नए ओमीक्रॉन वेरिएंट ने बढ़ाई टेंशन, मंडाविया ने दी सतर्कता बरतने की सलाह

New Omicron variant increased tension, Mandaviya advised to be careful
नए ओमीक्रॉन वेरिएंट ने बढ़ाई टेंशन, मंडाविया ने दी सतर्कता बरतने की सलाह
कोरोना नए ओमीक्रॉन वेरिएंट ने बढ़ाई टेंशन, मंडाविया ने दी सतर्कता बरतने की सलाह
हाईलाइट
  • देश में कोविड के एक बार केस फिर तेजी से बढ़ सकते हैं।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नए ओमीक्रॉन वेरिएंट के आने से कई देशों में कोविड के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को प्रवेश के बिंदुओं की निगरानी पर जोर दिया और इसके लिए सामुदायिक जागरूकता की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। विशेष रूप से त्योहारी सीजन को देखते हुए आशंका जताई जा रही है कि देश में कोविड के एक बार केस फिर तेजी से बढ़ सकते हैं।

लोक स्वास्थ्य विशेषज्ञों और अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए डॉ. वी.के. पॉल, सदस्य (स्वास्थ्य) नीति आयोग ने देश में वर्तमान कोविड-19 महामारी की स्थिति, टीकाकरण अभियान की स्थिति और कोविड-19 के नए रूपों के वैश्विक परि²श्य पर, समय पर ढंग से संक्रमण के प्रसार का आकलन और नियंत्रण करने के लिए पर्याप्त परीक्षण (आरटी-पीसीआर परीक्षणों के उच्च अनुपात के साथ) और प्रभावी निगरानी करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

मंडाविया ने अधिकारियों को पूरे देश में निगरानी पर ध्यान देना जारी रखने का निर्देश दिया, विशेष रूप से एसएआरआई और आईएलआई मामलों की निगरानी सहित प्रहरी साइटों के माध्यम से और अन्य देशों में ओमीक्रॉन वेरिएंट की पहचान के मद्देनजर किसी भी संभावित उत्परिवर्तन के लिए स्कैन करने के लिए संपूर्ण जीनोम अनुक्रमण (डब्ल्यूजीएस) पर।

उन्होंने अधिकारियों से कोविड-19 के कारण अस्पताल में भर्ती होने की बारीकी से निगरानी करने और पात्र लाभार्थियों को एहतियाती खुराक सहित टीकाकरण की गति बढ़ाने का भी आग्रह किया। अतिरिक्त सचिव, स्वास्थ्य, लव अग्रवाल ने मुख्य रूप से यूरोप में कोविड मामलों में वृद्धि के वैश्विक परि²श्य और दुनिया में विभिन्न ओमीक्रोन वेरिएंट के विश्लेषण पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी। जिसमें कोरोना के मामले, कोरोना टेस्ट और वैक्सीन संबंधी जानकारी दी गई।

अपर सचिव, स्वास्थ्य, डॉ. मनोहर अगनानी ने देश में टीकाकरण की वर्तमान स्थिति, टीकों की उपलब्धता, वैक्सीन प्रशासन के राज्यवार विश्लेषण पर एक प्रस्तुति दी और देश में एहतियाती खुराक के प्रशासन की धीमी गति पर प्रकाश डाला। बैठक में सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार डॉ अजय कुमार सूद, फार्मास्युटिकल सचिव एस अपर्णा, आईसीएमआर के डीजी डॉ राजीव बहल और स्वास्थ्य मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल थे।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 Oct 2022 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story