हेल्थ: बसंत पंचमी पर जानें इन पीले फूड आइटम्स को खाने के फायदे, अपनी रोज की डाइट में करें शामिल

बसंत पंचमी पर जानें इन पीले फूड आइटम्स को खाने के फायदे, अपनी रोज की डाइट में करें शामिल
  • बसंत पंचमी पर पीले रंग का खास महत्व होता है
  • इस मौके पर जानें इन पीले फल और सब्जियों के फायदे
  • नियमित रूप से खाने पर मिलेंगे कई फायदे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बसंत पंचमी पर पीले रंग का खास महत्व होता है। इस दिन लोग पीले रंग के वस्त्र धारण कर मां सरस्वती की पूजा-अर्चना करते हैं। विद्या की देवी मां सरस्वती को पीले रंग का भोग लगाया जाता है। कई घरों में इस दिन पीले रंग का भोजन भी तैयार किया जाता है। वैसे तो किसी भी फल और सब्जी में पोषक तत्व मौजूद होते हैं लेकिन बसंत पंचमी पर खास महत्व रखने वाले कुछ पीले फल और सब्जियों के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। इन्हें नियमित रूप से खाने पर आपको स्वास्थ्य के लिए लाभदायक ढेर सारे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलेंगे।

कद्दू

पीले रंग का कद्दू आपके स्वास्थ्य के साथ स्किन के लिए भी लाभदायक होता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन-ए, और विटामिन-सी जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसका बीज भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें जिंक, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे तत्व मौजूद होते हैं। नियमित रूप से कद्दू खाने पर त्वचा मुलायम होती है। यही नहीं इससे शरीर में कोलेजन प्रोडक्शन भी बूस्ट होता है जिससे त्वचा ज्यादा चमकदार और जवां नजर आने लगती है।

केला

पीले रंग का केला भारत में सबसे कॉमन फल है जो लगभग पूरे साल बाजारों में उपलब्ध रहता है। पोषण के साथ केला आपके मूड को भी बेहतर करता है। इसमें मौजूद विटामिन और मिनिरल्स शरीर को स्वस्थ रखने के साथ त्वचा को भी फायदा पहुंचाते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद रहता है, अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो रोजाना केले का सेवन करें। यही नहीं केले में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है तो वेट लॉस जर्नी में ये आपका साथी बन सकता है।

नींबू

छोटे से नींबू से बहुत बड़े फायदे मिलते हैं। इसमें सबसे ज्यादा मात्रा में विटामिन-सी मौजूद होता है। नियमित रूप से इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, पोटैशियम, फोलेट और विटामिन-बी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन-सी स्किन और इम्यूनिटी के लिए बेहद फायदेमंद होता है। नींबू वजन घटाने में भी आपकी मदद कर सकता है।

अनानास

पीले रंग के अनानास में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं और इसका नियमित सेवन स्वास्थ के लिए लाभकारी होता है। इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, फोलेट, फॉस्फोरस और विटामन-ए प्रचुर मात्रा में मौजूद रहता है। विटामिन-सी से भरपूर यह फल सेहत के साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसे खाकर कैंसर के खतरे को भी कम किया जा सकता है। इसमें मौजूद फाइबर और एंजाइम पाचन को बेहतर करते हैं। दिल से जुड़ी समस्याओं से दूर रहना चाहते हैं तो अनानास को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   31 Jan 2024 12:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story