भारत आईटी क्षेत्र में अक्टूबर में 18 प्रतिशत कम हुई हायरिंग

India IT sector hiring fell by 18 per cent in October: Report
भारत आईटी क्षेत्र में अक्टूबर में 18 प्रतिशत कम हुई हायरिंग
रिपोर्ट भारत आईटी क्षेत्र में अक्टूबर में 18 प्रतिशत कम हुई हायरिंग
हाईलाइट
  • भारत आईटी क्षेत्र में अक्टूबर में 18 प्रतिशत कम हुई हायरिंग : रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पिछले साल की तुलना में अक्टूबर के महीने में भारतीय आईटी क्षेत्र में भर्ती में 18 प्रतिशत की कमी आई है। मंगलवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। नौकरी जॉबस्पीक इंडेक्स के मुताबिक, आईटी सेक्टर में गिरावट के साथ, बेंगलुरु, हैदराबाद और पुणे में हायरिंग एक्टिविटी में गिरावट देखी गई।

आईटी के अलावा, जिन अन्य क्षेत्रों में हायरिंग सेंटीमेंट में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की गई, उनमें टेलीकॉम और हेल्थकेयर शामिल हैं।

त्योहारी सीजन के बावजूद, भारत में बीमा क्षेत्र के नेतृत्व में अक्टूबर में अन्य उद्योगों में स्थिर हालांकि फ्लैट हायरिंग देखी गई। अनुभव बैंड में पेशेवरों की मांग में वृद्धि के कारण भारत में बीमा क्षेत्र में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। इस क्षेत्र ने 93 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की।

अन्य क्षेत्रों में बीएफएसआई, तेल, यात्रा और आतिथ्य, रियल एस्टेट और ऑटो में ऊपर की ओर हायरिंग का रुझान जारी है। नौकरी डॉट कॉम के मुख्य व्यवसाय अधिकारी, पवन गोयल ने कहा, फेस्टिव सीजन को देखते हुए हायरिंग एक्टिविटी में अस्थायी गिरावट की उम्मीद थी, हालांकि जब आप पिछले साल की फेस्टिव विंडो (नवंबर 2021) से डेटा की तुलना करते हैं, तो इंडेक्स 13 फीसदी आगे है, जो आश्वस्त करता है।

जहां कोलकाता और मुंबई की हायरिंग गतिविधि में वृद्धि जारी रही, वहीं दिल्ली सपाट रही। रिपोर्ट में दिखाया गया है कि जहां अनुभव पेशेवरों की मांग तटस्थ रही, वहीं 13 साल से अधिक के अनुभव वाले वरिष्ठ पेशेवरों की मांग में तेजी देखी गई।

वहीं, फ्रेशर्स की मांग स्थिर रही, जबकि मिड-लेवल प्रोफेशनल्स (4-12 साल) की मांग में 4 फीसदी की गिरावट आई। गोयल ने कहा, यह भी ध्यान रखना दिलचस्प है कि अधिकांश प्रमुख उद्योगों ने इस महीने के दौरान भर्ती विस्तार को बनाए रखा जो कि वर्ष के अंत के ²ष्टिकोण के रूप में केवल मजबूत होने की संभावना है।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   1 Nov 2022 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story