महिला दिवस 2024: अगर आप है वर्किंग वुमन, तो इस तरह से करें घर और ऑफिस के काम को मैनेज

अगर आप है वर्किंग वुमन, तो इस तरह से करें घर और ऑफिस के काम को मैनेज
  • 8 मार्च को पूरे विश्व में महिला दिवस मनाया जाएगा
  • अगर आप है वर्किंग वुमन, तो इस तरह से करें घर और ऑफिस के काम को मैनेज

डिजिटल डेस्क नई दिल्ली। आज कल महिलाएं हर क्षेत्र में पुरुष के कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रही हैं। वे पुराने जमाने की उन छोटी सोच को पीछे छोड़ कर आगे बढ़ चुकी हैं। आज की महिला अपने अंदर छुपी हुई शक्ति को पहचानती है और अपने घर की जिम्मेदारियों के साथ-साथ नौकरी करके अपने करियर को संभालना भी जानती है। महिलाएं खुद को मल्टी टास्किंग समझती हैं और अपने घर और ऑफिस के बेहतरीन तरीके से संभालती हैं। लेकिन कभी कभी ऐसे होता है कि महिलाएं अपनी बिजी लाइफ से थोड़ा समय अपने लिए नहीं निकाल पाती हैं और कभी कभी वे अपनी बीमारियों को भी इग्नोर कर देती हैं। ऐसे में आगे चल कर उन्हें परेशानी ता सामना करना पड़ता है साथ ही इससे उनकी मानसिक स्थिति पर भी प्रभाव पड़ा ता हैं ऐसें में महिला दिवस के अवस पर हम आपकों बताएंगे की कैसे आप अपने घर और ऑफिस के काम को मैनेज कर सकती हैं।

जिम्मेदारी का बंटवारा करें

अगर आप वर्किंग विमन हैं तो सबसे पहले आपको पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को अलग करना होगा। इसमें बैलेंस करने के लिए आप काम की प्रायोरिटी सेट करें। ऑफिस में घर की चिंता न करें। छुट्टी वाले दिन घर के सारे काम खुद ही न करें बल्कि जिम्मेदारियों को बांटें।

यह भी पढ़े -अभिनेत्री अनु अग्रवाल ने महिलाओं से कहा, 'कॉस्मेटिक सर्जरी के चक्‍कर में न पड़ें'

अपने लिए टाइम निकालें

अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को ठीक से तभी मैनेज करने लिए मैनेजमेंट अच्छा रखें। इसके लिए थोड़ा टाइम अपने लिए जरूर निकालें और चीजों की प्लानिंग करें। अपनी पसंद की चीजें करें। इससे आप मेंटली खुश और स्टेबल रहेंगी और अपनी लाइफ को बेहतर तरीके से बैलेंस कर पाएंगी।

अपनी पसंद की चीजे करें

लाइफ को बैलेंस करने के लिए खुद को रिलेक्स रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप अपनी पसंद के काम करें। इससे आप काम को बोझ की तरह नहीं करेंगी। इस तरह आप करियर पर फोकस कर पाएंगी।

यह भी पढ़े -वर्कप्‍लेस पर महिलाओं को करना पड़ता है लिंग और वेतन में भेदभाव का सामना सर्वे

एक टाइम पर एक ही काम करें

महिलाएं खुद को मल्टी टास्किंग समझती हैं और अक्सर एक बार में कई सारे काम करने का सोचती हैं। ऐसें में काम खराब होता है साथ में दिमाग भी। इसलिए ऑफिस का काम करते वक्त घर और परिवार की चिंता न करें और घर आने के बाद ऑफिस की टेंशन भूल जाएं। इससे आपकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच हैप्पीनेस बनी रहेगी।

मदद मांगें

वुमन अक्सर सारे काम खुद करना चाहतीं हैं और किसी की मदद लेने में उन्हें अजीब लगता है। और वे सारा काम अकेले करती रहती हैं। अगर आपको दोनों लाइफ को बैलेंस करने में परेशानी हो रही है, तो लोगों से मदद मांगे। घर में बाकी सदस्यों को हाथ बंटाने के लिए कहें। वहीं ऑफिस में अगर काम ज्यादा है तो अपने साथियों की मदद लें। इससे आपका वर्क लोड कम होगा और आप रिलेक्स महसूस करेंगी।

यह भी पढ़े -यहां रहे बेहतरीन आईडियाज जिनसे महिलाएं घर बैठे कर सकती हैं बढ़िया कमाई

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।


Created On :   7 March 2024 7:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story