टिप्स: बसंत पंचमी को एन्जॉय करना चाहती हैं तो पहले ही निपटा लें ये काम

बसंत पंचमी को एन्जॉय करना चाहती हैं तो पहले ही निपटा लें ये काम
  • देशभर में 14 फरवरी को बसंत पंचमी मनाया जाएगा
  • पूजा के लिए कुछ तैयारियां एक दिन पहले ही कर लें
  • इससे आप पूजा के दिन तनाव से दूर रहेंगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इस साल 14 फरवरी को देशभर में बसंत पंचमी का त्यौहार मनाया जाएगा। इस दिन पूरे विधि-विधान से मां सरस्वती की पूजा की जाती है। बसंत पंचमी के दिन खास तौर पर सिर्फ पीले कपड़े ही पहनें जाते हैं। अगर आप भी अपने घर पर इस दिन विशेष पूजा-अर्चना का आयोजन करते हैं तो कुछ तैयारियां पहले से ही कर लें। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा। मेहमानों का वेलकम करने के साथ आप खुद भी इस दिन को एन्जॉय कर पाएंगी। इसके अलावा सबकुछ समय से हो पाएगा या नहीं इसकी टेंशन भी काफी हद तक खत्म हो जाएगी। पहले से कुछ तैयारियां कर लेने से आप सरस्वती पूजा के दिन बिना किसी तनाव के रिलैक्स होकर विद्या और कला की देवी मां सरस्वती की आराधना कर पाएंगी।

फूल और प्रसाद

सरस्वती पूजा के दिन बाजार में काफी भीड़ होती है इसीलिए बाजार के सारे काम एक दिन पहले ही निपटा लें। हालांकि, फूल और प्रसाद को काफी पहले से लाकर नहीं रखा जा सकता है। ऐसे में प्रसाद और फूलों का ऑर्डर अपने पसंदीदा दुकान जाकर एक दिन पहले दे देना बेहतर होगा। अगर आप घर पर भोग बना रही हैं तो सुबह जल्दी या एक दिन पहले रात को तैयार कर लें।

आउटफिट रखें तैयार

बसंत पंचमी के दिन पूजा की तैयारियों से लेकर मेहमानों के वेलकम तक कई तरह के काम रहते हैं। ऐसे में आप इस दिन जो भी आउटफिट पहनना चाहती हैं उसका चुनाव पहले से कर लें और कपड़े को तैयार रखें। इसके अलावा आउटफिट के साथ कैरी किए जाने वाले ज्वेलरी को भी अलग निकालकर रख लें ताकि उस दिन झुमके ढूंढने में आपका समय जाया न हो।

घर की सजावट

बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा आमतौर पर सुबह जल्दी रखी जाती है। इसीलिए रंगोली छोड़कर सजावट के सारे काम एक दिन पहले ही निपटा लें। अगर आप खुद से घर सजा रही हैं तो परिवार के सदस्यों की मदद जरूर लें। सभी के सहयोग से आप बिना थके बहुत जल्दी घर की सजावट का काम पूरा कर लेंगी।

पतंगबाजी

पूजा के लिए घर आए मेहमानों के लिए फंक्शन में कुछ फन पार्ट भी जोड़ें। पूजा के बाद खानपान का स्टेप पूरा करने के बाद आप गार्डन में पतंगबाजी की प्रतियोगिता रख सकती हैं। घर आए मेहमान इस एक्टिविटी को खूब एन्जॉय करेंगे। आप चाहें तो पतंगबाजी के अलावा दूसरे फन गेम्स का आयोजन भी कर सकती हैं।

Created On :   9 Feb 2024 2:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story