पेटेंट विवाद: एप्‍पल ने वॉच सीरीज़ 9, अल्ट्रा 2 को यूएस ऑनलाइन स्टोर से हटाया

एप्‍पल ने वॉच सीरीज़ 9, अल्ट्रा 2 को यूएस ऑनलाइन स्टोर से हटाया
वॉच सीरीज 9 और वॉच अल्ट्रा 2 को अमेरिका में कंपनी के ऑनलाइन स्टोर से हटा लिया है

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय व्यापार आयोग (आईटीसी) द्वारा चिकित्सा उपकरण निर्माता मासिमो के साथ पेटेंट विवाद के कारण लगाए गए आगामी आयात प्रतिबंध के कारण एप्पल ने अपनी नवीनतम फ्लैगशिप स्मार्टवॉच, वॉच सीरीज 9 और वॉच अल्ट्रा 2 को अमेरिका में कंपनी के ऑनलाइन स्टोर से हटा लिया है। यह प्रतिबंध 26 दिसंबर को पूर्ण रूप से प्रभावी होने वाला है और 24 दिसंबर के बाद दोनों ऐप्पल घड़ियां अपने खुदरा स्टोर से गायब हो जाएंगी।

ऐप्पल ने अपने ऑनलाइन स्टोर से एसपीओ2 सेंसर वाली दो पिछली घड़ियों, सीरीज 7 और सीरीज 8 के रीफर्बिश्ड वर्जन को भी हटा लिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीरीज़ 9 के दो विशेष संस्करण, ऐप्पल वॉच नाइकी और ऐप्पल वॉच हर्मेस को भी ऑनलाइन बेचने से रोक दिया गया है।

प्रतिबंध केवल अमेरिका में इन विशिष्ट घड़ियों की बिक्री को प्रभावित करता है और अन्य देशों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। यह स्पष्ट नहीं है कि प्रतिबंध कितने समय तक प्रभावी रह सकता है। बुधवार को, यूएस आईटीसी ने पेटेंट विवाद के बीच वॉच सीरीज़ 9 और वॉच अल्ट्रा 2 पर आयात और बिक्री प्रतिबंध में देरी के लिए ऐप्पल की बोली को अस्वीकार कर दिया। एक फाइलिंग में, यूएस आईटीसी ने कहा कि उसने "अपील लंबित रहने और/या संभावित सरकारी शटडाउन के आलोक में उपचारात्मक आदेशों पर रोक लगाने के प्रतिवादी के प्रस्ताव को अस्वीकार करने का निर्णय लिया है।"

ऐप्‍पल और मेडिकल टेक्नोलॉजी कंपनी मासिमो के बीच लंबे समय से चल रहा पेटेंट विवाद वॉच के ब्लड ऑक्सीजन सेंसर (एसपीओ2 सेंसर) तकनीक को लेकर है।आईटीसी के अक्टूबर के एक फैसले में कहा गया कि तकनीकी दिग्गज के एसपीओ2 सेंसर ने मासिमो के पेटेंट का उल्लंघन किया है। ऐप्पल कथित तौर पर सॉफ्टवेयर में बदलाव पर काम कर रहा है कि वॉच कैसे ऑक्सीजन संतृप्ति को मापती है और रिपोर्ट करती है।

मासिमो अपने पल्स ऑक्सीमीटर के लिए जाना जाता है। कंपनी ने दो अलग-अलग मामले दायर किए थे, जिसमें दावा किया गया था कि ऐप्‍पल ने उसकी पल्स ऑक्सीमेट्री तकनीक का उल्लंघन किया है। ऐप्‍पल के एक प्रवक्ता ने पहले कहा था कि वह इस आदेश से "पूरी तरह से असहमत" है और "यह सुनिश्चित करने के लिए कि ऐप्‍पल वॉच ग्राहकों के लिए उपलब्ध है, कई कानूनी और तकनीकी विकल्प अपना रहा है।"

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   22 Dec 2023 9:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story