लोकतंत्र के लिए दूसरे अमेरिकी शिखर सम्मेलन में भाग लेने के खिलाफ पाकिस्तान का फैसला

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
शिखर सम्मेलन लोकतंत्र के लिए दूसरे अमेरिकी शिखर सम्मेलन में भाग लेने के खिलाफ पाकिस्तान का फैसला
हाईलाइट
  • शांति
  • स्थिरता और समृद्धि

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। अमेरिका और सह-मेजबान देशों द्वारा आमंत्रित किए जाने के बाद पाकिस्तान ने लोकतंत्र 2023 के दूसरे शिखर सम्मेलन में भाग लेने के खिलाफ फैसला किया है।
वाशिंगटन के निमंत्रण पर पाकिस्तान की प्रतिक्रिया के बारे में मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए, इस्लामाबाद में विदेश कार्यालय ने कहा कि यह शिखर सम्मेलन का हिस्सा नहीं होगा और अमेरिका के साथ जुड़ना जारी रखेगा।

29-30 मार्च को होने वाले लोकतंत्र के दूसरे शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पाकिस्तान को आमंत्रित करने के लिए हम अमेरिका और सह-मेजबान देशों के आभारी हैं। एक जीवंत लोकतंत्र के रूप में, पाकिस्तान के लोग लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए गहराई से प्रतिबद्ध हैं और समय-समय पर पाकिस्तानियों की पीढ़ियों ने लोकतंत्र, मानवाधिकारोंऔर मौलिक स्वतंत्रता में अपने विश्वास को बनाए रखा है।

कार्यालय ने एक बयान में कहा, हम संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ अपनी मित्रता को महत्व देते हैं। बाइडेन प्रशासन के तहत, यह संबंध काफी व्यापक और विस्तारित हुआ है। हम इस क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए इस रिश्ते को और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

पाकिस्तान ने कहा है कि वह 2021 के दौरान आयोजित शिखर सम्मेलन के पहले सत्र का हिस्सा नहीं था, यह बनाए रखते हुए कि दूसरा संस्करण अब एक उन्नत चरण में है, जो देशों द्वारा की गई समझ और प्रतिबद्धताओं का एक सिलसिला होगा। विदेश कार्यालय के बयान के अनुसार, ऐसा लगता है कि इसे इस्लामाबाद द्वारा लोकतंत्र के लिए दूसरे शिखर सम्मेलन में भाग लेने के निमंत्रण को स्वीकार करने से रोकने के लिए एक कारण के रूप में दिया जा रहा है।

पाकिस्तान 2021 में शुरू हुई शिखर सम्मेलन प्रक्रिया का हिस्सा नहीं रहा है और देशों को कुछ राष्ट्रीय प्रतिबद्धताएं करने की आवश्यकता है। शिखर सम्मेलन की प्रक्रिया अब एक उन्नत चरण में है और इसलिए, पाकिस्तान लोकतांत्रिक सिद्धांतों और मूल्यों को बढ़ावा देने और मजबूत करने और मानवाधिकारों को आगे बढ़ाने और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई के लिए काम करने के लिए अमेरिका और शिखर सम्मेलन के सह-मेजबानों के साथ द्विपक्षीय रूप से संलग्न होगा। शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होने के निर्णय ने इस्लामाबाद को निर्णय लेने की कड़ी में रखा था क्योंकि देश की वर्तमान सुरक्षा और आर्थिक स्थिति ने इसकी स्थिति को जटिल बना दिया था।

पाकिस्तान अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों के साथ खराब संबंधों को ठीक करने और कूटनीति के नए अध्याय खोलने के लिए बातचीत कर रहा है। तीन दिवसीय आयोजन के लिए राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन द्वारा आमंत्रित किए गए 100 से अधिक देशों में पाकिस्तान भी शामिल है, जिससे निमंत्रण स्वीकार करने या न करने के बारे में गहन विचार-विमर्श किया जा रहा है।

इस फैसले के कारण पाकिस्तान को तंग करने का एक कारण यह है कि अमेरिका ने पाकिस्तान के साथ मजबूत संबंधों वाले दो देशों चीन या तुर्की को निमंत्रण नहीं दिया। विश्लेषकों का कहना है कि शिखर सम्मेलन का हिस्सा नहीं बनने के पाकिस्तान के फैसले को चीन के साथ उसके घनिष्ठ संबंधों और बीजिंग की इस पर प्रासंगिक चिंताओं के मद्देनजर देखा जा सकता है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   28 March 2023 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story