क्राउड फंडिंग: सऊदी अरब में एक भारतीय को मौत की सजा से बचाने के लिए देश में इकट्ठा की गई 34 करोड़ की 'ब्लड मनी'

सऊदी अरब में एक भारतीय को मौत की सजा से बचाने के लिए देश में इकट्ठा की गई 34 करोड़ की ब्लड मनी
  • सऊदी अरब में 18 सालों से बंद है एक भारतीय
  • अदालत ने सुनाई है मौत की सजा
  • बचाने के लिए जुटाए गए करोड़ों रुपये

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के केरल राज्य में क्राउड फंडिंग के जरिए करोड़ों रुपये की रकम जुटाई गई है। जमा राशि का इस्तेमाल सऊदी अरब की जेल में बंद केरल के कोझिकोड के मूल निवासी अब्दुल रहीम को बचाने के लिए किया जाएगा। केरल का शख्स सऊदी अरब के जेल में पिछले 18 सालों से बंद है। वहां की अदालत ने उसे मौत की सजा सुनाई है। अब्दुल को इस सजा से बचाने के लिए उसके परिवार ने काफी जद्दोजहद की और वह सफल भी रहे। हालांकि, इसके लिए उन्हें 34 करोड़ की 'ब्लड मनी' का भुगतान करना होगा। उनकी मदद करने के लिए लीगल एक्शन कमेटी ने क्राउड फंडिंग के जरिए इतनी बड़ी रकम जुटा ली है और विदेश मंत्रालय के जरिए रियाद में भारतीय दूतावास भेजने की तैयारी में है। इस राशि से अब्दुल की रिहाई आसान हो जाएगी।

18 सालों से जेल में बंद

केरल के कोझिकोड का मूल निवासी अब्दुल रहीम साल 2006 में हाउस ड्राइवर वीजा पर रियाद गया था, जहां वह ड्राइविंग के अलावा एक दिव्यांग शख्स की देखभाल करता था। दिव्यांग लड़के की एक हादसे में मौत हो गई जिसके बाद अब्दुल को जेल में डाल दिया गया। दिव्यांग लड़के के परिवार ने अब्दुल को माफी देने से इंकार कर दिया जिसके बाद वहां की अदालत ने उसे मौत की सजा सुना दी। परिवार ने अब्दुल को सजा से बचाने के लिए काफी कोशिश कर रही थी। किसी दूसरे तरीके से न बचा पाने के बाद परिवार के पास 'ब्लड मनी' जमा करने का ही आखिरी ऑप्शन रह गया। बता दें कि दिव्यांग लड़के की हत्या के आरोप में अब्दुल ने सऊदी के जेल में 18 साल बिताए हैं।

क्राउडफंडिग के जरिए जुटाए 34 करोड़

एक्शन कमेटी ने अब्दुल को बचाने के लिए क्राउड फंडिंग के जरिए 34 करोड़ की बड़ी राशि इकट्ठा की है। पैसे जुटाने और पार्दर्शिता रखने के लिए सेवअब्दुलरहीम ऐप लॉन्च किया गया था। कमेटी के सदस्य ने मीडिया को बताया, "रियाद में 75 से अधिक संगठन, केरल स्थित व्यवसायी बॉबी चेम्मन्नूर, राज्य के विभिन्न राजनीतिक संगठन, आम लोगों ने धन जुटाने में हमारी मदद की है।" बता दें कि चेम्मनूर ने पैसे जुटाने के लिए बीते दिनों कई कार्यक्रम आयोजित किए। इसके अलावा केरल स्थित व्यवसायी ने अपना एक प्रोडक्ट बेच कर जमा पैसे को दान कर दिया।

Created On :   13 April 2024 3:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story