इजराइल-हमास युद्ध: ईरान के 'एलान ए जंग' से अमेरिका के छूटे पसीने, लोगों को इजराइल न जाने की दी जा रही हिदायत

ईरान के एलान ए जंग से अमेरिका के छूटे पसीने, लोगों को इजराइल न जाने की दी जा रही हिदायत
  • छह महीने से जारी है इजराइल और हमास के बीच युद्ध
  • ईरान ने दी थी इजराइल से युद्ध छेड़ने की धमकी
  • अमेरिका के उड़ गए होश

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजराइल और हमास के बीच भीषण युद्ध जारी है। गाजा पट्टी से इजराइल रक्षा बल (आईडीएफ) हमास के आतंकियों को चुन-चुनकर मौत के घाट उतार रही है। इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के बदल की आग में हजारों फिलीस्तीनीयों को जान गंवानी पड़ रही है। इस बीच इजराइल की सेना ने ईरान के दूतावास पर एयरस्ट्राइक की थी। इस भयंकर हमले के चलते ईरान के शीर्ष जनरल सहित 12 लोगों की मौत हो गई थी। इस हमले के जवाब में ईद के मौके पर ईरान ने इजराइल से जंग लड़ने का ऐलान किया था। ईरान के युद्ध की हुंकार से इजराइल के साथी देश अमेरिका को मुश्किल में डाल दिया था। इसे देखते हुए अब अमेरिका ने अपने देश के लोगों के लिए खास एडवाइजरी जारी की है। इसमें अमेरिका ने साफ तौर पर नागरिकों से इजराइल न जान की अपील की है। ताकि इजराइल पर ईरान के हमले से अमेरिकी नागिरकों को बचाया जा सके।

अमेरिका ने दूतावास को जारी की निर्देश

इतना ही नहीं बल्कि, अमेरिका ने अपने इजराइल स्थित दूतावास के सदस्यों को ग्रेटर येरूशलम और तेल अवीव से बाहर निकलने के लिए मना किया है। दरअसल, ईरान की युद्ध की चेतावनी को ध्यान में रखते हुए इजराइल ने पास के इन दोनों शहरों में तगड़े इंतजाम कर लिए हैं। हालांकि, दूर के क्षेत्रों में ईरानी हमले से नुकसान होने की संभावनाएं अधिक हैं। इसलिए अमेरिका ने अपने दूतावास को यह निर्देश दिए हैं। ईरान के हमले को रोकने के लिए ईरान ने भी हस्तक्षेप किया है। इस मसले को लेकर ब्रिटेन के विदेश मंत्री लॉर्ड कैमरून ने ईरान से कहा है कि वह अपने हमले को अंजाम देने से बचें। अब तक इजराइल ने सीरिया पर हुई एयरस्ट्राइक की जिम्मेदारी या खंडन को लेकर अपना रूख साफ नहीं किया है। इस असमंजस के चलते ईरान का यहूदी देश की ओर से किए गए हमले का शक बढ़ गया था।

विश्व युद्ध की आ सकती है नौबत

चिंता की बात यह है कि अगर आने वाले दिनों में इजराइल और ईरान के बीच युद्ध होता है। तो इसका प्रभाव अन्य देशों पर भी पड़ सकता है। ऐसे में जंग के इन देशों में फैलने के आसार भी दिखाई दे सकते हैं। यदि ईरान युद्ध की शुरूआत करता है तो इजराइल के समर्थन में अन्य ताकतवर देश भी शामिल हो जाएंगे। युद्ध से जुड़ी इस तरह की स्थिति से दुनिया पर बड़ा संकट मंडरा सकता है। इस बारे में जानकारों का कहना है कि यह जंग विश्व युद्ध में भी तब्दील हो सकती है। उन्होंने इजराइल और ईरान की जंग के लेकर कई कारण दिए हैं। इस युद्ध में ईरान को हमास और हिजबुल्लाह जैसे आतंकवादी समूह का पूरा साथ मिलने वाला है।

Created On :   12 April 2024 1:44 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story