युद्ध का काउंटडाउन शुरू: ईरान और इजराइल के बीच बड़े लेवल पर युद्ध होने की आशंका, जो बाइडेन के अलावा भारतीय विदेश मंत्रालय ने भी दिए संकेत

ईरान और इजराइल के बीच बड़े लेवल पर युद्ध होने की आशंका, जो बाइडेन के अलावा भारतीय विदेश मंत्रालय ने भी दिए संकेत
  • ईरान और इजराइल के अगले 48 घंटे महत्वपूर्ण
  • युद्ध के लिए तैयार है ईरान
  • मीडिल ईस्ट में युद्ध का काउंटडाउन शुरू

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ईरान इजराइल पर बड़े हमले की तैयारी कर रहा है। इसी के साथ इजराइल भी अपने सबसे पुराने दुश्मन से लड़ने के पूरी तैयारी में जुटा हुआ है। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान इस वक्त इजराइल पर डायरेक्ट अटैक करने के लिए राजनीतिक जोखिमों का भी आकलन कर रहा है। इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ईरान को कड़ी चेतावनी दी है। बाइडेन ने कहा कि ईरान जल्द इजराइल पर हमला करने वाला है। हालांकि, वह ऐसा न करें तो ही बेहतर होगा।

ईरान के हमले की तैयारी पर बाइडेन ने कहा कि अमेरिका इजराइल की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि वह दोनों देशों के बीच हमले की खुलासा नहीं करेंगे। लेकिन उन्हें आशंका है कि हमला जल्द हो सकता है।

मिसाइलों को किया तैनात

इजराइल-लेबनान बॉर्डर पर दर्जनों मिसाइलें इंटरसेप्ट किए गए हैं। इधर, इजराइल लगातार युद्ध की परिस्थितियों से निपटने के लिए तैयार बैठा है। इजराइल ने साफ कहा है कि अगर युद्ध होता है तो वह भी जवाबी कार्रवाई करेंगे। इजराइली सेना के बयान के मुताबिक, लेबनानी क्षेत्र से आने वाले लगभग 40 मिसाइलों की पहचान की गई है। इजराइली सेना ने कहा कि देर रात ज्यादातर मिसाइलों को रोक दिया गया। हालांकि, कुछ मिसाइल इजराइल के खाली इलाकों में गिरे हैं। जिससे किसी को भी नुकसान नहीं पहुंचा है।

भारत ने जारी की एडवाइजरी

इस बीच इजराइल और ईरान के बीच युद्ध के खतरे को देखते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय ने ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है। जिसके मुताबिक, भारतीय नागरिक को अगली सूचना तक ईरान या फिर इजराइल के किसी भी इलाके में यात्रा नहीं करने की सलाह दी गई है। साथ ही, विदेश मंत्रालय ने इजराइल में मौजूद भारतीय नागरिकों से अनुरोध किया है कि वे भारतीय दूतावास के साथ संपर्क में रहें। ताकि युद्ध की स्थिति में भारतीय को वापस घर लाया जा सकें। भारत की ओर से यह एडवाइजरी ऐसे वक्त में आया है। जब रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि अगले 48 घंटे के भीतर ईरान इजराइल पर हमला कर सकता है। बता दें कि, विदेश मंत्रालय ने इजराइल में रह रहे नागरिकों को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए भी अनुरोध किया है। साथ ही, मंत्रालय ने कहा, भारतीय नागरिक अपनी सुरक्षा के बारे में अत्याधिक सावधानी बरतें और अपनी गतिविधियों को न्यूनतम तक सीमित रखें।

Created On :   13 April 2024 2:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story