter? Know the truth
क्या सच में तालिबान ने हेलीकॉप्टर से लटका कर इस इंसान को 'फांसी' दी?
जानें वायरल वीडियो का सच क्या सच में तालिबान ने हेलीकॉप्टर से लटका कर इस इंसान को 'फांसी' दी?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका ने 30 अगस्त 2021 को अफगानिस्तान से अपनी सेना की वापसी कर ली है, पिछले 20 साल पुराने संघर्ष को समाप्त करते हुए अमेरिका ने अपने सैन्य उपकरणों को वहीं छोड़ दिया जिस पर अब तालिबान ने अपना कब्जा कर लिया है। अमेरिकी सेनाओं के देश छोड़ते ही तालिबान का कंधार के आसमान में हेलिकॉप्टर परेड करते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। 

मीडिया आउटलेट्स और पत्रकारों द्वारा दावा किया जा रहा है कि वीडियो में तालिबान के लोग एक अमेरिकी ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर उड़ा रहे हैं और कहा जा रहा है कि एक अमेरिकी व्यक्ति को हेलीकॉप्टर से लटका कर फांसी दी जा रही है।

उज्जैन में अतिक्रमण हटाने का वीडियो, गलत दावे के साथ किया जा रहा है वायरल

क्या है वायरल वीडियो का सच?
इस वीडियो को गूगल पर रिवर्स सर्च करने के बाद हमें कई और मीडिया रिपोर्ट्स देखने को मिले जिसमें यह दावा किया गया है कि “तालिबान के लोग एक अमेरिकी ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर उड़ा रहे हैं और एक अमेरिकी व्यक्ति को हेलीकॉप्टर से लटका कर फांसी दी जा रही है।” 

वहीं आगे और जांच करने पर हमें एक वीडियो देखने को मिला जिसमें लटकते हुए व्यक्ति को अपने हाथों को हिलाते हुए देखा जा सकता है, ऐसा लग रहा है कि वह अपने पॉकेट से कुछ निकालने की कोशिश कर रहा है। इस वीडियो को ‎Khan Mohammad Ayan नाम के एक यूजर ने फेसबुक पर शेयर करते हुए पाश्तो में लिखा है “आईएए ने हेलीकॉप्टर की मदद से राज्यपाल के कार्यालय में अपना झंडा फहराने की कोशिश की, लेकिन असफल रहा।” 

एक और अफगानिस्तान के पत्रकार ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा “इस हेलिकॉप्टर को उड़ाने वाला अफगान पायलट है जिसे मैं वर्षों से जानता हूं। वह अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात में प्रशिक्षण ले चुका है, उसने मुझे पुष्टि दी है कि उसने ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टर उड़ाया है। यहां देखा गया कि तालिबानी लड़ाका हवा से तालिबान का झंडा लगाने की कोशिश कर रहा था लेकिन अंत में वह असफल रहा।”

लखनऊ में तांगेवालों ने नहीं लगाए पाकिस्तान के झंडे, इस्लामिक प्रतीक को बताया गया पाकिस्तानी झंडा

इन रिपोर्टस से यह बात साफ हो जाती है कि हेलिकॉप्टर से लटकता व्यक्ति अमेरिकी नहीं है और इस वीडियो के साथ किया गया दावा भी गलत है, वास्तविक तौर पर लटकता हुआ व्यक्ति एक तालिब है जो आफगानिस्तान स्थित एक 100 मीटर लंबे पोल पर तालिबान का झंडा लगाने की कोशिश करता है जिसमें वह असफल हो जाता है। इस पूरे वीडियो को भारत और अन्य देशों में फर्जी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

Created On :   1 Sep 2021 11:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story