सर्वोत्तम तीन: कैसे बदल गया चीन का परिवार नियोजन प्रचार? 2040 तक चीन की एक तिहाई आबादी हो जाएंगी बूढ़ी

कैसे बदल गया चीन का परिवार नियोजन प्रचार? 2040 तक चीन की एक तिहाई आबादी हो जाएंगी बूढ़ी
  • कई दशकों तक चला एक बाल नीति
  • एक-बाल नीति से बिगड़ा चीनी समाज का ढ़ाचा
  • जन्म-समर्थक संस्कृति को बढ़ावा देने में जुटी चीनी सरकार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कई दशकों तक चीन ने अधिक बच्चा पैदा करने पर प्रतिबंधित लगा रखा था। चीन मानता है कि कम बच्चे होने से कम खिलाने होता है जिससे जीवन स्तर बेहतर होता है। चीनी सरकार की एक-बाल नीति सड़क के बैनरों और लोकप्रिय संस्कृति और सार्वजनिक कला में नारों के माध्यम से रोजमर्रा की जिंदगी के ताने-बाने में बुनी गई थी। चीन के इस कदम से वहां की सामाजिक संरचना डगमगा गई थी। घटती और बढ़ती आबादी का सामना करते हुए, अब चीन अधिक बच्चे पैदा करने के विपरीत संदेश भेजने के लिए समान प्रचार माध्यमों का उपयोग कर रहा है।

सरकार दो या तीन बच्चे पैदा करने वाले दंपतियों को वित्तीय प्रोत्साहन भी दे रही है। लेकिन प्रयास सफल नहीं हो सके हैं। चीन में जन्मदर में भारी गिरावट आई है, और पिछले साल 1949 में पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की स्थापना के बाद से यह सबसे कम थी। जन्म सीमा लागू करने के बजाय, सरकार ने "जन्म-समर्थक संस्कृति" को बढ़ावा देने, गर्भवती महिलाओं के लिए सौंदर्य प्रतियोगिताओं का आयोजन करने और बच्चे पैदा करने के फायदों के बारे में रैप वीडियो बनाने की दिशा में काम किया है। हाल के वर्षों में दो या तीन बच्चों वाले परिवारों को बढ़ावा देने वाले सार्वजनिक सेवा विज्ञापनों और सबसे अधिक देखे जाने वालों कार्यक्रमों में प्रमुखता से दिखाया गया है। पिछले साल प्रसारित एक विज्ञापन में, एक गर्भवती महिला को अपने पेट पर हाथ रखते हुए दिखाया गया था, जबकि उसका पति और बेटा शांति से बिस्तर पर सो रहे थे। कैप्शन में लिखा है, “यहाँ सब कुछ जीवंत होता जा रहा है।

प्रचार प्रयास को व्यापक उपहास का सामना करना पड़ा है। आलोचकों ने इस अभियान को केवल नवीनतम संकेत माना है कि नीति निर्माता बढ़ती लागत और कई बच्चों को पालने में लोगों के सामने आने वाली अन्य चुनौतियों के प्रति अंधे हैं। उन्होंने दशकों तक जबरन गर्भपात और भारी जुर्माने के साथ जन्म को सीमित करने के बाद स्पष्ट नियामक चाबुक के हालिया संदेश का भी मजाक उड़ाया है। 1980 और 2015 के बीच, जिस वर्ष एक-बाल नीति आधिकारिक तौर पर समाप्त हुई, चीनी सरकार ने व्यापक प्रचार का उपयोग करके चेतावनी दी कि अधिक बच्चे पैदा करने से चीन के आधुनिकीकरण में बाधा आएगी।

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक आज आधिकारिक बयानबाजी में बड़े परिवारों को एक समृद्ध समाज प्राप्त करने की आधारशिला के रूप में दर्शाया गया है, जिसे चीनी भाषा में "ज़ियाओकांग" के रूप में जाना जाता है। अधिकारियों के लिए, एक-संतान नीति लागू करने का मतलब यह भी था कि उन्हें गहरी जड़ें जमा चुकी पारंपरिक धारणा को चुनौती देनी थी कि बच्चे, और विशेष रूप से बेटे, बुढ़ापे में सुरक्षा का एक रूप प्रदान करते हैं। इस मानसिकता को बदलने के लिए, परिवार नियोजन कार्यालयों ने कस्बों और गांवों को ऐसे नारों से पाट दिया कि राज्य बूढ़े चीनियों की देखभाल करेगा। लेकिन चीन की आबादी तेजी से बूढ़ी हो रही है। 2040 तक, इसके लगभग एक-तिहाई लोग 60 वर्ष से अधिक उम्र के होंगे। राज्य पर वरिष्ठ नागरिकों, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को समर्थन देने के लिए कड़ी मेहनत की जाएगी, जिन्हें वर्तमान कार्यक्रम के तहत शहरी वेतनभोगी श्रमिकों द्वारा प्राप्त पेंशन का एक अंश मिलता है।

अब आत्मनिर्भरता और परिवार के समर्थन के महत्व पर प्रकाश डालते हुए आधिकारिक संदेश काफी बदल गया है। एक-बाल नीति के तहत, स्थानीय सरकारें उन लोगों पर भारी "सामाजिक पालन-पोषण शुल्क" लगाती थीं जिनके पास अनुमति से अधिक बच्चे थे। कुछ परिवारों के लिए, ये दंड वित्तीय तबाही और टूटे हुए विवाह लेकर आए। हाल ही में 2021 की शुरुआत में, लोगों को अभी भी तीसरा बच्चा पैदा करने पर भारी जुर्माना लगाया जा रहा था, लेकिन कुछ महीने बाद, जून में पता चला कि सरकार ने एक कानून पारित किया, जिसमें सभी विवाहित जोड़ों को तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति दी गई। इसने न केवल देश भर में इन शुल्कों को समाप्त कर दिया था, बल्कि स्थानीय लोगों को तीन बच्चों वाले परिवारों के लिए अतिरिक्त कल्याण लाभ और लंबी माता-पिता की छुट्टी प्रदान करने के लिए भी प्रोत्साहित किया था।

इस धुरी ने स्थानीय अधिकारियों को एक-बाल नीति के दृश्यमान अवशेषों को हटाने के लिए प्रेरित किया है। पिछले साल, विभिन्न प्रांतों में स्थानीय सरकारों ने सार्वजनिक सड़कों और दीवारों से जन्म प्रतिबंध पर पुराने नारों को व्यवस्थित रूप से मिटा दिया। उत्तरी चीन के शांक्सी प्रांत के एक गाँव में, सरकारी कर्मचारियों ने एक बच्चे की नीति को बढ़ावा देने वाले नारे वाले एक भित्ति चित्र को हटा दिया। लेकिन जिन नारों को सरकार बीते युग के अवशेषों के रूप में मानना ​​चाहेगी, वे युवा चीनियों के बीच नई प्रतिध्वनि पा रहे हैं। सोशल मीडिया पर, कई चीनी उपयोगकर्ताओं ने एक-बाल नीति के नारों की तस्वीरें साझा की हैं, जिसे उन्होंने बड़े परिवारों के लिए बढ़ते सामाजिक दबाव के रूप में वर्णित किया है। कुछ पोस्टों को हजारों लाइक और सैकड़ों टिप्पणियाँ मिली हैं।

Created On :   11 March 2024 1:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story