हेल्थ टिप्स: बढ़ते कोलेस्ट्रोल को इन आदतों से करें नियंत्रित, कई बीमारियों से रहेंगे दूर

बढ़ते कोलेस्ट्रोल को इन आदतों से करें नियंत्रित, कई बीमारियों से रहेंगे दूर
  • कोलेस्ट्रोल के स्तर को रखें नियंत्रित
  • बढ़ा हुआ स्तर है सेहत के लिए खतरनाक
  • इन आदतों को अपनाकर करें नियंत्रित

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बदलते जीवनशैली और खानपान की वजह से लोगों को बढ़ते कोलेस्ट्रोल की समस्या हो रही है। आजकल पैकेज्ड फूड हमारे खानपान का हिस्सा बन गया है। इस वजह से घर का खाना भी पहले की तरह पूरी तरह हेल्दी नहीं रहा क्योंकि हम घर में भी डिब्बाबंद चीजों का इस्तेमाल करते हैं। डिब्बाबंद फूड आइटम्स हमारी हेल्थ के लिए काफी खतरनाक होते हैं। इनके ज्यादा इस्तेमाल से कोलेस्ट्रोल और फैटी लिवर जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा हमारी दिनचर्या भी कई बीमारियों को निमंत्रण देने का काम करती है। सही समय पर नहीं खाना और फिजिकल एक्टिविटी में कमी के कारण भी कई स्वास्थ समस्याएं उत्पन्न हो जाती है।

कोलेस्ट्रोल की बात करें तो यह एक गंभीर समस्या है। शरीर में कोलेस्ट्रोल बढ़ने से हार्ट एटैक और हार्ट से संबंधित बीमारियों का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। अगर आप भी कोलेस्ट्रोल की समस्या से जूझ रहे हैं तो इसे गंभीरता से लें और अपनी दिनचर्या और खानपान में सुधार लाएं। इन 5 तरीकों से आप अपने लाइफस्टाइल को बदलकर कोलेस्ट्रोल और इससे जुड़े खतरों को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

खाएं हेल्दी खाना

बाजार से खाने की चीजें खरीदते समय उसके कंटेंट पर पूरा ध्यान दें। ट्रांस फैट वाले फूड आइटम्स को न खरीदें क्योंकि इन्हें खाने से कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ जाता है। इसके अलावा सेचुरेटेड फैट वाले फूड आइटम जैसे रेड मीट और फुल फैट डायरी प्रोडक्ट्स से भी दूरी बनाएं। ऐसा करने से बैड कोलेस्ट्रोल लेवल में कमी आएगी। इसके अलावा कुछ खास तरह के पोषक तत्व से भरपूर फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल करें। ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपने खानपान का हिस्सा बनाएं। सोल्युबल फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करने से खून में कोलेस्ट्रोल अब्सॉर्प्शन में कमी आएगी।

धूम्रपान को कहें अलविदा

धूम्रपान छोड़ने से आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रोल लेवल में बढ़ोतरी होगी। इसे छोड़ने से शरीर पर बहुत जल्दी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। धूम्रपान के 20 मिनट बाद ही इसकी वजह से ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट में आया स्पाइक कम हो जाता है। तीन महीने बाद ब्लड सर्कुलेशन और फेफरों के फंक्शन में सुधार आने लगता है। सिगरेट छोड़ने के एक साल बाद हृदय रोग का खतरा एक स्मोकर की तुलना में आधा हो जाता है।

रेगुलर एक्सरसाइज

एक्सरसाइज के जरिए भी बढ़ते कोलेस्ट्रल को रोका जा सकता है। मीडियम फिजिकल एक्टिविटी से एचडीएल यानि गुड कोलेस्ट्रोल लेवल में बढ़ोतरी होती है। सप्ताह में पांच दिन कम से कम 30 मिनट मीडियम इंटेन्सिटी का एक्सरसाइज करें।

वजन घटाएं

वजन बढ़ने के कारण भी शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ जाती है। वजन घटाने के लिए शुगरी ड्रिंक्स की जगह पानी पिएं और डीप फ्राइड स्नैक्स की जगह पॉपकॉर्न खाएं। अपनी कैलोरीज को रोज काउंट करें और डाइट को उस हिसाब से रेगुलेट करें। सही खानपान के साथ रेगुलर एक्सरसाइज की मदद से आप तेजी से वजन घटा पाएंगे।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   9 March 2024 1:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story