हेल्थ टिप्स: अलसी के बीज को बनाए अपनी रेगुलर डाइट का हिस्सा, मिलेंगे गजब के फायदा

अलसी के बीज को बनाए अपनी रेगुलर डाइट का हिस्सा, मिलेंगे गजब के फायदा
  • अलसी के बीज को करें डाइट में शामिल
  • मिलेंगे गजब के फायदे
  • मुट्ठी भर भुनी हुई अलसी रोज खाएं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अलसी के बीज हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसीलिए इसे सुपर फूड भी कहा जाता है। इसमें विटामिन बी-1, प्रोटीन, कॉपर, मैंगनीज,ओमेगा-3 एसिड और लिगनन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. शाकाहारी लोगों को इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसे लोगों के लिए अलसी के बीज प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत हैं। इसे प्लांट बेस्ड प्रोटीन भी कहा जाता है. अलसी के बीज दो तरह के होते हैं सुनहरा और भूरा। सुनहरे अलसी के बीजों में भूरे बीजों के मुकाबले ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा कम होती है इसीलिए, भूरे अलसी के बीजों का सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है। अगर आप भुने हुए अलसी के बीज खाते हैं तो आपको और भी फायदा मिलेगा। भुने हुए अलसी के बीज को नियमित रूप से खाने से कई रोगों का खतरा काफी कम हो जाता है।

कोलेस्ट्रोल कम करने में मददगार

अलसी के बीज में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड से शरीर को ढ़ेरों फायदा मिलता है। रिसर्चर्स के मुताबिक अलसी के सेवन से एलडीएल यानि खराब कोलेस्ट्रोल लेवल में कमी आती है वहीं एचडीएल यानि अच्छे कोलेस्ट्रोल के स्तर में इजाफा होता है। इस वजह से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने और दिल की सेहत दुरूस्त रखने में शरीर को मदद मिलती है।

वेट लॉस में असरदार

भुनी हुई अलसी में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। फाइबर रिच डाइट शरीर के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। मेटाबॉलिज्म रेट ज्यादा रहने पर शरीर में फैट बर्न का रेट बढ़ जाता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। अगर आप भी वजन कम करने की कोशिशों में लगे हैं तो भुनी हुई अलसी को अपने डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं।

बढ़ाएगा ब्रेन पॉवर

अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड के अलावा ओमेगा-6 भी भरपूर मात्रा में मौजूद होती है। ये पोषक तत्व हमारे मस्तिष्क के क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं। जिस तरह शरीर को पोषक तत्व की जरूरत होती है उसी तरह ब्रेन को भी पोषण की जरूरत होती है। अपना ब्रेन पॉवर बढ़ाने के लिए भुनी हुई अलसी का नियमित सेवन करें, इससे आपकी कार्य क्षमता में भी बढ़ोतरी होगी।

बेहतर पाचन

भुनी हुई अलसी के नियमित सेवन से पाचन से जुड़ी समस्याओं से भी निजात मिलता है। इसे खाने से कब्ज, एसिडिटी और पेट दर्द जैसी समस्याओं से राहत मिलती है और पाचन तंत्र दुरूस्त होता है। अगर आप भी पाचन से जुड़ी दिक्कतों का सामना कर रहे हैं तो मुठ्ठी भर भुनी हुई अलसी का सेवन रोज करें, इससे आपको जल्द राहत मिलेगी।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   27 March 2024 11:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story