पाक जजों ने चीफ जस्टिस की बेलगाम शक्तियों पर उठाए सवाल

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
पाकिस्तान पाक जजों ने चीफ जस्टिस की बेलगाम शक्तियों पर उठाए सवाल

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान की शीर्ष अदालत में एक असामान्य घटनाक्रम में, सर्वोच्च न्यायालय के दो न्यायाधीशों ने पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश (सीजेपी) की शक्तियों पर सवाल उठाते हुए कहा कि शीर्ष अदालत एक व्यक्ति, मुख्य न्यायाधीश के एकान्त निर्णय पर निर्भर नहीं रह सकती है।

जियो न्यूज ने बताया,- 27 पन्नों के विस्तृत फैसले में- पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा चुनावों में देरी को लेकर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की याचिका में फैसले का दावा- न्यायमूर्ति सैयद मंसूर अली शाह और न्यायमूर्ति जमाल खान मंडोखेल ने कहा कि पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश [उमर अता बंदियाल] के कार्यालय द्वारा आनंदित वन-मैन शो की शक्ति पर फिर से विचार करना महत्वपूर्ण है।

पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी) को सुप्रीम कोर्ट द्वारा नोटिस दिए जाने के कुछ ही मिनट बाद पीटीआई की उस याचिका पर सुनवाई स्थगित कर दी, जिसमें चुनावी निकाय के पंजाब विधानसभा चुनावों को 8 अक्टूबर तक टालने के आदेश को चुनौती दी गई थी। जियो न्यूज ने बताया कि वन-मैन शो चलाने की कमियों पर प्रकाश डालते हुए, न्यायमूर्ति शाह और न्यायमूर्ति मंडोखिल ने उल्लेख किया कि यह एक व्यक्ति के हाथों में शक्ति की एकाग्रता की ओर जाता है, जिससे प्रणाली शक्ति के दुरुपयोग के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाती है।

उन्होंने उल्लेख किया, इसके विपरीत, नियंत्रण और संतुलन के साथ एक कॉलेजियम प्रणाली शक्ति के प्रयोग में दुरुपयोग और गलतियों को रोकने और पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा देने में मदद करती है, यह सुशासन भी सुनिश्चित करता है क्योंकि यह सहयोग, साझा निर्णय लेने और शक्ति संतुलन पर निर्भर करता है।

जब एक व्यक्ति के पास बहुत अधिक शक्ति होती है, तो एक जोखिम होता है कि संस्था निरंकुश और अछूती हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप एक व्यक्ति की नीतियों का पालन किया जा सकता है, जिसमें लोगों के अधिकारों और हितों के खिलाफ जाने की प्रवृत्ति हो सकती है। किसी भी मामले को स्वप्रेरणा से मामले के रूप में लेने और मामलों की संस्थापना के बाद विशेष पीठों का गठन करने और उन्हें मामले सौंपने में मुख्य न्यायाधीश द्वारा उपयोग की जाने वाली यह बेलगाम शक्ति है जिसने कड़ी आलोचना की है और इस अदालत के सम्मान और प्रतिष्ठा को कम किया है।

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   27 March 2023 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story