आपदा: चीन के गांसु, किंघई में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 127 हुई

चीन के गांसु, किंघई में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 127 हुई
  • चीन के गांसु और किंघई प्रांत में भूकंप
  • भूकंप की तीव्रता 6.2 , 127 लोगों की मौत
  • स्थानीय अधिकारियों ने दी जानकारी

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीन के गांसु प्रांत और पड़ोसी किंघई प्रांत में आए 6.2 तीव्रता के भूकंप में 127 लोगों की मौत हो गई है। स्थानीय अधिकारियों ने यह जानकारी दी। गांसु में अब तक कुल 113 और किंघई में 14 लोग मारे गए हैं, जबकि 700 सौ से अधिक लोग घायल हुए हैं।

दोपहर 1 बजे तक गांसु में भूकंप से 155,393 घर क्षतिग्रस्त हो गए थे। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रांतीय भूकंप राहत मुख्यालय के हवाले से मंगलवार को यह जानकारी दी गई।

चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र के अनुसार, भूकंप रात सोमवार 11:59 बजे आया। भूकंप के केंद्र की गहराई 10 किमी थी। भूकंप का केंद्र लिउगौ टाउनशिप, गांसु के लिंक्सिया हुई स्वायत्त प्रान्त में जिशिशान के बोनान-डोंगज़ियांग-सालार स्वायत्त काउंटी की काउंटी से लगभग 8 किमी दूर था जिसकी गहराई 10 किमी थी।

चीन ने भूकंप के लिए राष्ट्रीय आपदा-राहत आपातकालीन प्रतिक्रिया को लेवल 2 में अपग्रेड कर दिया है। आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय के अनुसार, आसपास के क्षेत्रों में केंद्रीय उद्यमों की परियोजनाओं से 736 से अधिक बचावकर्मियों के साथ-साथ 2,042 अग्निशामकों को भूकंप प्रभावित क्षेत्र में भेजा गया है।

शाम सात बजे तक कुल 74 लोगों को बचाया गया है। मंत्रालय ने कहा, मंगलवार को 4,298 लोगों को निकाला गया और 1.53 मिलियन युआन (लगभग 21.6 लाख डॉलर) से अधिक की संपत्ति बचाई गई। और राहत सामग्री भेजी जा रही है। मंत्रालय ने कहा कि गांसु को राहत सामग्री की तीसरी खेप आवंटित की गई है, जिसमें 2,000 कॉटन टेंट, 5,000 रोलअवे बेड, 5,000 ओवरकोट और 10,000 रजाई शामिल हैं।

शाम 5 बजे तक मंगलवार को भूकंप से प्रभावित लोगों की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए गांसु और पड़ोसी किंघई प्रांत में कुल 1,33,500 राहत सामग्री भेजी गई है। देश के परिवहन अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि भूकंप से गंभीर रूप से प्रभावित क्षेत्रों को जोड़ने वाले सभी ग्रामीण राजमार्गों पर मंगलवार शाम 7 बजे तक यातायात फिर से शुरू कर दिया गया है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   20 Dec 2023 2:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story