सर्दियों में फटे होठों से हैं परेशान तो करें ये विशेष उपाय

If you are troubled by chapped lips in winter, then do these special measures
सर्दियों में फटे होठों से हैं परेशान तो करें ये विशेष उपाय
पाएं मुलायम होंठ  सर्दियों में फटे होठों से हैं परेशान तो करें ये विशेष उपाय

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सर्दी का मौसम आ गया है और इसी के साथ शुरू हो जाती हैं त्वचा संबंधी समस्याएं। देखा जाए तो मौसम बदलने के साथ ही हमारी त्वचा में भी बदलाव आता है। रुखी त्वचा के साथ गाल या होंठों का फटना भी काफी बड़ी परेशानी है। इस समस्या का सामना आम तौर पर लोगों को करना पड़ता है और वे इससे बचाव के लिए कई सारे ब्यूटी प्रोड्क्टस का उपयोग करते हैं। 

होठों की खूबसूरती को बढ़ाने वाले प्रोडक्ट में लिप बाम, क्रीम आदि शामिल हैं। लेकिन कभी– कभी ये भी कारगर नहीं होते हैं। आपको बता दें कि ठंड में हमारी त्वचा को नमी की जरूरत होती है। ठंड में होंठ पर नमी बनाए रखने के लिए कुछ विशेष उपाय किए जा सकते हैं, जिनकी मदद से आप आपने फटे व ड्राई लिप्स से छुटकारा पा सकते हैं-

हेल्थ टिप्स: मन से निगेटिविटि दूर करने के लिए, करें ये विशेष उपाय

संतरे के छिलके हैं फायदेमंद
संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जो अपके स्किन में नमी को बनाय रखने में फायदेमंद है। इसका उपयोग करने के लिए आपको संतरे के छिलकों को सुखा कर पाउडर बनाना है। फिर संतरों के पाउडर में बादाम का तेल 10-12 बूंद तथा ब्राउन शुगर मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने होठों पर ट्राइ करें। यह आपके लिए फायदेमंद होगा।

हल्दी है फायदेमंद
हल्दी हमारे घरों में मसाले के रूप में तथा एंटिसेपटिक के रूप में इस्तेमाल की जाती है। यह हमारे लिए औषधि का काम करती है। इसका उपयोग करने कि लिए थोड़ी सी हल्दी लेनी है और फिर इसमें थोड़ा सा दूध मिला लेना है। ऐसे में ये लेप तैयार हो जाएगा, जिसे आपको रोजाना अपने होंठों पर लगाना है। ऐसा करने से आपको फायदा हो सकता है।

नारियल और शहद है फायदेमंद
नारियल और शहद भी फटे होंठों के लिए फायदेमंद है। इसके लिए थोड़े से नारियल तेल में एक चम्मच शहद, थोड़ा सा ब्राउन शुगर और गर्म पानी मिला लें। इस पेस्ट को होंठों पर  लगभग 10 मिनट तक लगाएं फिर धो ले। 

शादी में स्टाइलिश एथनिक लुक पाने के लिए कैरी करें, शरारा के ये पांच डिजाइनस

पानी पीना है जरुरी
हमारे फटते होठों का इलाज पानी भी कर सकता है। दरअसल, हमारे होठों को नमी की जरूरत होती है और पर्याप्त मात्रा में पानी न मिलने की वजह से ये फटने या सूखने लगते हैं। इसलिए आपको रोजाना नियमित रूप से पानी का सेवन करना चाहिए।
 

Created On :   4 Dec 2021 11:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story