सर्दियों का सुपरफूड है हरा मटर, जानिए इसे खाने के कुछ विशेष फायदे

Green pea is the superfood of winter, know some special benefits of eating it
सर्दियों का सुपरफूड है हरा मटर, जानिए इसे खाने के कुछ विशेष फायदे
हेल्थ टिप्स सर्दियों का सुपरफूड है हरा मटर, जानिए इसे खाने के कुछ विशेष फायदे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सर्दियों का मौसम आ गया है, इसके साथ ही बाजार में हरी सब्जियां और हरा मटर मिलना  शूरू हो गया है। ठंड में मटर खाना लगभग सभी लोगों को पसंद होता है। मटर में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे-  फाइबर ,शुगर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, सोडियम, जिंक, विटामिन सी, प्रोटीन ,एनर्जी, पानी, विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन बी6, यह हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। मटर को किसी भी चीज में डालकर खाया जा सकता है। आइए जानते है सर्दियों में मटर खाने के क्या फायदे हैं।

वजन घटाने में सहायक  
हरे मटर में प्रोटीन और फाइबर होने की वजह से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। इसका आपका पेट भरा रहता है। इसमें कैलीरी की मात्रा बहुत कम होती है, आप मटर को उबालकर, सब्जी या सूप बनाकर भी खा सकते है। अगर आप वजन कम करना चाहते है तो मटर को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

प्रोटीन का स्त्रोत
मटर में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। लगभग आधा कप मटर में 4 ग्राम प्रोटीन होता है। मटर में सिर्फ प्रोटीन ही नही , मटर में आयरन, फीस्फोरस, फोलेट और विटामिन ए, के, और सी भी पाया जाता है । मटर को मांसपेशियों की ताकत को बढ़ाता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक है। 

डायबिटीज में फायदेमंद
मटर ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है। इसलिए इसे डायबिटीज में बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें पाय जाने वाले विटामिन डायबिटीज के होने की संभावना भी कम होती है। 
पाचन को रखे सही 
हरी मटर में फाइटिक एसिड और लेक्टिन जैसे  एंट्रीन्यूट्रिएंट्स होते है, जिसमें आयरन , जिंक, कैल्शियम, और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स को अवशोषित करने में क्षमता होती है । लेक्टिन की वजह से पेट में गैस ओर सूजन होती है और मटर इसे कम करने करने में मदद करता है। तथा इसमें पाए जाने वाली फाइबर कब्ज की समस्या भी दूर करते है। 

दिल के लिए सेहतमंद
मटर में पाय जाने वाले मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे मिनरल्स दिल के लिए फायदेमंद है। दिल की ज्यादातर बिमारियां ब्लडप्रेशर की वजह से होती है। मटत बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। इसमें पाय जाने वाले फाइबर बैड कोलेस्ट्रोल को कम करता है। 

Created On :   30 Nov 2021 7:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story