कांग्रेस में वापस शामिल नहीं हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया, पुराना वीडियो वायरल कर फैलाया जा रहा भ्रम

Jyotiraditya Scindia did not join Congress, confusion is being spread by making old video viral
कांग्रेस में वापस शामिल नहीं हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया, पुराना वीडियो वायरल कर फैलाया जा रहा भ्रम
फैक्ट चैक कांग्रेस में वापस शामिल नहीं हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया, पुराना वीडियो वायरल कर फैलाया जा रहा भ्रम

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर इन दिनों मोदी सरकार में मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से जुड़ा एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी की भारत छोड़ो यात्रा से प्रभावित होकर केन्द्रीय इस्पात व नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बीजेपी छोड़कर वापस कांग्रेस का हाथ थाम लिया है। जो वीडियो इस पोस्ट के साथ शेयर किया जा रहा है उसमें सिंधिया बीजेपी पर जमकर हमला करते हुए नजर आ रहे हैं। 
8 मिनट 27 सेकंड के इस वीडियो की हेडलाइन है "भारत यात्रा ने बदल दिया सिंधिया का मन. भाजपा को ठोकर मार लौट आया कांग्रेस."  इसके नीचे ब्रेकिंग न्यूज लिखा हुआ है, साथ ही लिखा है, "लौटते ही मोदी की उड़ा दी धज्जियां?"

इस वीडियो में सिंधिया बीजेपी सरकार की आलोचना करते हुए नजर आ रहे हैं, वह कहते हैं कि जैसे  "चार वर्षों में जहां एक तरफ मेरा किसान, मेरा नौजवान, मेरी महिला पस्त हो चुकी है, वहीं ये भाजपा के मंत्री, संतरी, तंत्री पूरी तरह से मस्त हो चुके हैं। जिस भारत की बात ये करते हैं, जिन अच्छे दिनों की बात करते हैं, जो नए इंडिया की बात करते हैं, जहां भाई-भाई के बीच में भाईचारे के विपरीत द्वेष भावना अर्जित कराने की कोशिश करते हैं। जहां सरकार स्वयं रक्षक के बदले में भक्षक बन जाता है, और किसानों की छातियों के ऊपर गोली चलाई जाती है। एक ऐसा भारत एक नया इंडिया जहां महिलाओं के ऊपर दिन-दहाड़े बलात्कार किया जाता है। बड़े-बड़े उद्योगपति भारत की पूंजी लेकर इस सरकार के संरक्षण में फरार हो जाते हैं।"

पड़ताल - वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने इसकी पड़ताल की। वीडियो को देखने पर हमें सिंधिया के पीछे लगे बोर्ड लिखा जिसमें लिखा था, "भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस 84वां महाधिवेशन 2018"। इसके बाद हमने कीवर्ड की सहायता ली तो हमें कांग्रेस पार्टी के 84वें अधिवेशन का वीडियो पार्टी के आधिकारिक यूटयूब चैनल पर मिल गया। 19 मार्च 2018 को अपलोड किये गए इस वीडियो में वायरल वीडियो वाला हिस्सा 1 मिनिट 37 सेकंड पर देखा जा सकता है। कांग्रेस के इस अधिवेशन में सिंधिया ने बीजेपी सरकार पर जमकर हमला बोला था। उनके इस भाषण की उस दौरान मीडिया में काफी चर्चा भी हुई थी।

हमारी इस पड़ताल से साफ है कि सिंधिया के फिर से कांग्रेस में शामिल होने की बात पूरी तरह झूठी है। उनके पुराने वीडियो को शेयर कर झूठ फैलाया जा रहा है। 

Created On :   22 Oct 2022 2:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story