एच-1बी, एल-1 वीजा में खामियों को दूर करने के लिए सीनेट में द्विदलीय विधेयक पेश किया गया

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
अमेरिका एच-1बी, एल-1 वीजा में खामियों को दूर करने के लिए सीनेट में द्विदलीय विधेयक पेश किया गया
हाईलाइट
  • एच-1बी
  • एल-1 वीजा

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। अमेरिका की टूटी हुई आव्रजन प्रणाली को ठीक करने के लिए एच-1बी और एल-1 वीजा कार्यक्रमों में सुधार और कमियों को दूर करने के लिए अमेरिकी सीनेट में द्विदलीय कानून पेश किया गया है।

सीनेटर चक ग्रासले और डिक डर्बिन द्वारा प्रस्तुत, एच-1बी और एल-1 वीजा सुधार अधिनियम धोखाधड़ी और दुरुपयोग को कम करेगा, अमेरिकी श्रमिकों और वीजा धारकों के लिए सुरक्षा प्रदान करेगा, विदेशी कर्मचारियों की भर्ती में अधिक पारदर्शिता की आवश्यकता है।

एच-1बी, एल-1 वीजा कार्यक्रमों का व्यापक कायापलट अमेरिकी श्रमिकों की रक्षा करेगा और विदेशी आउटसोसिर्ंग कंपनियों पर नकेल कसेगा, जो योग्य अमेरिकियों को उच्च-कुशल नौकरियों से वंचित करने के लिए इन वीजा कार्यक्रमों का फायदा उठाती हैं। अमेरिका के उच्च कुशल कार्यबल के पूरक के लिए दो वीजा कार्यक्रम बनाए गए थे।

सीनेट न्यायपालिका समिति के अध्यक्ष डर्बिन ने कहा- एच-1बी, एल-1 वीजा कार्यक्रमों में सुधार करना अमेरिका की टूटी हुई आव्रजन प्रणाली को ठीक करने के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है। वर्षों से, आउटसोसिर्ंग कंपनियों ने योग्य अमेरिकी श्रमिकों को विस्थापित करने, विदेशी श्रमिकों का शोषण करने और अमेरिकी नौकरियों की आउटसोसिर्ंग को सुविधाजनक बनाने के लिए कानूनी खामियों का इस्तेमाल किया है। हमारा कानून इन्हें ठीक करेगा, श्रमिकों की रक्षा करेगा और इन दुर्व्यवहारों को समाप्त करेगा।

एच-1बी एक गैर-आप्रवासी वीजा है जो अमेरिकी कंपनियों को विशेष व्यवसायों में विदेशी श्रमिकों को नियुक्त करने की अनुमति देता है, जिसके लिए सैद्धांतिक या तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है। एल-1 वीजा उन लोगों को जारी किया जाता है जो पहले से ही कंपनी द्वारा किसी दूसरे देश में कार्यरत हैं, और जो केवल अमेरिकी कार्यालय में स्थानांतरित हो रहे हैं।

ग्रासले के कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि एच-1बी और एल-1 वीजा सुधार अधिनियम के तहत पहली बार एच-1बी वीजा के वार्षिक आवंटन को प्राथमिकता देने के लिए अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवाओं की आवश्यकता होगी। इसमें कहा गया है कि नई प्रणाली यह सुनिश्चित करेगी कि अमेरिका में शिक्षित सर्वश्रेष्ठ और प्रतिभाशाली एसटीईएम उन्नत डिग्री छात्रों को एच-1बी वीजा के लिए वरीयता मिले, और यह अन्य अमेरिकी उन्नत डिग्री धारकों को भी प्राथमिकता देता है - जिन्हें उच्च वेतन दिया जा रहा है, और जो मूल्यवान कौशल वाले हैं।

कानून स्पष्ट रूप से एच-1बी, एल-1 वीजा धारकों द्वारा अमेरिकी श्रमिकों के प्रतिस्थापन को प्रतिबंधित करता है, और यह स्पष्ट करता है कि समान रूप से कार्यरत अमेरिकी श्रमिकों की कामकाजी परिस्थितियों पर एच-1बी श्रमिकों को काम पर रखने से प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ सकता है, जिसमें एच-1बी कर्मचारी शामिल हैं जिन्हें अमेरिकी कर्मचारी के कार्यस्थल पर किसी अन्य नियोक्ता द्वारा रखा गया है।

महत्वपूर्ण रूप से, कानून उन आउटसोसिर्ंग कंपनियों पर नकेल कसेगा जो बड़ी संख्या में इन श्रमिकों को अस्थायी प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए आयात करती हैं, केवल वही काम करने के लिए श्रमिकों को उनके गृह देशों में वापस भेजने के लिए। कानून के लेखकों ने कहा कि बिल विशेष रूप से 50 से अधिक कर्मचारियों वाली कंपनियों को प्रतिबंधित करेगा, जिनमें से कम से कम आधे एच-1बी या एल-1 धारक हैं, अतिरिक्त एच-1बी कर्मचारियों को काम पर रखने से।

यह कदम अमेरिकी श्रम विभाग को कार्यक्रम की आवश्यकताओं के साथ-साथ धोखाधड़ी या अपमानजनक आचरण को दंडित करने के लिए नियोक्ता के अनुपालन की समीक्षा, जांच और ऑडिट करने का अधिक अधिकार देगा। कानून को सीनेटर रिचर्ड ब्लुमेंथल, टॉमी ट्यूबरविल, शेरोड ब्राउन, बिल हैगर्टी और बर्नी सैंडर्स द्वारा भी सह-प्रायोजित किया गया है।

ग्रासली और डर्बिन ने पहली बार 2007 में कानून पेश किया और लंबे समय से एच-1बी, एल-1 वीजा सुधार के हिमायती रहे हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 March 2023 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story