स्वास्थ्य सप्लीमेंट: फिश ऑयल, मल्टी-विटामिन, और ग्लूटाथियोन : स्वास्थ्य सप्लीमेंटों के लाभ और नुकसान

फिश ऑयल, मल्टी-विटामिन, और ग्लूटाथियोन : स्वास्थ्य सप्लीमेंटों के लाभ और नुकसान
  • फिश ऑयल के फायदे
  • मल्टीविटामिन के लाभ
  • ग्लूटाथियोन के लाभ
  • स्वास्थ्य सप्लीमेंट्स के नुकसान और साइड इफेक्ट्स

आज के समय में, स्वास्थ्य सप्लीमेंट्स एक व्यापक विषय बन गए हैं जिस पर लोगों का ध्यान बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य सप्लीमेंट्स का उपयोग करना आजकल बहुत आम हो गया है। लोग अपनी आहार और जीवनशैली में बदलाव करने के साथ-साथ विभिन्न सप्लीमेंट्स को भी अपना रहे हैं। इन सप्लीमेंट्स का उपयोग शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों और पूर्णता की आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद कर सकता है। लेकिन शीर्ष गुणवत्ता वाले स्वास्थ्य सप्लीमेंट्स को चुनना एक बड़ी चुनौती होती है। इस लेख में, हम फिश ऑयल, मल्टी-विटामिन, और ग्लूटाथियोन जैसे स्वास्थ्य सप्लीमेंट्स के लाभ और नुकसान के बारे में बात करेंगे। हम इन सप्लीमेंट्स के प्रमुख लाभों के साथ साथ, इनके नुकसानों का विश्लेषण करेंगे जिससे आप अपने लिए उचित स्वास्थ्य सप्लीमेंट्स का चयन कर सकें।

फिश ऑयल के फायदे

फिश ऑयल में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड से जुड़े कई संभावित लाभ है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि Fish oil capsules सहित किसी भी नए सप्लीमेंट्स को शुरू करने से पहले, विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए।

● ऑटिज़्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर वाले व्यक्तियों का समर्थन करता है: फिश ऑयल एएसडी के लक्षणों पर सीधे प्रभाव नहीं डाल सकता है, लेकिन एएसडी से पीड़ित वयस्कों में ध्यान और कामकाजी याददाश्त में सुधार लाता है।

● गठिया के लक्षणों को प्रबंधित करता है: फिश ऑयल ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया से जुड़े दर्दनाक लक्षणों को कम करने की क्षमता प्रदर्शित करता है। फिश ऑयल पुराने दर्द को कम कर सकता है और खासकर ओए वाले व्यक्तियों में जो अधिक वजन वाले हैं या मोटापे से ग्रस्त हैं।

● ब्लड प्रेशर रेगुलेशन: दो से तीन ग्राम तक डीएचए और ईपीए (ओमेगा -3 फैटी एसिड) का इष्टतम दैनिक सेवन ब्लड प्रेशर को कम करने में योगदान देता है।

● सूजनरोधी प्रभाव: फिश ऑयल में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड में सूजन-रोधी गुण होते हैं, जो मधुमेह और हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियों से जुड़ी दीर्घकालिक सूजन को संभावित रूप से कम करते हैं।

● चिंता और अवसाद का जोखिम कम: रक्त में ओमेगा-3 का निम्न स्तर चिंता और अवसाद के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है। फिश ऑयल अवसाद के इलाज में पारंपरिक उपचारों का पूरक हो सकता है।

मल्टीविटामिन के लाभ

मल्टीविटामिन के लाभ निम्नलिखित हैं :

● रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले गुण: मल्टीविटामिन प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए आवश्यक हैं। विटामिन सी श्वेत रक्त कोशिका उत्पादन में सहायता करता है, जो संक्रमण से बचाव के लिए महत्वपूर्ण है। विटामिन डी प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करता है, श्वसन संक्रमण के जोखिम को कम करता है।

● उन्नत दृष्टि: विटामिन ए, सी, ई और ल्यूटिन आंखों के स्वास्थ्य में योगदान करते हैं। विटामिन ए उचित दृष्टि बनाए रखता है, विशेषकर कम रोशनी की स्थिति में। सी और ई जैसे एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाते हैं, जबकि ल्यूटिन उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन और मोतियाबिंद से बचाता है।

● हार्ट हेल्थ : multivitamin tablets में बी 6, बी 12 और फोलिक एसिड सहित कुछ बी विटामिन, होमोसिस्टीन के स्तर को नियंत्रित करते हैं, जो हृदय संबंधी जोखिमों से जुड़ा होता है।

● कैंसर के खतरे में कमी: मल्टीविटामिन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी और ई मुक्त कणों को बेअसर करते हैं, जिससे संभावित रूप से कैंसर का खतरा कम होता है। फोलिक एसिड विशिष्ट कैंसर, जैसे कोलन कैंसर, के जोखिम को कम करने से जुड़ा हुआ है।

● अवसाद में कमी: मल्टीविटामिन, विशेष रूप से बी 6, बी 12, फोलेट और विटामिन डी युक्त, मूड पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं और अवसाद के जोखिम को कम कर सकते हैं। ये पोषक तत्व मूड को नियंत्रित करने, न्यूरोट्रांसमीटर संश्लेषण में भूमिका निभाते हैं।

ग्लूटाथियोन के लाभ

Glutathione Tablets, एक शक्तिशाली ट्रिपेप्टाइड, कई संभावित लाभ प्रदान करता है, जिनमें शामिल हैं:

● एंटीऑक्सीडेंट सतर्कता: ग्लूटाथियोन एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है, जो हर कोशिका में बड़े पैमाने पर वितरित होता है। इसकी एंटीऑक्सीडेंट क्षमता मुक्त कणों को निष्क्रिय करने, उम्र बढ़ने और कुछ बीमारियों में होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव के प्रभावों का मुकाबला करने में सहायता करती है।

● कैंसर की प्रगति की रोकथाम: कैंसर की प्रगति को रोकने में ग्लूटाथियोन मदद करता है। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ग्लूटाथियोन ट्यूमर को कीमोथेरेपी, एक मानक कैंसर उपचार के प्रति कम प्रतिक्रियाशील बना सकता है।

● पार्किंसंस रोग के लक्षणों को कम करना: इष्टतम ग्लूटाथियोन स्तर बनाए रखने से पार्किंसंस रोग से जुड़े लक्षणों को कम किया जा सकता है।

● बढ़ी हुई इंसुलिन संवेदनशीलता: glutathione tablet का इंसुलिन संवेदनशीलता से संबंध अध्ययनों में स्पष्ट है, जो इंसुलिन प्रतिरोध वाले व्यक्तियों में निम्न स्तर का संकेत देता है, विशेष रूप से न्यूरोपैथी या रेटिनोपैथी जैसी जटिलताओं का सामना करने वाले लोगों में। यह इंसुलिन प्रतिरोध के प्रबंधन और टाइप 2 मधुमेह के विकास में संभावित भूमिका का सुझाव देता है।

स्वास्थ्य सप्लीमेंट्स के नुकसान और साइड इफेक्ट्स

स्वास्थ्य सप्लीमेंट्स तेजी से लोकप्रिय हो गए हैं, लेकिन ये कितने सुरक्षित हैं? कई लोग इन सप्लीमेंट्स का उपयोग करते हैं ताकि वे अपनी सेहत और शारीरिक क्षमता को बढ़ा सकें, इन सप्लीमेंट्स के असंगति और साइड इफेक्ट्स निम्नलिखित हो सकते हैं:

● यह आपकी नींद, खाने की आदतें, और आपके शरीर के विशेष प्रतिरक्षा प्रणाली पर प्रभाव डालते हैं। कुछ लोगों को स्वास्थ्य सप्लीमेंट्स का उपयोग करने से एलर्जी या वजन की वृद्धि की समस्या हो सकती है। इसके अलावा, स्वास्थ्य सप्लीमेंट्स के उपयोग से दस्त, उल्टी, और पेट में गैस की समस्या हो सकती है।

● ग्लूटाथियोन के दुष्प्रभाव में गैस्ट्रिक ऐंठन, मतली, पेट में सूजन और एलर्जी हो सकती हैं। ग्लूटाथियोन को प्रशासित करने के कई तरीके हैं, जैसे कि इंट्रा-नाक और अंतःशिरा, जिसके लिए चिकित्सा पर्यवेक्षण की आवश्यकता हो सकती है।

● प्रतिदिन 3 ग्राम या उससे कम खुराक में फिश ऑयलअधिकांश लोगों के लिए सुरक्षित है। प्रतिदिन 3 ग्राम से अधिक लेने से रक्तस्राव की संभावना बढ़ सकती है। फिश ऑयल के दुष्प्रभावों में सीने में जलन, पतला मल और नाक से खून आना शामिल हैं।

निष्कर्ष

सबसे महत्वपूर्ण बात है कि आपको अपने शारीर में किसी सप्लीमेंट्स की कमी के बारे में जानना चाहिए। क्या आपके शारीर में कोई खास इम्यूनिटी कमजोरी है? क्या आपको किसी खास विटामिन या मिनरल की कमी है? क्या आपको किसी खास बीमारी के इलाज के लिए एक सप्लीमेंट की आवश्यकता है? इन सभी प्रश्नों का उत्तर आपको एक चिकित्सक द्वारा मिल सकता है और यह आपके निर्णय पर बहुत प्रभाव डालेगा। स्वास्थ्य सप्लीमेंट्स का उपयोग करने के लिए सही समय को चुनना है। स्वास्थ्य सप्लीमेंट्स के उपयोग का निर्णय लेते समय अपने स्वास्थ्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखना चाहिए । हम आशा करते हैं कि लेख के माध्यम से आपको जानकारी मिली होगी, और आप अपनी स्वास्थ्य सप्लीमेंट के चयन में समझदारी बरतेंगे।

Created On :   23 Feb 2024 3:21 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story