करारी हार: दक्षिण कोरिया में सत्तारूढ़ पीपल्स पावर पार्टी चुनावी नतीजों में पिछड़ी,प्रधानमंत्री हान डक सू ने राष्ट्रपति से की इस्तीफे की पेशकश

दक्षिण कोरिया में सत्तारूढ़ पीपल्स पावर पार्टी चुनावी नतीजों में पिछड़ी,प्रधानमंत्री हान डक सू ने राष्ट्रपति से की इस्तीफे की पेशकश
  • विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी को बहुमत के संकेत
  • राष्ट्रपति यून को बड़ा झटका
  • दक्षिण कोरिया में 254 सीटों के लिए हुआ था मतदान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दक्षिण कोरिया के संसदीय चुनाव के लिए बुधवार को वोटिंग हुई, नतीजे आज गुरुवार की शाम तक स्पष्ट हो जाएंगे। नतीजों के शुरुआती रुझानों में राष्ट्रपति यून सुक की पार्टी पिछड़ती नजर आ रही है, वहीं विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलते हुए दिख रहा है। चुनावी नतीजों में डेमोक्रेटिक पार्टी की बढ़त को लेकर ली जी म्युंग ने कहा कि जब वोटर्स मुझे चुनते हैं तो उनका यह फैसला यून सुन योल सरकार के खिलाफ है और वे डेमोक्रेटिक पार्टी को यह जिम्मेदारी दे रहे हैं कि हम लोगों की आजीविका और समाज को बेहतर बनाने के लिए काम करें।

दक्षिण कोरिया के चुनाव आयोग के अनुसार इस बार के संसदीय चुनाव में करीब 67 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जो दक्षिण कोरिया के संसदीय चुनाव में सबसे ज्यादा वोटिंग प्रतिशत है। 300 सीटें वाले दक्षिण कोरिया में 254 सीटों पर सीधे चुनाव होता है, जबकि46 अन्य सीटें पार्टी समर्थन के अनुसार आवंटित की जाती हैं।

दक्षिण कोरियाई मीडिया की खबरों के मुताबिक रुझानों में विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी 161 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। वहीं सत्ताधारी पार्टी पीपल्स पावर पार्टी 90 सीटों पर आगे है। चुनाव के अंतिम नतीजें गुरुवार शाम तक जारी हो सकते हैं।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक योल से मिलकर प्रधानमंत्री हान डक सू समेत कई शीर्ष अधिकारियों ने अपने इस्तीफे की पेशकश की है। सत्ताधारी पीपल्स पावर पार्टी को संसदीय चुनाव में करारी हार का सामना करना पड़ा है। हान डक सू ने हार की जिम्मेदारी ली है और नैतिकता के नाते अपने इस्तीफे की पेशकश की है। हालांकि अभी तक यह क्लीयर नहीं हो पाया है कि राष्ट्रपति ने इस्तीफे स्वीकार किए हैं या नहीं।

दक्षिण कोरिया के नेशनल इलेक्शन कमीशन एंड नेटवर्क ब्रॉडकास्टर्स के आंकड़ों के मुताबिक, गुरुवार सुबह करीब छह बजे तक 99 फीसदी वोटों की गणना हो चुकी है। जिनमें डेमोक्रेटिक पार्टी को 300 में से 170 सीटों पर जीत मिल सकती है। वहीं डेमोक्रेटिक पार्टी की सहयोगी पार्टी लिबरल पार्टी को कम से कम 10 सीटों पर जीत मिलने की उम्मीद है। कई प्रमुख खबरों में सर्वो के हवाले से डेमोक्रेटिक पार्टी को 196 सीटें मिलने का दाावा किया गया है।वहीं सत्तारूढ़ पीपल्स पावर पार्टी को 105 सीटें मिलने की बात कही गई थी।

Created On :   11 April 2024 4:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story